हम सभी को भली-भाति याद है की 15 अगस्त 1947 को हमारा देश अंग्रेजो से आजाद हुआ था. और इस दिन को हर साल हम स्वतंत्रता के रूप में मनाते है. यह दिवस स्कूल, कॉलेज, कार्यालय और अन्य जगहों पर मनाये जाते है। ऐसे में हम स्वतंत्रता दिवस पर भाषण देते है।  और कई स्कूलों और कॉलेजों में, छात्रों के बीच भाषण प्रतियोगिता होती है। इसलिए हम आपके लिए यह पोस्ट ’15 August Speech in Hindi’ (15 अगस्त भाषण हिंदी में) लेकर आये है। जिसकी मदद से आप आसानी से एक अच्छा भाषण तैयार कर सकते हो।

’15 August Speech in Hindi’ (15 अगस्त भाषण हिंदी में)

मेरे मुख्य अतिथि, आदरणीय अध्यापको, अभिभावकों और मेरे प्यारे दोस्तों को मेरा सुप्रभात।  मैं आप सभी को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देता हूं! इस महान राष्ट्रीय अवसर को मनाने के लिये आज हमलोग यहाँ इकठ्ठा हुए है। स्वतंत्रता दिवस सभी भारतीय नागरिकों के लिये बहुत महत्वपूर्ण दिन है. जब भी हम अपने देश की सारी महिमा याद करते हैं तो  हम संघर्ष, विद्रोह और भारतीय स्वतंत्रता से लड़ने वाले भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों के प्रयासों को याद करते हैं। हमारे देश के स्वतंत्रता सेनानीयों द्वारा कड़े संघर्ष करने के बाद हमे ब्रिटीश शासन से आजादी प्राप्त हुई और हम उनकी गुलामी से मुक्त हुए। ब्रिटिश शासन से हमे आजादी 15 अगस्त 1947 को मिली थी और इसलिए हर साल 15 अगस्त को स्वतंत्रता के रूप में मनाते है. आजादी के बाद हमें अपने राष्ट्र और मातृभूमि में सारे मूलभूत अधिकार मिले। हमें अपने भारतीय होने पर गर्व होना चाहिये और अपने सौभाग्य की प्रशंसा करनी चाहिये कि हम आजाद भारत की भूमि में पैदा हुए है। गुलाम भारत का इतिहास हमे याद दिलाता है की कैसे हमारे पूर्वजों ने कड़ा संघर्ष किया और ब्रिटिशो कें क्रूर यातनाओं को सहन किया। आजादी का संघर्ष 1857 से 1947 तक चला था इस दौरान कई स्वतंत्रता सेनानीयों ने देश को आजाद करने के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया। हम कभी भी भगत सिंह, खुदीराम बोस और चन्द्रशेखर आजाद को नहीं भूल सकते जिन्होंने बहुत कम उम्र में देश के लिए लड़ते हुए अपने प्राणो की आहुति दे दी। भारत की आजाद कराने में गाँधी जी की महत्वपूर्ण भूमिका रही है. गाँधी जी एक महान व्यक्तित्व थे जिन्होंने भारतीयों को अहिंसा का पाठ पढ़ाया था। हम बहुत भाग्यशाली है जो स्वतंत्र भारत में जन्मे है. हमें शांति और खुशी की धरती प्रदान हुई है। वर्तमान में , हमारा देश तेजी से तकनीक, शिक्षा, खेल, वित्त, और कई दूसरे क्षेत्रों में विकास कर रहा है। यह सब आजादी के संभव नहीं था। जैसा कि हम स्वतंत्रता दिवस पर अपने देश की सभी उपलब्धियों को याद करते हैं, हम अपने सैनिकों को न भूलें। हमारे बहादुर सैनिकों के लिए धन्यवाद कि हम उनके कारण अपने देश में शांति में रह सकते हैं क्योंकि हम जानते हैं कि वे अपने प्राणो को जोखिम में डालकर हमेशा हमारी रक्षा करने के लिए वहां रहते हैं। वे भारत को धमकी देने वाली आतंकवादी ताकतों से हमें सुरक्षित रखते हैं। देश के जिम्मेदार नागरिक होने के नाते, हमे भी किसी भी आपात स्थिति के लिये हमेशा तैयार रहना चाहिये।

मैं आपको अपने भाषण को ध्यान से सुनने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं।

जय हिन्द!

मैने अपने साथ “15 August Speech in Hindi” (15 अगस्त भाषण हिंदी में) साझा किया है। आपको यह पोस्ट कैसी लगी। कृपया हमे कमेंट करके जरूर बताये।

https://desibabu.in/wp-admin/options-general.php?page=ad-inserter.php#tab-2