“विद्या बालन की जीवनी” (Biography of Vidya Balan in Hindi)

विद्या बालन एक प्रसिद्ध भारतीय अभिनेत्री हैं। उन्होंने अपने बेहतरीन प्रदर्शन से खुद को बॉलीवुड में स्थापित किया है. वह महिला प्रधान फिल्मों में अपनी भूमिकाओं के लिए जानी जाती है और साथ ही उन्होंने हिंदी सिनेमा में महिलाओं के चित्रण में बदलाव लाने की भी कोशिश की है. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत टेलीविजन विज्ञापनों, टीवी सीरियल और संगीत वीडियो से की थी. 2005 में, उन्होंने हिंदी फिल्म ‘परिणीता’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया. इस फिल्म के लिए उन्होंने प्रशंसा प्राप्त की. उसके बाद, वह कई फिल्मो में नज़र आई जेसे लगे रहो मुन्ना भाई, हे बेबी, द डर्टी पिक्चर, वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई दोबारा !, बेगम जान और तुम्हारी सुलु! उन्हें कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है. फिल्मों में काम करने के अलावा, विद्या मानवीय कारणों को बढ़ावा देती हैं और महिलाओं के सशक्तिकरण का समर्थन करती हैं। वह इंडियन सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन की सदस्य भी हैं और एक रेडियो शो होस्ट करती हैं।

व्यक्तिगत जीवन:-

विद्या बालन का जन्म 1 जनवरी 1978 को पुथुर पलक्कड़, केरला में हुआ था. वह तमिलियन परिवार से है. उनके पिता का नाम पी.आर. बालन है, उन्होंने कार्यकारी उपाध्यक्ष के रूप में काम किया है. उनकी माता का नाम सरस्वती बालन है, वह गृहणी है. विद्या के एक बहन है जिसका नाम प्रिया बालन है,  वह एक विज्ञापन कंपनी के लिए काम करती है. उन्होंने अपनी शुरूआती पढाई सेंट एन्थोनी गर्ल्स हाई स्कूल, मुंबई से की. उसके बाद, उन्होंने यूनिवर्सिटी ऑफ़ मुंबई से समाजशास्त्र में स्नातक किया. वह बचपन से फिल्म में अपना करियर बनाना चाहती थी. वह शबाना आज़मी और माधुरी दीक्षित के काम से प्रेरित थीं।

अगर बात करे विद्या बालन की लव लाइफ की तो उन्होंने सिद्धार्थ रॉय कपूर से शादी की है. सिद्धार्थ रॉय कपूर एक व्यापारी और निर्माता है.

https://desibabu.in/wp-admin/options-general.php?page=ad-inserter.php#tab-2

करियर:-

विद्या बालन ने अपने करियर की शुरुआत एकता कपूर के सीरियल ‘हम पांच’ से की थी. इस सीरियल के समाप्त होने के बाद, विद्या ने निर्देशक अनुराग बसु को एक टेलीविज़न सोप ओपेरा में अभिनय करने से मना कर दिया,  क्योंकि वह फ़िल्मी करियर पर ध्यान देना चाहती थीं। 2003 में, उन्होंने गौतम हलदर की ‘भालो थेको’ के लिए साइन किया. इस फिल्म में उनके काम की सराहना की गयी और उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के रूप में आनंदलोक पुरुस्कार दिया। 2005 में, उन्होंने प्रदीप सरकार की संगीतमय फिल्म ‘परिणीता’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया. फिल्म में उनके अभिनय की आलोचकों द्वारा प्रशंसा की गई थी.

उसके बाद, उन्होंने कई फिल्मो में अभिनय किया जेसे लगे रहो मुन्ना भाई, गुरु, सलाम-ए-इश्क, हेय बेबी, भूल भुलैया, ओम शांति ओम, किस्मत कोन्नने, इश्किया, थैंक यू, द डर्टी पिक्चर, कहानी, बॉम्बे टॉकीज, घनचक्कर, वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई दोबारा! , शादी के साइड इफेक्ट्स, हमारी अधूरी कहानी, कहानी 2: दुर्गा रानी सिंह, बेगम जान और तुम्हारी सुलु।

अन्य कार्य:-

फिल्म में अभिनय के अलावा, विद्या मानवीय कारणों को बढ़ावा देती है और धर्मार्थ संस्थानों का समर्थन करती है। मार्च 2011 में, उन्होंने भारत में विश्व वन्यजीव कोष के पृथ्वी घंटे अभियान का समर्थन किया। उन्होंने कोलकाता में स्थित एक गैर-लाभकारी संगठन चाइल्ड इन नीड इंस्टीट्यूट  के लिए भारत में पोषण के लिए अभियान चलाया। सितंबर 2012 में, विद्या ने उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर के एक गाँव का दौरा किया, जहाँ उन्होंने बच्चों की शिक्षा और महिलाओं के सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए एक अभियान में भाग लिया। अगस्त 2013 में, उन्होंने न्यूयॉर्क शहर में आयोजित इंडिया डे परेड की भव्य मार्शल के रूप में सेवा की। 2015 में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर, उन्होंने हिंदुस्तान टाइम्स में भारत में महिलाओं द्वारा पेश किए गए मुद्दों पर एक राय स्तंभ लिखा। अगस्त 2017 में, विद्या को थिएटर प्रदर्शनी के लिए फिल्मों को प्रमाणित करने के लिए, भारतीय केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड का सदस्य बनाया गया था। 2019 में, उन्होंने BIG FM 92.7 के साथ मिलकर “धुन बादल के तोहखो” नामक एक रेडियो शो की मेजबानी की।

अवार्ड:-

विद्या बालन ने फिल्मो में अपने बेहतरीन प्रदर्शन के लिए कई अवार्ड जीते है जेसे आनंदलोक अवार्ड्स, बीआईजी स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड्स, फिल्मफेयर अवार्ड्स, फिक्की फ्रेम्स एक्सीलेंस ऑनर्स, लायंस गोल्ड अवार्ड्स, इंटरनेशनल इंडियन फिल्म एकेडमी अवार्ड्स, नेशनल फिल्म अवार्ड्स, स्क्रीन अवार्ड्स, प्रोड्यूसर्स गिल्ड फिल्म अवार्ड्स, स्टारडस्ट अवार्ड्स, ज़ी सिने अवार्ड्स और अन्य।

अन्य जानकरी:-

नाम विद्या बालन
व्यवसाय अभिनेत्री
पर्दापण टीवी- हम पांच (1995)

बंगाली फिल्म- भालो ठेकों (2003)

हिंदी फिल्म- परिणीता (2005)

आयु 41वर्ष ( 2019 के अनुसार)
ऊचाई इंच में 5’4
भार 70 कि.ग्रा.
बालो का रंग काला
आँखों का रंग गहरा भूरा
जन्मतिथि 1 जनवरी 1978
जन्मस्थान पुथुर पलक्कड़, केरला
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्म हिन्दू
गृहनगर मुंबई, महाराष्ट्र
स्कूल सेंट एन्थोनी गर्ल्स हाई स्कूल, मुंबई
विश्वविधालय सेंट जेवियर कॉलेज, मुंबई

यूनिवर्सिटी ऑफ़ मुंबई

शैक्षणिक योग्यता समाजशास्त्र में स्नातक
पिता का नाम पी.आर. बालन (कार्यकारी उपाध्यक्ष के रूप में काम किया)
माता का नाम सरस्वती बालन
बहन का नाम प्रिया बालन (एक विज्ञापन कंपनी के लिए काम करती है)
भाई का नाम कोई नही
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पति का नाम सिद्धार्थ रॉय कपूर (व्यवसायी और निर्माता)
बच्चे अभी कोई नही
शौक पढना
पसंदीदा अभिनेता अमिताभ बच्चन, शाहरुख़ खान
पसंदीदा अभिनेत्री शबाना आज़मी, माधुरी दीक्षित नेने
पसंदीदा व्यंजन थाई पकवान
पसंदीदा कलर लाल, काला
पसंदीदा गंतव्य न्यूयॉर्क
कुल आय $15 मिलियन (लगभग)

मैने आपके साथ “विद्या बालन की जीवनी” साझा की है आपको यह पोस्ट कैसी लगी। कृपया हमे कमेंट करके जरूर बताये।