Hindi Quotes

N. R. Narayana Murthy Quotes in Hindi | एन. आर. नारायण मूर्ति के अनमोल विचार और कथन

हम आपके लिए लाये हैं “N. R. Narayana Murthy Quotes in Hindi” आशा करता हूँ की ये आपको जरूर पसंद आएँगी

N. R. Narayana Murthy Quotes in Hindi
N. R. Narayana Murthy Quotes in Hindi

प्रदर्शन पहचान दिलाता है। पहचान से सम्मान आता है। सम्मान से शक्ति बढ़ती है। शक्ति मिलने पर विनम्रता और अनुग्रह का भाव रखना किसी संगठन की गरिमा को बढ़ाता है।


कुछ बातें यक़ीनन तार्किक है, मैंने हमेशा गणित को enjoy किया हैं। यह किसी भी विचार व्यक्त करने का सबसे सटीक और संक्षिप्त तरीका है।


जब संदेह में हों, तो बता दें।


वर्तमान में जिओ, मैं किसी भी विरासत में विश्वास नहीं करता। अतीत मर चुका है और चला गया है।


खोज जारी रखें, कई बार बहुत ही मूल्यवान सलाह किसी अप्रत्याशित स्रोत से आ सकती है और कभी केवल एक मौका सफलताओ नए दरवाजे खोल सकता है।


मेरा मानना है कि सभी विश्वविद्यालयों को राजनीति और नीति के कार्यान्वयन को अपने पाठ्यक्रमों में शामिल करना चाहिए।


हमारी संपत्ति हर शाम दरवाजे से बाहर निकलती है, हमें सुनिश्चित करना होगा कि वो अगली सुबह वापस आ जाए।


अपने काम से प्रेम करों, जिस कंपनी में काम करते हो उससे नहीं, क्योकि क्या पता कब, वह कम्पनी आप से प्रेम करना बंद कर दे।


आप कहाँ से शुरू करते हैं यह महत्वपूर्ण नहीं है बल्कि यह अधिक महत्वपूर्ण है कि आप कैसे और क्या सीख रहे है। यदि जो आप सीख रहे हैं उसकी गुणवत्ता उच्च है और आप भी पूरा इंटरेस्ट ले रहे हैं, तो विकास ढाल खड़ी है, और अगर आपने समय दिया, तो आप अपने आप को एक अप्राप्य जगह में पा सकते हैं।


आपको आपके काम के लिए जाना जाता है। आप अपने शीर्षक की वजह से नहीं कभी भी एक स्टार नहीं बन सकते और तुम एक सितारा तभी बन पाते हो जब आप कम्पनी की वैल्यू में सितारा जोड़ पाते हो।


चरित्र + अवसर = सफलता


लोग कुछ स्थानों को छोड़ने के बाद भी उससे जुड़ा हुआ महसूस करते हैं। लेकिन पूर्व छात्रों के अलावा कोई भी अपने संस्थान से लगाव महसूस नहीं करते।


मैं चाहता हूँ कि इंफोसिस एक ऐसी जगह बने जहाँ विभिन्न लिंग, राष्ट्रीयता, जाति और धर्म के लोग तीव्र प्रतिस्पर्धा लेकिन अत्यंत सद्भाव, शिष्टाचार और गरिमा के वातावरण में एक साथ काम करें और दिन प्रतिदिन हमारे ग्राहकों के काम में अधिक से अधिक मूल्य जोड़ें।


अच्छी तरह से किया काम भी मेरी नज़रों में देशभक्ति ही है, हमारे चुने हुए क्षेत्र में नैतिकता और पूरे दिल से काम का किया जाना भी देशभक्ति ही है।


पैसे की असली शक्ति इसे दान देने की शक्ति का होना है।


हमें अपनी कंपनियों के नेताओं (corporate leaders) की मानसिकता को बदलना होगा और जाहिर है, हमें ही कॉरपोरेट गवर्नेंस के स्तर को बढ़ाना हैं।


एक मुमकिन असंभावना एक निश्चित सम्भावना की तुलना में बेहतर है।


एक साफ अंतःकरण दुनिया का सबसे नर्म तकिया है।


एक नेता के रूप में जगह लो, नेतृत्व कार्य को सही तरीके से करवाना ही हैं बेशक यह औसत दर्जे के लोगों की एक बड़ी संख्या के खिलाफ जा रहा है।


ऐसे कार्य करों कि आपके बच्चो को आप पर गर्व हो। हर कोई यह सोचता हैं कि वह अपने बच्चो की नज़रो में बहुत ही अच्छा (रोल मॉडल) हैं यहाँ तक कि सबसे बेईमान व्यक्ति भी ऐसा ही सोचता हैं।


एक नेता बनने के लिए आपको नेता बनाने होंगे। एक महान नेता में लोगों से उनकी क्षमता से भी ज्यादा काम करवाने की क्षमता होती है।


हम ईश्वर में यकीन रखते हैं, बाकी सभी तथ्य जमा करते हैं।


अनुभव से सीखना, हालांकि, जटिल हो सकता है । यह और अधिक कठिन हो सकता है यदि हम असफलता कि तुलना में सफलता से सीखे। अगर हम असफल हो जाते हैं तो हम उसका सटीक कारण जानने की कोशिश करते हैं । सफलता धड़ल्ले से हमारे सभी पूर्व कार्यों को मजबूत करती हैं।


अपनी ताकत की जाँच करें, मैंने हमेशा किसी भी जिम्मेदारी को स्वीकार करने से पहले अपने दक्षताओं पर ध्यान दिया है।


जोखिम लेने ज़िन्दगी का दूसरा नाम हैं। एक जहाज के लिए सबसे सुरक्षित स्थान बन्दरगाह हैं लेकिन जहाज को बन्दरगाह पर खड़ी रहने के लिए नहीं बनाया जाता।


उद्यमशीलता, बड़े पैमाने पर रोजगार उत्पन्न करती हैं और शायद ये ही समाज से गरीबी उन्मूलन एकमात्र व्यवहारिक तरीका हैं।


जब आप कुछ कर रहे हो तो आपका कार्य आपकी गति से match करना चाहिए। आपको हमेशा सारे कार्य शीघ्र करने चाहिए।


प्रगति अक्सर मन और मानसिकता के अंतर के बराबर होती है।

Imp: I wish you loved “N. R. Narayana Murthy Quotes in Hindi” If you want to read more like “N. R. Narayana Murthy Quotes in Hindi” then please like our facebook page and subscribe to kamkibate.