Biography

“ज़ैरा वसीम की जीवनी” (Biography of Zaira Wasim in Hindi)

ज़ैरा वसीम भारतीय अभिनेत्री हैं. उन्होंने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत हिंदी फिल्म ‘दंगल’ से की थी. इस फिल्म में उन्होंने गीता फोगाट की भूमिका निभाई थी. इस फिल्म ने दुनिया भर में अच्छी कमी की. उसके बाद, वह कुछ फिल्मो में नज़र आई. जून 2019 में, उन्होंने घोषणा की वह इस्लाम धर्म को प्राथमिकता देते हुए बॉलीवुड उद्योग छोड़ देगी.

व्यक्तिगत जीवन:-

ज़ैरा वसीम का जन्म 23 अक्टूबर 2000 को श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर में हुआ था. उनके पिता का नाम ज़ाहिद वसीम है, वह श्रीनगर में एक कार्यकारी प्रबंधक के रूप में काम करते हैं. उनकी माता का नाम ज़ारका वसीम है, वह शिक्षक है. उनके एक भाई है जिसका नाम ज़ोरैज़ वसीम है. उन्होंने अपनी स्कूल की पढाई सेंट पॉल इंटरनेशनल अकादमी, जम्मू और कश्मीर से पूर्ण की.

करियर:-

जून 2015 में, उन्हें फिल्म दंगल के लिए साइन किया था। इस फिल्म की कहानी पहलवान महावीर सिंह फोगाट के जीवन पर आधारित थी. उन्होंने अपनी दो बेटियों गीता और बबीता को भारत की पहली विश्व महिला पहलवान बनने के लिए प्रशिक्षित किया. ज़ैरा वसीम के अलावा, इस फिल्म में आमिर खान, फातिमा सना शेख, सान्या मल्होत्रा, साक्षी तंवर, सुहानी भटनागर और अपारशक्ति खुराना मुख्य भूमिका में थे. इस फिल्म को आलोचकों से सकारात्मक समीक्षा प्राप्त हुई। यह फिल्म दुनिया भर में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्म बन गयी. 2017 में, उन्होंने अद्वैत चंदन के निर्देशन में बनी फिल्म ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ में अभिनय किया. इस फिल्म में उन्होंने इंसिया मलिक की भूमिका निभाई जो एक गायक बनने की ख्वाहिश रखती थी। इस फिल्म में उन्होंने अपने प्रदर्शन के लिए महत्वपूर्ण प्रशंसा प्राप्त की.

जैरा ने उनकी आने वाली फिल्म आइशा चौधरी की बायोपिक ‘द स्काई पिंक’ की शूटिंग पूरी कर ली है. इस फिल्म में वह 19 साल की एक लड़की का किरदार निभा रही है, जिसकी फेफड़े की फाइब्रोसिस की बीमारी के कारण मृत्यु हो गई थी। इस फिल्म में प्रियंका चोपड़ा और फरहान अख्तर मुख्य भूमिका निभा रहे है. 30 जून 2019 को, ज़ायरा वसीम ने इंस्टाग्राम, फेसबुक और ट्विटर पर एक पोस्ट के माध्यम से धार्मिक कारणों का हवाला देते हुए बॉलीवुड छोड़ने का फैसला किया।

अवार्ड:-

जैरा वसीम को अपने बेहतरीन प्रदर्शन के लिए कई अवार्ड प्राप्त हुए जेसे फिल्मफेयर अवार्ड्स, राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, स्टार स्क्रीन अवार्ड्स, न्यूज 18 मूवी अवार्ड्स, राष्ट्रीय बाल पुरस्कार, लक्स गोल्डन रोज अवार्ड्स और  बिग ज़ी एंटरटेनमेंट अवार्ड्स.

अन्य जानकारी:-

नाम ज़ैरा वसीम
व्यवसाय अभिनेत्री
पर्दापण फिल्म- दंगल (2016)
आयु 18 वर्ष (जुलाई 2019 के अनुसार)
ऊचाई इंच में 5’1
भार 50 कि.ग्रा.
बालो का रंग काला
आँखों का रंग काला
जन्मतिथि 23 अक्टूबर 2000
जन्मस्थान श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्म इस्लाम
गृहनगर श्रीनगर, जम्मू और कश्मीर, भारत
स्कूल सेंट पॉल इंटरनेशनल एकेडमी, सोनवर, जम्मू और कश्मीर
विश्वविधालय ज्ञात नही
शिक्षा योग्यता 12वी
पिता का नाम जाहिद वसीम (जम्मू और कश्मीर बैंक में  कार्यकारी प्रबंधक)
माता का नाम ज़र्का वसीम (शिक्षक)
बहन का नाम कोई नही
भाई  का नाम ज़ोरैज़ वसीम
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
बॉयफ्रेंड ज्ञात नही
शौक संगीत सुनना, पढना
पसंदीदा अभिनेता ज्ञात नही
पसंदीदा अभिनेत्री ज्ञात नही
पसंदीदा व्यंजन ज्ञात नही
पसंदीदा कलर काला
पसंदीदा गंतव्य ज्ञात नही
कुल आय ज्ञात नही

मैने आपके साथ “ज़ैरा वसीम की जीवनी” साझा की है आपको यह पोस्ट कैसी लगी। कृपया हमे कमेंट करके जरूर बताये।