HomeBiography

“सोनम कपूर की जीवनी” (Biography of Sonam Kapoor in Hindi)

“सोनम कपूर की जीवनी” (Biography of Sonam Kapoor in Hindi)
Like Tweet Pin it Share Share Email

सोनम कपूर एक भारतीय अभिनेत्री हैं. वह हिंदी फिल्मो में अपने काम के लिए जानी जाती है. वह बॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेता अनिल कपूर की बेटी हैं। वह अक्सर बॉलीवुड की सबसे फैशनेबल हस्तियों में से एक के रूप में भी जानी जाती है। 2005 में, वह संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘ब्लैक’ में सहायक निर्देशक थी। 2007 में, उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत रोमांटिक ड्रामा फिल्म ‘सांवरिया’ से की थी. उसके बाद, उन्होंने कई फिल्मो में अभिनय किया जेसे आई हेट लव स्टोरी, बॉम्बे टॉकीज, प्रेम रतन धन पायो, वीरे दी वेडिंग और संजू! 2012-2016 तक, वह अपनी आय और लोकप्रियता के आधार पर फोर्ब्स इंडिया के सेलिब्रिटी 100 में दिखाई दीं। वह उद्योग में सबसे अधिक कमाई करने वाली अभिनेत्रियों में से एक हैं और कई पुरस्कारों की प्राप्तकर्ता हैं।

व्यक्तिगत जीवन:-

सोनम कपूर का जन्म  9 जून 1985 को मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था. उनके पिता का नाम अनिल कपूर है, वह बॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेता है. उनकी माता का नाम सुनीता कपूर है, वह एक पूर्व मॉडल और डिजाइनर हैं। सोनम के एक बहन रिया कपूर है, वह फिल्म निर्माता है और एक भाई हर्षवर्धन कपूर, वह भी फिल्म अभिनेता है। वह फिल्म निर्माता बोनी कपूर और अभिनेता संजय कपूर की भतीजी हैं. सोनम ने अपनी शुरूआती पढाई आर्य विद्या मंदिर, जुहू, मुंबई से पूर्ण की. उसके बाद, मुंबई विश्वविद्यालय, मुंबई,ईस्ट लंदन विश्वविद्यालय, लंदन में अध्यन किया. उन्होंने सिंगापुर में यूनाइटेड वर्ल्ड कॉलेज ऑफ़ साउथ ईस्ट एशिया में दाखिला लिया, जहाँ उन्होंने थिएटर और आर्ट्स की पढ़ाई की। उन्होंने थक, शास्त्रीय संगीत और लैटिन नृत्य में भी प्रशिक्षण लिया।

अगर बात करे सोनम कपूर की लव लाइफ की तो उन्होंने आनंद अहूजा से शादी की है, आनंद एक उद्यमी है.

करियर:-

सोनम ने अपने करियर की शुरुआत एक सहायक निर्देशक के रूप में की थी. 2005 में, उन्होंने संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘ब्लैक’ में एक सहायक निर्देशक के रूप में काम किया था. 2007, उन्होंने रोमांटिक ड्रामा फिल्म ‘सांवरिया’ से बॉलीवुड में एक अभिनेत्री के रूप में डेब्यू किया. इस फिल्म में, सोनम कपूर और रणबीर कपूर मुख्य भूमिका में थे. यह फिल्म एक बड़ी महत्वपूर्ण और व्यावसायिक विफल साबित हुई। लेकिन सोनम के काम की सराहना की गयी.

उसके बाद, उन्होंने कई फिल्मो में अभिनय किया जेसे दिल्ली -6, आई हेट लव स्टोरीज, थैंक यू, प्लेयर्स, बॉम्बे टॉकीज, रांझणा, भाग मिल्खा भाग, खूबसूरत, प्रेम रतन धन पायो, नीरजा, पैड मैन, वीरे दी वेडिंग, संजू और एक लड़की को देखा तो ऐसा लगा!

संगीत विडियो:- फिल्मो के अलावा, उन्होंने दो संगीत विडियो “धीरे-धीरे” और “वीकेंड के लिए भजन” में भी काम किया है.

अवार्ड:-

उन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन के लिए कई पुरस्कार जीते हैं जैसे स्टारडस्ट अवार्ड्स, बीआईजी स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड्स, इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबर्न, एशियाविजन अवार्ड्स, फिल्मफेयर अवार्ड्स, लोकमत महाराष्ट्र अवार्ड्स और नेशनल फिल्म अवार्ड्स।

अन्य जानकारी:-

नाम सोनम कपूर
व्यवसाय अभिनेत्री
पर्दापण फिल्म- सावंरिया (2007)
आयु 35 वर्ष (2019 के अनुसार)
ऊचाई इंच में 5’9
भार 57कि.ग्रा.
बालो का रंग काला
आँखों का रंग भूरा
जन्मतिथि 9 जून 1985
जन्मस्थान मुंबई, महाराष्ट्र
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्म हिन्दू
गृहनगर मुंबई, महाराष्ट्र
स्कूल आर्य विद्या मंदिर, जुहू, मुंबई
विश्वविधालय मुंबई विश्वविद्यालय, मुंबई

ईस्ट लंदन विश्वविद्यालय, लंदन

शैक्षणिक योग्यता अर्थशास्त्र और राजनीति विज्ञान में स्नातक
पिता का नाम अनिल कपूर (अभिनेता)
माता का नाम सुनीता कपूर
बहन का नाम हर्षवर्धन कपूर (छोटा भाई, अभिनेता)
भाई का नाम रिया कपूर (छोटी बहन, निर्माता)
वैवाहिक  स्थिति विवाहित
पति का नाम आनंद अहुजा (उद्यमी)
बच्चे कोई नही
शौक किताबें पढ़ना, शॉपिंग करना, लिखना
पसंदीदा अभिनेता अक्षय कुमार, शाहरुख़ खान, अनिल कपूर
पसंदीदा अभिनेत्री वहीदा रहमान, मीना कुमारी, प्रियंका चोपड़ा, माधुरी दीक्षित
पसंदीदा व्यंजन तंदूर केकड़ा, मछली, चोलर दाल, चॉकलेट
पसंदीदा कलर सफ़ेद
पसंदीदा खेल बास्केटबॉल
पसंदीदा गंतव्य न्यूयॉर्क, पेरिस, लंदन
कुल आय 65 करोड़ (भारतीय रुपए)

मैने आपके साथ “सोनम कपूर की जीवनी” साझा की है आपको यह पोस्ट कैसी लगी। कृपया हमे कमेंट करके जरूर बताये।