HomeBiography

“नितेश राणे की जीवनी” (Biography of Nitesh Rane in Hindi)

“नितेश राणे की जीवनी” (Biography of Nitesh Rane in Hindi)
Like Tweet Pin it Share Share Email

नितेश नारायण राणे  एक भारतीय युवा नेता और राजनीतिज्ञ  है. वह पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ राजनीतिज्ञ नारायण राणे के छोटे बेटे हैं। वह गैर-सरकारी संगठन “स्वाभिमान संगठन” के प्रमुख हैं। वह कांकावली विधनसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए महाराष्ट्र विधानसभा के सदस्य के रूप में भी काम कर रहे है.

व्यक्तिगत जीवन:-

नितेश राणे का जन्म 23 जून 1982 मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था. उनके पिता का नाम नारायण राणे है, वह भी राजनीतिज्ञ है. उनकी माता का नाम नीलम है. नितेश के एक भाई है जिसका नाम निलेश है. उन्होंने अपनी शुरूआती पढाई मुंबई, महाराष्ट्र से पूर्ण की. उसके बाद, उन्होंने यूनाइटेड किंगडम में अध्यन किया. जब उनके पिता ने शिवसेना छोड़ने और कांग्रेस में शामिल होने का फैसला लिया तब नितेश यूनाइटेड से भारत लौट आये ताकि वह अपने पिता के साथ राजनीति में शामिल हो सके और उनकी मदद कर सके. अगर बात करे उनकी लव लाइफ की तो उन्होंने 28 नवंबर 2010 को रुतुजा शिंदे से शादी की।

करियर:-

उन्होंने स्वाभिमान संगठन की स्थापना की यही से उनके करियर की शुरुआत हुई. यह संगठन युवा बेरोजगारी, स्वास्थ्य सेवाओं, पूरे महाराष्ट्र में बुनियादी सुविधाओं और मुख्य रूप से मुंबई में सामाजिक मुद्दों को उठाता है. 2010 में, इस संगठन ने एक टोल फ्री हेल्पलाइन शुरू की, जिसके माध्यम से  नागरिक निजी जलापूर्ति टैंकरों के खिलाफ अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।  स्वाभिमान संगठन ने कई रोजगार मेलों का आयोजन किया है। अक्टूबर 2011 में, इस संगठन ने कामगार मैदान, मुंबई में,  सबसे बड़ा जॉब फेयर आयोजित किया, इसमें बेरोजगार युवाओं को 25,000 से अधिक नौकरियां दीं, जिनमें शारीरिक रूप से विकलांग भी शामिल थे। यह एक एक गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया. 2014 में, उन्होंने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में कंकावली विधनसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा और 25,000 से अधिक मतों के अंतर से जीत हासिल की.

अन्य कार्य:-

सितंबर 2012 में, उन्होंने थिएटर के साथ-साथ “महाराष्ट्र कलानिधि (MKN)” नामक एक पहल शुरू की। फरवरी 2012 में, उन्होंने सिंधुदुर्ग टूर गाइड, सिंधुदुर्ग जिले में पर्यटन उद्योग में स्थानीय युवाओं को रोजगार और स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से एक प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया। फरवरी 2014 में उन्होंने “नौकरी एक्सप्रेस” नामक एक अनूठी मोबाइल नौकरी भी शुरू की। एक मोबाइल वाहन जिसमें काउंटरों और साक्षात्कार बूथों के साथ मोबाइल कार्यालय है. मार्च 2010 में, उन्होंने मुंबई में पानी माफिया से निपटने के लिए जल माफिया हेल्पलाइन शुरू की, उन्होंने टैंकर एसोसिएशन को भी अपनी कीमतें कम करने की चेतावनी दी, उन्होंने दावा किया कि बीएमसी ने शहर के जल माफिया पर अंकुश लगाने के लिए कुछ नहीं किया है। 2012 में, उन्होंने दावा किया कि भारत के चुनाव आयोग को शिवसेना द्वारा चलाए जा रहे वाड़ा पाव के स्टॉल को बंद करना चाहिए, जिस तरह से उसने उत्तर प्रदेश में मायावती की मूर्तियों को ढंकने का आदेश दिया था। उन्होंने बीएमसी के आगामी चुनावों के मद्देनजर इन स्टालों को शिवसेना की “प्रचार गतिविधि” माना।

अन्य जानकारी:-

नाम नितेश राणे
व्यवसाय युवा नेता, राजनीतिज्ञ
राजनितिक पार्टी भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
आयु 37 वर्ष (2019 के अनुसार)
ऊचाई इंच में 5’7
भार 65 कि.ग्रा.
बालो का रंग काला
आँखों का रंग काला
जन्मतिथि 23 जून 1982
जन्मस्थान मुंबई, महाराष्ट्र
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्म हिन्दू
गृहनगर मुंबई, महाराष्ट्र
स्कूल ज्ञात नही
विश्वविधालय ज्ञात नही
शिक्षा योग्यता एमबीए
पिता का नाम नारायण राणे (राजनीतिज्ञ)
माता का नाम नीलम राणे
भाई का नाम निलेश राणे
बहन का नाम ज्ञात नही
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पत्नी का नाम रुतुजा शिंदे
बच्चे ज्ञात नही
कुल आय ज्ञात नही

मैने आपके साथ “नितेश राणे की जीवनी” साझा की है आपको यह पोस्ट कैसी लगी। कृपया हमे कमेंट करके जरूर बताये।