अदिति राव हैदरी एक भारतीय अभिनेत्री और गायिका है। वह अपने काम के लिए जानी जाती है। अदिति हिंदी और तमिल फिल्मों में काम करती हैं। 2006 में, उन्होंने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत मलयालम फिल्म ‘प्रजापति’ से की थी. 2009 में, उन्होंने हिंदी फिल्म दिल्ली 6 से बॉलीवुड में डेब्यू किया। उसके बाद उन्होंने कई फिल्मो में अभिनय किया। हिंदी फिल्मो के अलावा, उन्होंने कुछ तेलुगु फिल्मों और एक मराठी में काम किया है। उन्हें अपने बेहतरीन प्रदर्शन के लिए अवार्ड भी प्राप्त हुए है.

व्यक्तिगत जीवन:-

अदिति राव का जन्म 28 अक्टूबर 1986 को हैदराबाद, आंध्र प्रदेश, भारत में हुआ था. उनके पिता का नाम एहसान हैदरी है, 2013 में फेफड़ों के कैंसर से उनकी मृत्यु हो गई। उनके पिता एक बोहरी मुस्लिम थे, जबकि उनकी माँ  एक हिंदू हैं. उनकी माता का नाम विद्या राव है, वह एक प्रसिद्ध शास्त्रीय गायिका थी, जो ठुमरी और दादरा शैली के संगीत के लिए लोकप्रिय थीं। अदिति के माता-पिता ने प्रेम विवाह किया था, लेकिन जब वह सिर्फ 2 साल की थी, तब वे अलग हो गए। उनकी मां हैदराबाद से दिल्ली चली गईं और वहां उन्होंने अपने पारिवारिक व्यवसाय का प्रबंधन शुरू किया। जबकि उसके पिता ने पुनर्विवाह किया, लेकिन उसके बच्चे नहीं थे, उसकी माँ अकेली रही। अदिति ने छह साल की उम्र में भरतनाट्यम सीखना शुरू कर दिया. उन्होंने अपनी शुरूआती पढाई ऋषि वैली स्कूल मदनपल्ले, आंध्र प्रदेश से पूर्ण की। उसके बाद, उन्होंने लेडी श्री राम कालेज फॉर वीमेन, न्यू दिल्ली से स्नातक किया. अदिति माता-पिता के दोनों उपनामों का उपयोग करती है।

अगर बात करे अदिति राव की लव लाइफ की तो उन्होंने 21 साल की उम्र में सत्यदीप मिश्रा से शादी की, सत्यदीप मिश्राबॉलीवुड और टेलीविजन अभिनेता है। लेकिन जब अदिति ने बॉलीवुड में डेब्यू किया तो शादी को एक सीक्रेट रखा। हालांकि वह अलग हो गए, और दोनों करीबी दोस्त है. 2012 के एक साक्षात्कार में अदिति ने अपनी वैवाहिक स्थिति पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया था, लेकिन 2013 के एक साक्षात्कार में उन्होंने उल्लेख किया कि वे अलग हो गए थे।

https://desibabu.in/wp-admin/options-general.php?page=ad-inserter.php#tab-2

“ज़रीन खान की जीवनी” (Biography of Zareen Khan in hindi)

करियर:-

अदिति राव ने अपने करियर की शुरुआत भरतनाट्यम नर्तक के रूप में की थी. उन्होंने सैमसन के डांस ग्रुप, स्पांडा के एक हिस्से के रूप में काम किया, छात्रों को पढ़ाने और मंच के कार्यक्रमों में प्रदर्शन करने के लिए भारत और विदेश यात्रा की। 2004 में, अदिति ने श्रीरंगम नाम की अपनी पहली अभिनय परियोजना पर काम पूरा किया, उसमे उन्होंने 19 वीं शताब्दी की एक मंदिर नर्तकी देवदासी की मुख्य भूमिका निभाई। रामनाथन द्वारा एक सम्मेलन में उनके नृत्य प्रदर्शन को देखने के बाद उन्होंने अदिति   को उनकी फिल्म में भूमिका के लिए पेशकश की।

2005 में, उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत मलयालम फिल्म ‘प्रजपती’ से की थी। 2009 में, उन्होंने हिंदी फिल्म ‘दिल्ली 6’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया। इस फिल्म में उन्होंने एक समुदाय में रहने वाली एक अविवाहित महिला की सहायक भूमिका निभाई. उसके बाद, उन्होंने कई फिल्मो में अभिनय किया जेसे ये साली ज़िन्दगी, रॉकस्टार, लंदन, पेरिस, न्यूयॉर्क, मर्डर 3, बॉस, ख़ूबसूरत, राम माधव (मराठी), फितूर, द लीजेंड ऑफ़ माइकल मिश्रा, भूमि, पद्मावत, सम्मोहनम (तेलुगु), चेका चिवंथा वानम (तमिल) और  अंटार्कशम 9000 केएमपीएच (तेलुगु)।

पुरस्कार:-

अदिति राव ने अपने बेहतर प्रदर्शन के लिए कई अवार्ड जीते जिनमे एशियाविजन अवार्ड्स, स्क्रीन अवार्ड्स, साउथ इंडियन इंटरनेशनल मूवी अवार्ड्स, टीएसआर टीवी 9 नेशनल फिल्म अवार्ड्स, जी सिने अवार्ड्स तेलुगु -2018, दादा साहब फाल्के एक्सीलेंस अवार्ड्स, स्टाइल आइकन ऑफ द ईयर अवार्ड शामिल है।

अन्य जानकारी:-

नाम अदिति राव हैदरी
व्यवसाय अभिनेत्री
पर्दापण मलयालम फिल्म-प्रजपथी (2006)

हिंदी फिल्म- दिल्ली 6 (2008)

आयु 40 2019
ऊचाई इंच में 5’5
भार 52 कि.ग्रा.
बालो का रंग काला
आँखों का रंग भूरा
जन्मतिथि 28 अक्टूबर 1986
जन्मस्थान हैदराबाद, आंध्र प्रदेश, भारत
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्म ज्ञात नही (उनके पिता मुसलमान है और उनकी माता हिन्दू है)
गृहनगर हैदराबाद, आंध्र प्रदेश, भारत
स्कूल ऋषि वैली स्कूल, आंध्र प्रदेश
विश्वविधालय लेडी श्री राम कालेज फॉर वीमेन,न्यू दिल्ली
पिता का नाम स्वर्गीय एहसान हैदरी
माता का नाम विद्या राव
बहन का नाम ज्ञात नही
भाई का नाम ज्ञात नही
वैवाहिक स्थिति अलग
प्रेमी फरहान अख्तर (अभिनेता)
पति का नाम सत्यदीप मिश्रा (अभिनेता, अलग)
शौक नृत्य करना, योगा करना
पसंदीदा अभिनेता अमिताभ बच्चन, रणवीर सिंह, आमिर खान
पसंदीदा अभिनेत्री दिया मिर्ज़ा, ऋचा चड्डा
पसंदीदा व्यंजन चॉकलेट
पसंदीदा कलर सफ़ेद
पसंदीदा गंतव्य लंदन
कुल आय $7 मिलियन

मैने आपके साथ “अदिति राव हैदरी की जीवनी” साझा की है आपको यह पोस्ट किसी लगी। कृपया हमे कमेंट करके जरूर बताये।