HomeBiography

“निर्मला सीतारमण की जीवनी” (Biography of Nirmala Sitharaman in Hindi)

“निर्मला सीतारमण की जीवनी” (Biography of Nirmala Sitharaman in Hindi)
Like Tweet Pin it Share Share Email

निर्मला सीतारमण एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं. वह भारतीय जनता पार्टी की सदस्य है. वह भारत की रक्षा मंत्री के रूप में अपना योगदान से चुकी. वर्तमान में, वह वित्त मंत्री और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री के रूप में अपना योगदान दे रही है. 2014 से, वह राज्य सभा के सदस्य के रूप में काम कर रही है. उन्होंने वित्त मंत्रालय के तहत वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के राज्य मंत्री और स्वतंत्र प्रभार के साथ वाणिज्य और उद्योग मंत्री के रूप में भी कार्य किया है।

व्यक्तिगत जीवन:-

निर्मला सीतारमण का जन्म 18 अगस्त 1959 को मदुरै, तमिलनाडु में हुआ था. उनके पिता का नाम नारायण सीतारमण था, वह भारतीय रेल कर्मचारी थे. उनकी माता का नाम के. सावित्री था, वह गृहणी थी. उनके एक बहन है. मद्रास और तिरुचिरापल्ली से उन्होंने अपनी स्कूल की शिक्षा पूरी की. उन्होंने सीतालक्ष्मी रामास्वामी कॉलेज, तिरुचिरापल्ली से अर्थशास्त्र में कला स्नातक की डिग्री ली. उसके बाद, उन्होंने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, न्यू दिल्ली से पीएचडी की.

अगर बात करे उनकी लव लाइफ की तो उन्होंने परकला प्रभाकर से शादी की है. अपने पति से वह कॉलेज के दौरान मिली थी. उनके पति परकला प्रभाकर राजनीतिक टिप्पणीकार और संचार सलाहकार है. उनके एक बेटी है.

करियर:-

2008 में, उन्होंने भाजपा में प्रवक्ता के रूप में काम करके अपने करियर की शुरुआत की. 2014 में, उन्हें जूनियर मंत्री के रूप में नरेंद्र मोदी के मंत्रिमंडल में सम्मलित किया गया. जून 2014 में, उन्हें आंध्र प्रदेश से राज्यसभा सदस्य के रूप में चुना गया। 11 जून 2016 को, उन्हें भाजपा द्वारा राज्यसभा चुनाव लड़ने के लिए नामित किया गया. उन्होंने कर्नाटक से चुनाव जीता. 3 सितंबर 2017 को, उन्हें रक्षा मंत्री के रूप में कार्यभार सौपा गया. मई 2019 को, वह वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री के रूप में नियुक्त की गयी. वह भारत की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री हैं। 5 जुलाई  2019 को, उन्होंने भारतीय संसद में अपना पहला बजट पेश किया।

राजनीती में आने से पहले, उन्होंने लंदन की रीजेंट स्ट्रीट में निवास स्थान हैबिटेट में एक विक्रेता के रूप में काम किया। उन्होंने यूके में एग्रीकल्चरल इंजीनियर्स एसोसिएशन में इकोनॉमिस्ट के सहायक के रूप में अपना योगदान दिया है. उन्होंने राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य के रूप में भी काम किया है। 2017 में, उन्होंने हैदराबाद में प्रणव के संस्थापक निर्देशकों में से एक खुद को स्थापित किया.

अन्य जानकरी:-

नाम निर्मला सीतारमण
व्यवसाय भारतीय राजनीतिज्ञ
राजनीतिक पार्टी भारतीय जनता पार्टी
आयु 60 वर्ष (2019 के अनुसार)
ऊचाई इंच में 5’4
भार 55 कि.ग्रा.
बालो का रंग काला
आँखों का रंग काला
जन्मतिथि 18 अगस्त 1959
जन्मस्थान मदुरै, तमिलनाडु
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्म हिन्दू
गृहनगर तिरुचिरापल्ली, तमिलनाडु
स्कूल सीतलक्ष्मी रामास्वामी स्कूल, तिरुचिरापल्ली, तमिलनाडु
विश्वविधालय सीतलक्ष्मी रामास्वामी कॉलेज, तिरुचिरापल्ली, तमिलनाडु

जवाहरलाल नेहरु यूनिवर्सिटी, न्यू दिल्ली

शिक्षा योग्यता अर्थशास्त्र में परास्नातक
पिता का नाम नारायण सीतारमण (भारतीय रेल कर्मचारी)
माता का नाम के. सावित्री
बहन का नाम 1 (नाम ज्ञात नही)
भाई का नाम ज्ञात नही
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पति का नाम परकला प्रभाकर (राजनीतिक टिप्पणीकार, संचार सलाहकार)
बच्चे बेटा- कोई नही

बेटी- वंगामायी

शौक लिखना, पढना
पसंदीदा व्यंजन आलू का हलवा
कुल आय 2.63 करोड़ (2019 के अनुसार)

मैने आपके साथ “निर्मला सीतारमण की जीवनी” साझा की है. आपको यह पोस्ट कैसी लगी, अपने विचार हमे कमेंट बॉक्स में जरुर बताये!