HomeBenefits of Fruits

‘10 Benefits of Mango in Hindi’ (आम के 10 फायदे हिंदी में)

‘10 Benefits of Mango in Hindi’ (आम के 10 फायदे हिंदी में)
Like Tweet Pin it Share Share Email

फल खाना हमारे सेहत के लिए अच्छा होता है. और सभी फलो के सेवन के अलग- अलग लाभ होते है। आज हम बात करेगे आम के सेवन के लाभ की. जैसा की हम सब जानते है की आम फलो का राजा है. यह फल बहुत की मीठा और स्वादिष्ट होता है. स्वादिष्ट होने के अलावा ,आम खाने के अनेको स्‍वास्‍थ्‍य वर्धक फायदे हैं। आम में पोटेशियम, मैग्निशियम, क्वारसीटिन, बीटाकेरोटीन और एस्ट्रागालीन  कॉपर जैसे खनिज लवण भी प्रचूर मात्रा में पाए जाते हैं। इन शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट में फ्री रेडिकल्स को निष्क्रय करने की क्षमता होती है।

‘10 Benefits of Mango in Hindi’- आम के 10 फायदे हिंदी में!

वजन बढ़ाने में सहायक:-

अगर आपको वजन न बढ़ने की समस्या है आम का सेवन करना वजन बढ़ाने का सबसे अच्छा उपाय है। आम में स्टार्च पाया जाता है, जो सूगर में परिवर्तित होकर अंतत: वजन को बढ़ाता है। आम में कैलोरी ऊर्जा होती है, जिसके कारण वजन आसानी से बढ़ सकता है. इस प्रकार, आम स्वाद के साथ वजन बढाने में भी सहायक है.

विटामिन B-6 की भरपूर मात्रा:-

आम में विटामिन B-6 की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है. यह विटामिन मस्तिष्क को चुस्त-दुरुस्त और फुर्तीला बनाता है. जिसके कारण हम फ्रेश महसूस करते है. और काम करने में भी आसानी हो जाती है.

एनियामा से राहत:-

जो लोग एनियामा से ग्रस्त है उन्हें आम का सेवन करने से एनियामा से राहत मिलती है. आम में प्रचूर मात्रा में आयरन पाया जाता है जिसे नियमित और पर्याप्त रूप से आम खाने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ जाती है. जिससे एनीमिया में यह असरदार औषधि की तरह काम करता है. आम एनियामा से ग्रस्त पीडितो के लिए काफी लाभदायक है.

कैंसर का खतरा काम:-

आम कैंसर पीडितो के लिए भी लाभदायक है. आम फाइबर पेक्टिन पाया जाता है, जिससे पेक्टिन ब्लड कोलेस्ट्रोल लेवल कम होता है और यह प्रभावी रूप से कार्य करता है। कैंसर के पीड़ित आम का नियमित रूप से सेवन करके कैंसर में राहत पा सकते है. साथ ही, आम हमें ग्रंथि में होने वाले कैंसर से भी बचाता है।

गर्भवती महिला के लिए लाभकारी:-

गर्भ के दोरान गर्भवती महिलाओ को आयरन की जरूरत होती है. इस दौरान, डॉक्टर भी गर्भवती महिला को आयरन की गोली लेने की सलाह देते हैं. गर्भ के दौरान, महिलाएं आयरन से भरपूर आम के जूस का सेवन भी कर सकती  हैं। जिससे उन्हें आयरन की भरपूर मात्रा प्राप्त हो सके।

समय से पहले बुढ़ापे पर नियंत्रण:-

यह बात बहुत कम लोगो को पता होगी की आम समय से पहले बुढ़ापे पर नियंत्रण भी करता है. आम में प्रचुर मात्रा में विटामिन A और विटामिन C पाए जाते हैं. यह प्रोटीन शरीर के अंदर कोलाजेन प्रोटीन के निर्माण में सहायक होते हैं। कोलाजेन ब्लड वेसल और शरीर के कनेक्टिव टिशू को सुरक्षित रखता है, जिससे त्वचा की उम्र ढलने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है।

पाचन प्रक्रिया में लाभकारी:-

आम पाचन प्रक्रिया में लाभकारी होता है, आम का सेवन करने से  अपच और एसीडीटी जैसी समस्याओं का समाधान होता है. आम में पाए जाने वाले एंजाइम्स खाना पचाने में सहायता करते हैं जिससे आपको शारारिक बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है.

मधुमेह रोग में लाभकारी:-

एक शोध से पता चला है की आम मधुमेह के पीड़ितों के लिए एक लाभकारी प्राकृतिक उपचार है। पहले यह होता था की आम मीठा होने के कारण मधुमेह के रोगी को नहीं खाना चाहिए। लेकिन अब यह सिद्ध हो चुका है कि न सिर्फ आम बल्कि इसकी पत्तियां के सेवन से भी मधुमेह से राहत मिल सकती है।

कील- मुंहासे पर नियंत्रण:-

आम मुहांसों को खत्म करने में भी काफी असरदार है. आम के गूदे को चेहरे पर लगाएँ और 10 मिनट चेहरे को बाद धो लें. इससे आपके चेहरे पर के मुहांसों के बंद पड़े छिद्र खुल जायेंगे. एक बार जब ये छिद्र खुल जायेंगे तो मुंहासों का निर्माण खुद बंद हो जायेगा. त्वचा के बंद पड़े छिद्रों को खोलना ही मुंहासों से छुटकारा पाने से सबसे अच्छा तरीका है। आम असमय झुर्रियों से भी हमें बचाता है.

ब्लड प्रेशर पर नियंत्रण:-

हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए आम फायदेमंद होता है. आम में प्रचुर मात्रा  में विटामिन पाए जाते हैं, जिससे स्वास्थ्य अच्छा बना रहता है। इसलिए  हाई ब्लड प्रेशर के रोगी के लिए आम एक सहायक  उपचार है, क्योंकि इसमें पोटेशियम (156 मिलीग्राम में 4 प्रतिशत) और मैग्निशियम (9 मिलीग्राम में 2 प्रतिशत) भारी मात्रा में पाए जाते हैं।

मैने आपके साथ  ‘10 Benefits of Mango in Hindi’ (आम के 10 फायदे हिंदी में) साझा की है. आपको यह पोस्ट कैसी लगी। कृपया हमे कमेंट करके जरूर बताये।