Biography

“सुरेश रैना की जीवनी” (Biography of Suresh Raina)

सुरेश रैना एक भारतीय क्रिकेटर हैं। वह क्रिकेट जगत में अपने बेहतर प्रदर्शन के लिए जाने जाते है. वह वर्ल्ड क्रिकेट के बेहतरीन फील्डरो में से एक है। वह बाएं हाथ के बल्लेबाज और सामयिक ऑफ स्पिन गेंदबाज हैं। घरेलू क्रिकेट में, वह उत्तर प्रदेश से खेलते हैं। वह इंडियन प्रीमियर लीग में गुजरात लायंस के कप्तान थे. वर्तमान में, वह आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हैं और पहले आठ सत्रों के लिए चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेले है। जुलाई 2005 में, उन्होंने 19 साल की उम्र में श्रीलंका के खिलाफ वनडे डेब्यू किया। वह 2011 विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा थे। वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में शतक बनाने वाले तीन भारतीय बल्लेबाजों में से पहले हैं।

व्यक्तिगत जीवन:-

सुरेश रैना का जन्म 27 नवंबर 1986 को मुरादनगर, गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश में हुआ था। उनके पिता का नाम त्रिलोकचंद रैना है, वे एक सेवानिवृत्त सेना अधिकारी हैं। उनकी मां का नाम परवेश रैना है, वह एक गृहिणी हैं।  सुरेश के तीन भाई हैं जिनका नाम नरेश रैना, मुकेश रैना और दिनेश रैना है। उनकी एक बहन है जिसका नाम रेणु है। उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश से की। फिर, उन्होंने गवर्नमेंट स्पोर्ट्स कोलाज, लखनऊ में अध्ययन किया। 15 साल की उम्र में ही उनका सिलेक्शन अंडर-19 की टीम के में गया था और अंडर-19 मैचो में उन्होंने 2 अर्धशतक भी बनाये।

अगर बात करे सुरेश रैना की लव लाइफ की तो उन्होंने प्रियंका चौधरी से शादी की है. उनके एक बेटी है जिसका नाम ग्रासिया रैना है। उसका जन्म 14 मई 2016 को एम्स्टर्डम, नीदरलैंड में हुआ था।

“शिखर धवन की जीवनी” (Biography of Shikhar Dhawan in Hindi)

करियर:-

2000 में, उन्होंने क्रिकेट खेलने का फैसला किया और मुरादनगर, उत्तर प्रदेश से लखनऊ, गुरु गोबिंद सिंह स्पोर्ट्स कॉलेज, लखनऊ में चले गए। इसके बाद, वह उत्तर प्रदेश अंडर -16 के कप्तान बने. 15 साल की उम्र में, उन्हें  U-19 के इंग्लैंड दौरे के लिए चुना गया। । अंडर -19 मैच में उन्होंने दो अर्धशतक भी बनाए थे। फरवरी 2003 में, उन्होंने असम के खिलाफ उत्तर प्रदेश के लिए रणजी ट्रॉफी की शुरुआत की। एकदिवसीय चैम्पियनशिप के लिए, उन्होंने  पाकिस्तान का दौरा किया, जहाँ उन्होंने तीन अर्धशतक बनाए, जिसमें केवल 38 गेंदों पर 90 रन बनाए। 2005  में, उन्होंने अपने प्रथम श्रेणी के सीमित ओवरों की शुरुआत की, और उस सीजन में 53.75 की औसत से 645 रन बनाए।  जून 2010 में, उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ टी -20 श्रृंखला के लिए भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी भी की और भारत ने 2 मैचों की श्रृंखला 2-0 से जीती। अगस्त 2010 में, उन्हें श्रीलंका दौरे के लिए चुना गया.

2011 में, वह क्रिकेट विश्व कप का हिस्सा थे। उन्होंने 28 गेंदों में 34 रन बनाकर भारत को जीत दिलाई। सेमीफाइनल में उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल में, उन्होंने नाबाद 36 रन बनाये। विश्व कप के बाद, उन्होंने वेस्टइंडीज का दौरा किया।टेस्ट मैचों में, उन्होंने 46.4 के औसत से 232 रन बनाए और प्रत्येक टेस्ट में महत्वपूर्ण अर्द्धशतक बनाए। 2012 में, उन्होंने श्रीलंका का दौरा किया. पहले एकदिवसीय मैच में, उन्होंने45 गेंद पर 50 रनों की पारी खेली. 21 जुलाई 2012 को, उन्होंने 21 रन से मैच जीता। 2012–13 में, उन्होंने इंग्लैंड दौरा किया। इस सीरीज़ में, उन्होंने दमदार प्रदर्शन किया।वह अपने 159 वें एकदिवसीय मैच में 4000 अंतर्राष्ट्रीय रन बनाने वाले 13 वें भारतीय बल्लेबाज बने, और उन्हें इस प्रारूप में पहला मैन ऑफ़ द सीरीज़ पुरस्कार मिला। फरवरी 2019 में, वह टी 20 इनिंग्स में 8000 रन बनाने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बने।

इंडियन प्रीमियर लीग: –

उन्होंने टूर्नामेंट के पहले तीन वर्षों के लिए 5 मिलियन अमरीकी डालर में चेन्नई सुपर किंग्स पर हस्ताक्षर किए। वह आईपीएल में 2500 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी हैं। उन्होंने आईपीएल में सर्वाधिक कैच (47) बनाने का रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने आईपीएल के सभी सत्रों में 400 से अधिक रन बनाए। 2016 में, उन्हें गुजरात लायंस के लिए साइन किया गया था। उन्होंने सीज़न के लिए टीम की कप्तानी की, और बल्लेबाजी में लगातार बने रहे, 15 पारियों में 399 रन बनाए। 23 मार्च, 2019 को आरसीबी के खिलाफ टूर्नामेंट के 12 वें संस्करण के पहले मैच में, वह आईपीएल में 5000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने।

उपलब्धियां:-

वह खेल के तीनों प्रारूपों में शतक बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज हैं।

वह पदार्पण पर टेस्ट शतक बनाने वाले बारहवें भारतीय खिलाड़ी थे।

वह दुनिया के तीसरे बल्लेबाज हैं और T20I शतक लगाने वाले पहले भारतीय हैं।

वह T20I और ODI विश्व कप दोनों में शतक बनाने वाले एकमात्र भारतीय हैं।

वह ट्वेंटी 20 करियर में 6000 रन बनाने के साथ ही पहले भारतीय खिलाड़ी हैं।

उनके पास आईपीएल में सर्वाधिक नॉटआउट (95) का रिकॉर्ड है

वह क्रिस गेल के बाद दूसरे और आईपीएल में 100 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी हैं।

वे आईपीएल, CLT20 और T20I में शतक लगाने वाले पहले और एकमात्र भारतीय खिलाड़ी हैं।

वह CLT20 में सर्वाधिक रन बनाने वाले (842 रन) हैं।

वाद-विवाद:-

2012 में, सुरेश रैना ने पाकिस्तान टीम को लेकर एक ट्वीट किया था. सुरेश रैना ने पाकिस्तान को श्रीलंका के साथ खेला गया सेमीफइनल में मिली हार के बाद बाहर होने के बाद अपने ट्वीट में लिखा कि ” एक दो दिन लेट गए घर !!! वह भी बेशरम की तरह गए…बाय बाय पाकिस्तान !!!!.” लेकिन बाद में उन्होंनें यह डिलीट कर दिया था. जिसके बाद उन्होंने सफाई दी थी कि उनके भतीजे ने गलती से उनके ट्वीटर से कर दिया था. 20 जून 2013 को आईपीएल के पूर्व अध्यक्ष ललित मोदी ने आरोप लगाया कि सुरेश रैना, रवींद्र जडेजा और ड्वेन ब्रावो ने एक सट्टेबाज (बिल्डर) से रिश्वत ली। जब वह चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेल रहे थे।

अन्य जानकारी:-

नाम सुरेश रैना
व्यवसाय भारतीय क्रिकेटर (बल्लेबाज)
पर्दापण वनडे (एकदिवसीय)- 30 जुलाई 2005 को दाम्बुला में श्रीलंका के खिलाफ

टी-20- 1 दिसंबर 2006 को जोहानसबर्ग में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ

टेस्ट- 26 जुलाई 2010 को कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ

जर्सी न. # 3 (भारत)

# 3 (आईपीएल)

डोमेस्टिक/स्टेट टीम गुजरात लायंस, इंडिया ब्लू, उत्तर प्रदेश, चेन्नई सुपर किंग्स
पसंदीदा शॉट्स पुल शॉट
आयु 32 (अप्रैल 2019के अनुसार)
ऊचाई इंच में 5’8
भार 73 की.ग्रा.
बालो का रंग काला
आँखों का रंग भूरा
जन्मतिथि 5 नवंबर 1988
जन्मस्थान मुरादनगर, गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश, भारत
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्म हिंदुत्व
गृहनगर राज नगर,  गाजियाबाद, उत्तर प्रदेश, भारत
स्कूल ज्ञात नही
विश्वविधालय सरकारी स्पोर्ट्स कॉलेज, लखनऊ
शैक्षणिक योग्यता ज्ञात नही
पिता का नाम त्रिलोक चंद रैना (सेवानिवृत्त सेना अधिकारी)
माता का नाम प्रवेश रैना
भाई का नाम नरेश रैना, मुकेश रैना, दिनेश रैना
बहन का नाम रेनु रैना
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पत्नी का नाम प्रियंका चौधरी
बच्चे ग्रासिया रैना
शौक यात्रा करना,  पानी के खेल खेलना , पैराग्लाइडिंग
पसंदीदा अभिनेता अमिताभ बच्चन
पसंदीदा अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे,
पसंदीदा क्रिकेटर राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर,महेंद्र सिंह धोनी

ग्लेन मैक्ग्रा, ब्रेट ली

पसंदीदा भोजन आलू कढ़ी, टुंडे कबाब
पसंदीदा जगह इटली, ग्रीस
नेट वर्थ 25 करोड़ (भारतीय रुपए)

मैने आपके साथ “सुरेश रैना की जीवनी” साझा की है आपको यह पोस्ट किसी लगी। कृपया हमे कमेंट करके जरूर बताये।