Lifehacks

9 Best तरीके Life को Happy और Healthy बनाने के

9 ways to make life happy and healthy

दोस्तों हम अपने जीवन को अच्छा बनाने के लिए हमेशा प्रयास करते रहते हैं. लेकिन मिलता क्या हैं कुछ नहीं. मैंने कुछ लोग तो ऐसे देखे है जो अपनी लाइफ के 40 साल तक ऐसे ही निकल देते हैं. एक ही तरह ही नौकरी करते हुए. वो लोग जहा से शुरू करते हैं वही रहते हैं. चलिए कोई बात नहीं अगर आप अपने काम में बदलाव नहीं करना चाहते है तो कोई बात नहीं. इसे ऐसे ही रहने दीजिये.

मगर आपको कुछ changes तो लाने ही पड़ेंगे अपनी लाइफ को पहले से बेहतर बनाने के लिए.

ये ऐसे changes है जिन्हे कोई भी अपनी लाइफ में आसानी से ला सकता हैं. इसके लिए आपको पैसा खर्चा करने की जरुरत नहीं हैं.

1. जल्दी सोये:

जल्दी न सोने का असर आपके काम पर भी दीखता है. आप अगर खुदका कोई व्यवसाय भी करते हैं तब भी आपको जल्दी सोना चाहिए. इससे आपका दिमाग शांत रहता है और आप ठीक तरीके से अपना काम कर सकते है. जो लोग रात को लेट सोते हैं उनमें डिप्रेशन, टेंशन, आढ़ती की समस्या आसानी से देखी जा सकती हैं. इसलिए टाइम पर सोकर आप इस सबसे दूर रह सकते हैं.

2. जल्दी उठे:

दुनिया के जितने भी अरबपति है उनके सभी में एक चीज़ बहुत ही कॉमन मिलेगी और वो ये भी वे सभी सुबह जल्दी उठते हैं. जल्दी उठकर वे चाहे जो भी जरुरी काम निपटाते हो लेकिन उनकी ये आदत उन्हें पूरा दिन ठीक तरीके से मैनेज करने में मदद करती हैं.

3. अच्छा खाएं:

हमारे बुज़ुर्ग हमेशा कहते है की हम जैसा खाते है वैसे ही हमारा दिमाग हो जाता हैं. यही कारन है की डॉक्टर्स हमेशा पौष्टिक चीज़े खाने के लिए कहते हैं. इससे हमारा शहरीर रोगरहित रहता है और दिमाग अच्छे से काम करता हैं. अगर आप जंक फ़ूड, तला भुना ज्यादा कहते हैं. प्लीज इसे कम कर दें या एक दम ही बंद कर दें.

4. अच्छी किताबे पढ़े:

अच्छी किताबें पढ़ने से काफी सारी अच्छी बातें सिखने को मिलती हैं. इसलिए कहते है की किताबें इंसान की सबसे अच्छी मित्र होती हैं. ऐसा करने के बाद आपको खुद को ही लाइफ में पॉजिटिव बदलाव देखने लग जायेंगे. ये जरुरी नहीं की आप अपने कोर्स की किताबें ही पढ़े. जो सब्जेक्ट आपको पसंद जो उसी से रिलेटेड बुक्स पढ़ेंगे तो आपको बोर फील नहीं होगा.

5. कम बोले और सुने ज्यादा:

जो लोग कम बोलते है वो वो अच्छे वक्ता भी होते है क्यूंकि वो कुछ भी बोलने से पहले अच्छी तरह सोचते हैं. बहुत से लोग है तो बस केवल बोलने के लिए ही सुनते हैं. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो अपनी इस आदत को बदल दीजिये. लोगो को सुनने की आदत डालिये इससे आपको हर दिन कुछ न कुछ नया सिखने को मिलेगा.

6. फल खाएं:

फलो से हमारा शरीर चुस्त – दुरुस्त बनता हैं. अगर संभव हो तो रोज़, नहीं तो कम से कम सप्ताह में एक दिन फल जरूर खाये. इससे हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढती हैं.

7. खूब पानी पियें:

हमारे शरीर का एक बहुत ही बड़ा भाग पानी से बना हैं. पानी से ही हमारे शरीर की बहुत सी क्रियाएं पूर्ण होती हैं. अगर हम ये कहे की पानी ही जीवन का आधार है तो इसमें कोई दो राय नहीं होगी. एक दिन में कम से कम 7-8 गिलास पानी जरूर पिएं.

8. लोगो से प्यार करे:

आपके आस पास के लोगो से प्यार करे. इससे आपको भी अच्छा अहसास होगा जो की जीवन को बेहतर बनाने के लिए बहुत जरुरी हैं.

9. व्यायाम करें:

आपको हर दिन व्यायाम करना चाहियें. इससे शरीर मैं स्फुर्ति रहती हैं और शरीर से कई प्रकार के रोग भी दूर रहते हैं.

इस सभी बातो को अपने जीवन में अपनाकर आप एक सफल जीवन जी सकते है. हम भी आपके सफल जीवन की कामना करते हैं. आप इस पोस्ट को शेयर करके Kamkibate के लिए अपना प्यार जाहिर कर सकते हैं.