Biography

“राधिका पंडित की जीवनी” (Biography of Radhika Pandit in Hindi)

राधिका पंडित एक भारतीय फिल्म और पूर्व टेलीविजन अभिनेत्री हैं। वह कन्नड़ फिल्मों में काम करती हैं और कन्नड़ फिल्मों में वह अपने काम के लिए जानी जाती हैं। उन्होंने कन्नड़ सिनेमा में एक प्रमुख अभिनेत्री के रूप में अपना करियर स्थापित किया है। उन्होंने मनसु (2008), लव गुरु (2009), हुदुगुरु (2011), अढ़ूरी (2012), ड्रामा (2012), बहादुर (2014) और मिस्टर एंड मिसेज रामचारी (2014) जैसी कई फिल्मों में काम किया। उसने टीवी सीरियल में भी काम किया है। उसने अपने बेहतर प्रदर्शन के लिए कई पुरस्कार जीते हैं।

व्यक्तिगत जीवन:-

राधिका पंडित का जन्म 7 मार्च, 1984 को बैंगलोर के मल्लेश्वरम उपनगर में हुआ था। वह सारस्वत ब्राह्मण समुदाय से हैं। उसके पिता का नाम कृष्णप्रसाद पंडित है, वह बीमा कंपनी में काम करता है। उसकी माँ का नाम मंगला पंडित है। वह गोयन राजवंश से संबंधित है। उसका एक भाई है, गौरंग पंडित। उसने क्लूनी कॉन्वेंट हाई स्कूल, बेंगलुरु में अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की। उसके बाद उसने माउंट कार्मेल कॉलेज, बैंगलोर में स्नातक किया। मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन कोर्स पूरा करने के बाद, राधिका एक शिक्षक बनना चाहती थी। लेकिन 2007 में उन्हें अशोक कश्यप द्वारा निर्देशित कन्नड़ भाषा के टेलीविजन धारावाहिक, नंदगोकुला में ऑडिशन के बिना भूमिका की पेशकश की गई थी। उसी वर्ष वह धारावाहिक सुमंगली में दिखाई दीं। उनकी तस्वीरें स्थानीय पत्रिकाओं में फैलने लगीं, जिसे फ़िल्म निर्देशक शशांक ने देखा। शशांक ने राधिका के साथ फिल्म करना शुरू किया। इस प्रकार, उनका फिल्मी करियर शुरू हुआ।

अगर राधिका के प्रेम जीवन की बात करें तो उसने अभिनेता यश से शादी की। फिल्मों में साथ काम करने के बाद उसने डेटिंग शुरू कर दी। उनकी एक बेटी है, नवंबर 2018 में जन्मी। शादी के बाद, राधिका ने यश योरा फाउंडेशन के काम में भाग लिया, जो यश द्वारा शुरू की गई नींव है जिसका उद्देश्य “किसानों और मजदूरों को” मदद करना है।

करियर:-

2008 में कन्नड़ फिल्मों में उन्होंने अपने करियर की शुरुआत फिल्म ‘मोगिना मनसु’ से की। इस फिल्म में उन्होंने एक किशोर लड़की की भूमिका निभाई। जिसने अपने तीन दोस्तों और परेशान प्रेमी के साथ समस्याओं का सामना किया है। यह फिल्म इस फिल्म में, राधिका के प्रदर्शन को आलोचनात्मक प्रशंसा मिली। 2009 में उन्होंने नागटिहरीहल्ली चंद्रशेखर द्वारा निर्देशित फिल्म रोमांटिक ड्रामा ओलेव जीवन लीककारा ’में काम किया। उसी वर्ष, उन्होंने फिल्म, लव गुरु  में अभिनय किया। 2010 में उन्होंने ‘कृष्णन लव स्टोरी’ में अभिनय किया। इस फिल्म में उन्होंने गीता की भूमिका निभाई, जो एक निम्न-मध्यम वर्ग के परिवार से संबंधित एक खुश-भाग्यशाली लड़की है, जो पैसे की इच्छा के लिए अपनी महत्वाकांक्षाओं को दबाती है। उसके बाद उन्होंने फिल्म B गाना बाजना ’में काम किया। 2011 में उन्होंने फिल्म ‘हुदुगुरु’ में काम किया। । इस फिल्म में, उनके प्रदर्शन ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के नामांकन के लिए चौथा फिल्मफेयर पुरस्कार जीता।

2012 में, उनकी छह फिल्में रिलीज हुईं। सबसे पहले, उन्होंने फिल्म ‘अलेमारी’ पर आधारित वास्तविक जीवन की घटनाओं में काम किया। उसने एक मध्यम वर्गीय परिवार की लड़की की भूमिका निभाई। यह एक सफल फिल्म थी। उसके बाद उन्होंने फिल्म ‘ब्रेकिंग न्यूज’ में काम किया। इस फिल्म में राधिका के अभिनय की प्रशंसा की गई थी। फिर उसने रोमांटिक फिल्म ed अठुरी ’में अभिनय किया। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल रही थी। इस फिल्म के लिए राधिका को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के नामांकन के लिए अपना पांचवा फिल्मफेयर पुरस्कार मिला। उसी वर्ष उन्होंने फिल्म ’18 वीं क्रॉस’, ‘सागर’ और ‘ड्रामा’ में काम किया। इसके अलावा, राधिका ने कई फिल्मों में काम किया है जैसे कि कद्दिपुड़ी, दिलवाला (2013), बहादुर, मिस्टर एंड मिसेज रामचारी (2014), एंडेंडीगू (2015) जूम, डोड्डमन हुड्डा, संथु स्ट्रेट फॉरवर्ड (2016) और अनादि लक्ष्मी पुराण (2018) है।

अवार्ड:-

राधिका पंडित ने अपने बेहतर प्रदर्शन के लिए कई पुरस्कार जीते हैं। उन्होंने ‘मोग्गिना मनसु’ के लिए फिल्मफेयर अवार्ड्स, साउथ और कर्नाटक राज्य फिल्म अवार्ड जीते, ओलेव जीवन लेक्कारा के लिए इनोवेटिव फिल्म अवार्ड्स, लव गुरु के लिए फिल्मफेयर अवार्ड्स, BIG कन्नड़ एंटरटेनमेंट अवार्ड्स, सुवर्ण फिल्म अवार्ड्स, फिल्मफेयर अवार्ड्स और कृष्णन लव के लिए उदय फिल्म अवार्ड्स कहानी, उधुरी के लिए उदय फिल्म पुरस्कार, दक्षिण भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और श्री और श्रीमती रामचारी के लिए आईफा उत्सवम।

अन्य जानकारी:-

 

मैने आपके साथ “राधिका पंडित की जीवनी” साझा की है आपको यह पोस्ट कैसी लगी। कृपया हमे कमेंट करके जरूर बताये।