Hindi Quotes

Online Business Ideas in Hindi: घर बैठे बिज़नस स्टार्ट करें

हेल्लो दोस्तों,  आज में आपके साथ online business ideas share करने वाला हूँ। जो लोग ऑनलाइन लिखते है वो कई बार online business ideas के बारे मैं articles share करते हैं। कुछ ideas बहुत ही अच्छे होते हैं। हालाँकि, पिछले कुछ सालो में इन ideas  को repeat  किया जा रहा हैं । अगर आप गूगल पर search  करेंगे तो 10  में से 6 ideas आपको हर article  में same  मिलेंगे जो आपको online tutoring और इसके मिलते जुलते ideas  के बारे में बता रहे होंगे.

एक ब्लॉगर होने के नाते मुझे ये जरुरत महसूस हुई की कुछ नया भी online share किया जाना चाहिए।  पहल करने के लिए, मैंने कुछ fresh ideas collect किये हैं जो आपको regular online business ideas पोस्ट में नहीं मिलेंगे।

जैसा की टाइटल से आपको पहले ही idea  मिल गया होगा,  मैं इस पोस्ट में उन business ideas के बारें में बात करने वाला हूँ जो की मॉडर्न स्किल्स से related हैं।  ये online business ideas इस तरह के है की एक individual हो या कोई company सबके  लिए हैं ।

बिना और किसी देरी के मैं आपके साथ online business ideas share करता हूँ जो की आने वाले सालो में बहुत से लोगो को employment देंगे।

1. Affiliate Marketing:

Affiliate marketing से online earn करना आसान नहीं हैं। फिर भी दुनिया में बहुत से लोग है जो affiliate से $1,00,000 तक earn कर रहे हैं। बहुत से लोग इसमें सफल नहीं हो पाते क्योंकि वो सब्र नहीं रखते। Affiliate Marketing में सफलता के लिए आपको बहुत सी चीज़े सीखनी पड़ेंगी और उन्हें अप्लाई करके आप भी इसमें सफल हो सकते हैं

Affiliate marketing में आप किसी other साइट या ऑनलाइन वेंडर के प्रोडक्ट्स या सर्विसेज को promote करते हैं और बदले में आप एक निश्चित कॉमिशन प्राप्त करते हैं।

दुनिया भर में अमेज़न एफिलिएट पोग्राम सबसे trusted  और लोकप्रिय  प्रोग्राम्स में से एक गिना जाता हैं। लेकिन इसका कमीशन बहुत ही low हैं हलाकि आपके पास हज़ारो ऐसे options  है जिन में से आप कोई भी प्रोग्राम चुन सकते हैं तो और अधिकतम कमीशन  प्राप्त कर सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग में आप किसी भी प्रोडक्ट या service को अपने ब्लॉग पर या पेड मार्केटिंग से या ईमेल मार्केटिंग से या सोशल मीडिया से प्रमोट कर सकते हैं।

मैं आपको यह पर कुछ affiliate programs के नाम शेयर करना चाहूंगा जिन्हें आप ज्वाइन कर  सकते हैं

  • Shareasale
  • Commission junction
  • Impact Radius
  • Amazon Affiliate

2. Start an Ecommerce Store 

आप सभी को पता है की आजकल सब कुछ ऑनलाइन अवेलेबल हैं। आपको किसी भी तरह का प्रोडक्ट चाहिए हो बस एक क्लिक पर हाज़िर हो जाता हैं। मेरे ऐसे बहुत से फ्रेंड्स है जो की अपना ऑनलाइन स्टोर या इ-स्टोर चला रहे हैं और अच्छा कमा भी रहे हैं।

आपके online स्टोर की सक्सेस इस बात पर निर्भर करती है की उसका यूजर एक्सपीरियंस कैसा हैं और आप कैसे उसे प्रमोट कैसे करते हैं।

सही प्रोडक्ट का चयन करें, अच्छा यूजर एक्सपीरियंस रखें और अच्छी तरह प्रोडक्ट को प्रमोट करें। ये तीनो चीज़े आपको  इ-कॉमर्स पोर्टल रन करने में मदद करती हैं।

अगर आपको E-commerce पोर्टल develop करना नही आता तो किसी professional को hire कर सकते हैं या Shopify platform को use कर सकते हैं जो की बहुत ही सिंपल हैं

3. Start Blogging

हाल ही के कुछ वर्षो में ब्लॉग्गिंग एक करियर ऑप्शन के रूप में सामने  आया हैं। आप अपने इंटरेस्ट के सब्जेक्ट से रिलेटेड एक ब्लॉग स्टार्ट कर सकते हैं और उसी से ही अपना जीवनयापन कर  सकते हैं

आपको अपने ब्लॉग पर अच्छा कंटेंट डालना होता हैं और उसका SEO  करना होता हैं ताकि आप इस पर ट्रैफिक ड्राइव  सकें।

आप शुरुआत में अपने ब्लॉग पर सोशल मीडिया से भी ट्रैफिक ला सकते हैं। बहुत से ब्लॉग केवल सोशल मीडिया से ही ट्रैफिक ड्राइव करते हैं।

ब्लॉग से earning के लिए आप Adsense Ads use कर सकते हैं या फिर एफिलिएट (point 1) use  कर सकते हैं। दोनों ही तरीको से आप अपने ब्लॉग से पैसे काम सकते हैं।

4. Online Tutoring:

शायद आप कोई ऐसी स्किल जानते हो जिसे की आप सिखा सकते हो. ऐसे हज़ारो स्किल्स है जो ऑनलाइन सिखाई जा सकती हैं, और वो भी Skype जैसे फ्री माध्यम के द्वारा।

आपको सबसे पहले फ्री में पढ़ाना स्टार्ट करना चाइये। आप एक साइट बना सकते हैं और वह पर अपने कोर्सेज place कर सकते हैं. कुछ बेसिक्स तक आप फ्री में ऑफर करें और एडवांस डिटेल्स के लिए आप चार्ज कर सकते हैं

इसके अलावा Udemy जैसे साइट्स जो की लोगो के कोर्सेज को मोनेटाइज करने के लिए अपना प्लेटफार्म उपलब्ध करवाती हैं, को भी उसे कर सकते हैं।

5. Content Writing:

कंटेंट राइटिंग बहुत ही अच्छा प्रोफेशन हैं। आप अपनी राइटिंग स्किल्स के दम पर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। मैं खुद 2014 से content writing कर रहा हूँ। मुझे कंटेंट लिखना अच्छा लगता है तो मैंने और लोगों के लिए भी कंटेंट लिखना स्टार्ट कर दिया था।

अगर आप  कंटेंट राइटिंग को प्रोफेशन  के तोर पर  अपनाना चाहते है तो आपको सभी फील्ड  स्टडी करनी होगी। इस में ये जरुरी नही होता की आपको हर बार आपके इंटरेस्ट का topic ही  लिखने को मिले।

उस समय अन्य फील्ड का ज्ञान आपके काम आता हैं। अगर आप एक अच्छे राइटर बनना चकते है तो डेली लिखने की आदत डालिये. आप जितना प्रैक्टिस करेंगे आपकी writing skills उतनी ही अच्छी होती जाएँगी.

5. Become a Virtual Assistant:

दोस्तों virtual Assistant आपके काम में  हेल्प करते  हैं वो virtually अपने कंप्यूटर पर बैठे हुए आपके  द्वारा बताये गए काम को करते हैं।

आज की बिजी लाइफ में वर्चुअल असिस्टेंट की  बहुत वैल्यू हैं। आप किसी को ऑनलाइन hire करके अपना टाइम बचा सकते हैं

बहुत सी ऐसे साइट्स है जिन पर वर्चुअल असिस्टेंट ki जॉब find कर हैं| आपकी नॉलेज के लिए में कुछ नाम बताना चाहूंगा जैसे की Freelancer.com, upwork.com, etc.

6. Offer Web Design Service

आप देख सकते है की इंडिया और  अन्य देश किस तरह digitization की तरफ बढ़ रहे हैं । आज हर businessman को एक वेबसाइट की जरुरत होती है अपने बिज़नस को बढ़ने के लिए।

आप web design स्किल्स सिख कर वेबसाइट बनाना स्टार्ट कर  सकते हैं। और इसमें इन्वेस्टमेंट न के बराबर हैं।

इन्टरनेट पर बहुत से ट्यूटोरिअल्स दिए  गए हैं  जिनकी मदद से आप वेब डिजाईन एंड डेवलपमेंट सिख सकते हैं।

आप फ्रीलांसिंग साइट्स जैसे की people per hour  ज्वाइन  करें और वहाँ पर  पोर्टफोलियो क्रिएट करें। इस तरह आप बड़े प्रोजेक्ट्स भी पा  सकते हैं

7. Start domaining:

हो सकता है आपने कभी डोमाइनिंग  बारें में नहीं सुना हो लेकिन ये बहुत ही पॉपुलर हैं

इसके अंतर्गत लोग डोमेन buy करते हैं और उन्हें अच्छी प्राइस पर buyers को offer करते हैं।

मैं  कई डोमेनर्स को जनता हूँ जो काफी सालो से डोमेन buy-sell  कर  रहे हैं।

इसे सिखने के लिए आप पुराने डोमेनर्स से कांटेक्ट करें जो इस फील्ड में बहुत टाइम से हैं।

बहुत सी ऐसी कम्पनीज और individuals हैं  जो आपके डोमेन्स खरीदने  interested होंगे।

डोमेन्स में invest करें और  अपना खुद का  पोर्टफोलियो  तैयार करें।

8. Video creation/Editing :

दोस्तों  videos का क्रेज तो आप देख ही सकते हैं।

Youtubing हर जगह पॉपुलर हो  रही हैं असल में जो लोग यूट्यूब पर videos upload हैं उन्हें Youtubers कहते हैं और इस काम को youtubing. इस तरह से words बने हैं।

अगर आपको video create अच्छा लगता हैं तो आप इसे as a सर्विस भी ऑफर कर सकते हैं।

बहुत सी कंपनियां बिज़नस प्रमोशनल videos बनवाती हैं। आप अपनी स्किल्स उन्हें शो कर सकते हैं और वीडियोस बनाने का कॉन्ट्रैक्ट ले सकते हैं ।

वीडियोस बनाने के लिए आपको कुछ खास सॉफ्टवेयर्स को अच्छे से सीखना पड़ता हैं

एक बार आप videos में महारथ हासिल कर लेते हैं फिर आपको कोई नही रोक सकता।

इसके अलावा आप video editing भी कर सकते हैं। इसमे आप unmanaged videos  को organize करते हैं।

9. Hindi Translator:

हिंदी को  भी आप  इंटरनेशनल लेवल पर रिकग्निशन मिलने लग गया हैं। कई यूनिवर्सिटीज में हिंदी को पढाई जाती हैं। हिंदी में टाइपिंग करने वाले और किसी other  लैंग्वेज को हिंदी में ट्रांसलेट करने वाले skilled लोग  बहुत कम हैं|

आप इस स्पेस को भर सकते हैं। ऐसे बहुत सी फ्रीलांसिंग साइट्स हैं जिन पर हिंदी से रिलेटेड प्रोजेक्ट्स उपलब्ध हैं। आप वहाँ  signup करके अपनी स्किल्स शो कर सकते हैं और  अच्छा पैसा काम सकते हैं।

10. Proofreading:

Proofreading भी एक अच्छा बिज़नस आईडिया हो  सकता हैं क्योंकि बहुत से लोगो को कंटेंट को इम्प्रूव करने की जरुरत पड़ती हैं और उनके पास इतना टाइम नही होता की वो सरे कंटेंट को मैन्युअली एरर फ्री करें|

आप इसे एक opportunity की तरह ले। अगर आपकी इंग्लिश भाषा की पकड़ अच्छी तो आप proofreading का काम start कर सकते हैं। इसमें आपको grammatical, spelling और other errors रिमूव करने होते हैं।

11. Internet Researcher: 

इन्टरनेट की दुनिया इनफार्मेशन से भरी पड़ी हैं। पर इस इनफार्मेशन में से सिर्फ काम की इनफार्मेशन निकलना थोड़ा time consuming हैं

आप चाहे तो लोगो के लिए internet researcher  का काम कर सकते हैं।

आप किसी भी ऐसे विषय से स्टार्ट कर सकते हैं जिस में आपकी पकड़ हैं।

शुरुआत में अच्छे रिजल्ट्स देने के लिए आप सिर्फ लिमिटेड सब्जेक्ट्स पर फोकस करें।

पहले अपनी रेट्स competitive रखे, जैसे- जैसे  client base  बढ़ जाये आप rates बढ़ा सकते हैं।

 

–>> दोस्तों ये थे कुछ रोचक online business ideas जो की बहुत कम लागत के साथ शुरू किये जा सकते हैं। इनमें से कुछ पर मैं वर्क कर रहा हूँ। आपके लिए ये बहुत ही उपयोगी साबित होंगे। इनहे सीखना भी ज्यादा मुश्किल नही हैं।

अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। और आपके कोई सुझाव है तो please कमेंट बॉक्स में लिखें।