Biography

“टिवंकल खन्ना की जीवनी” (Biography of Tiwnkle Khanna in Hindi)

टिवंकल खन्ना एक भारतीय लेखक, समाचार पत्र स्तंभकार, फिल्म निर्माता, पूर्व फिल्म अभिनेत्री और इंटीरियर डिजाइनर हैं। उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत फिल्म ‘बरसात’ से की थी. उसके बाद, उन्होंने कई फिल्मो में अभिनय किया जैसे इतिहास, जुल्मी, जोड़ी न. 1 और अन्य. फ़िल्मी करियर को छोड़ने के बाद, उन्होंने इंटीरियर डिजाइनिंग में अपने करियर की शुरुआत की और वह मुंबई में संचालित इंटीरियर डिजाइनिंग स्टोर्स की श्रृंखला द व्हाइट विंडो की सह-मालिक है। वह प्रोडक्शन कंपनी ग्राज़िंग बकरी पिक्चर्स की सह-संस्थापक हैं, और उन्होंने मराठी भाषा के नाटक 72 माइल्स सहित छह विशेषताओं का सह-निर्माण किया है। नील्सन बुकस्कैन इंडिया के अनुसार,  उनकी नवीनतम पुस्तक, पजामा आर फॉरगिविंग सितंबर 2018 में जारी की गई थी. वर्ष 2018 में. उन्हें भारत में सबसे अधिक बिकने वाली महिला लेखक बनाया है। वह लोरियल के लिए भारतीय ब्रांड एंबेसडर हैं।

व्यक्तिगत जीवन:-

टिवंकल खन्ना का जन्म 29 दिसम्बर 1974 को पुणे, महाराष्ट्र में हुआ था. उनके पिता का नाम राजेश खन्ना था वह बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता थे. उनकी माता का नाम डिंपल कपाडिया है वह बॉलीवुड की प्रसिद्ध अभिनेत्री है. टिवंकल के एक बहन है जिसका नाम रिंकी है. टिवंकल ने अपनी पढाई न्यू एरा हाई स्कूल, महाराष्ट्र से पूर्ण की.

अगर बात करे टिवंकल की लव लाइफ की तो उन्होंने बॉलीवुड के सुपरस्टार अक्षय कुमार से शादी की है. फिल्मफेयर पत्रिका के लिए फोटो सेशन के दौरान वह पहली बार अक्षय कुमार से मिलीं। 17 जनवरी 2001 को उनकी शादी हुई। उनके एक बेटा आरव कुमार और एक बेटी नितारा कुमार है.

करियर:-

1995 में, उन्होंने राजकुमार संतोषी की रोमांटिक फिल्म ‘बरसात’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया. इस फिल्म में टिवंकल खन्ना और बॉबी देओल मुख्य भूमिका में थे. इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया और यह साल की छठी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई. उसके बाद, उन्होंने कई फिल्मो में अभिनय किया जैसे जान,  दिल तेरा दीवाना,  उफ्फ! ये मोहब्बत,  इतिहस, जब प्यार किसी से होता है,  इंटरनेशनल खिलाड़ी,  जुल्मी,  सीनू, बालशाह,  ये है मुंबई मेरी जान,  मेला,  चल मेरे भाई, जोरू का गुलाम,  जोड़ी नंबर 1,  लव के लिए कुछ भी करेगा और तीस मार खान।

अभिनय के अलावा, उन्होंने सह-निर्माता के रूप में कुछ फिल्मो का निर्माण भी किया है जैसे तीस मार खान,  थैंक यू,  पटियाला हाउस,  खिलाड़ी 786,  72 मील,  हॉलिडे: ए सोल्जर इज़ नेवर ऑफ ड्यूटी और  पैड मैन. ट्विंकल खन्ना ने अपना प्रोडक्शन हाउस मिसेज फनीबोन्स मूवीज़ लॉन्च किया।  उनका उद्यम ऑफ-बीट और मुख्यधारा की दोनों फिल्मों का निर्माण करेगा।

अवार्ड:-

टिवंकल खन्ना को अपने बेहतरीन प्रदर्श के लिए कई अवार्ड प्राप्त हुए जैसे फिल्मफेयर अवार्ड, नमस्कार! हॉल ऑफ फेम अवार्ड, आउटलुक सोशल मीडिया अवार्ड, क्रॉसवर्ड पॉपुलर नॉन-फिक्शन अवार्ड, वोग ओपिनियन मेकर ऑफ़ द ईयर, इंडिया टुडे वुमन राइटर ऑफ़ द इयर और  महिला उद्यमिता दिवस पायनियर अवार्ड.

अन्य जानकारी:-

नाम टिवंकल खन्ना
व्यवसाय अभिनेत्री
पर्दापण फिल्म – बरसात (1995)
आयु 45 वर्ष (2019 के अनुसार)
ऊचाई इंच में 5’4
भार 57 कि,ग्रा.
बालो का रंग भूरा
आँखों का रंग भूरा
जन्मतिथि 29 दिसम्बर 1974
जन्मस्थान पुणे, महाराष्ट्र
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्म हिन्दू
गृहनगर मुंबई, महाराष्ट्र
स्कूल न्यू एरा हाई स्कूल, महाराष्ट्र
विश्वविधालय ज्ञात नही
शिक्षा योग्यता ज्ञात नही
पिता का नाम राजेश खन्ना (अभिनेता और निर्माता)
माता का नाम डिंपल कपाडिया (अभिनेत्री)
बहन का नाम रिंकी खन्ना (अभिनेत्री)
भाई का नाम कोई नही
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पति का नाम अक्षय कुमार (अभिनेता)
बच्चे बेटा- आरव कुमार

बेटी- नितारा कुमार

शौक लिखना
पसंदीदा अभिनेता अक्षय कुमार
पसंदीदा अभिनेत्री ज्ञात नही
पसंदीदा व्यंजन चटपटी खिचड़ी
पसंदीदा कलर काला
पसंदीदा गंतव्य ज्ञात नही
कुल आय $ 30 मिलियन (लगभग)

मैने आपके साथ “टिवंकल खन्ना की जीवनी” साझा की है आपको यह पोस्ट कैसी लगी। कृपया हमे कमेंट करके जरूर बताये।