Net Worth

स्टीव वोज्नियाक नेट वर्थ 2020: आयु, ऊंचाई, वजन, महिला, बच्चे, जैव-विकी

स्टीव वोज़्निएक
स्टीव वोज़्निएक
प्रसिद्ध नाम: स्टीव वोज़्निएक
वास्तविक नाम / पूरा नाम: स्टीफन गैरी वोज्नियाक
लिंग: पुरुष
उम्र: 69 साल की उम्र
जन्म की तारीख: 11 अगस्त, 1950
जन्म स्थान: सैन जोस, कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका
राष्ट्रीयता: अमेरिकन
ऊंचाई: 1.68 मी
वजन: 84 किग्रा
यौन अभिविन्यास: केवल
वैवाहिक स्थिति: विवाहित
पत्नी / पति (नाम): जेनेट हिल (m। 2008), सुज़ैन मुल्कर्न (m। 1990-2004), कैंडिस क्लार्क (m। 1981-1987), एलिस रॉबर्टसन (m। 1976-1980)।
बच्चे: यस (सारा नादिन वोज्नियाक, जेसी जॉन वोज्नियाक, स्टीफन गैरी वोज्नियाक जूनियर)
डेटिंग / प्रेमिका
(उपनाम):
एन / ए
काम: आविष्कारक, इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर, प्रोग्रामर, परोपकारी और प्रौद्योगिकी उद्यमी
2020 में संपत्ति: $ 120 मिलियन
आखिरी अपडेट: जून 2020

स्टीव वोज्नियाक एक अमेरिकी कंप्यूटर इंजीनियर और प्रौद्योगिकी उद्यमी हैं जो एक बहुत अच्छे प्रोग्रामर और जाने-माने परोपकारी हैं। उन्हें शायद “Apple Inc” के सह-संस्थापक के रूप में जाना जाता है।

हो सकता है कि आप स्टीव वोज्नियाक को अच्छी तरह से जानते हों। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वह कितने पुराने और बड़े हैं और 2020 में उनकी संपत्ति कितनी होगी? यदि आप नहीं जानते हैं, तो हमने इस लेख को स्टीव वोज्नियाक की लघु जीवनी विकी, करियर, पेशेवर जीवन, व्यक्तिगत जीवन, आज के भाग्य, उम्र, ऊंचाई, वजन और अन्य तथ्यों के विवरण के लिए तैयार किया है। जब आप तैयार हों, तो हम शुरू करेंगे।

प्रारंभिक जीवन

स्टीफन गैरी वोज्नियाक, जिन्हें “द वोज़” के रूप में भी जाना जाता है, जिन्हें आमतौर पर “स्टीव वोज्नियाक” के रूप में जाना जाता है, का जन्म 11 अगस्त, 1950 को सैन जोस, कैलिफोर्निया में हुआ था। उनका जन्म उनके पिता जैकब “जेरी” वोज्नियाक और उनकी माँ मार्गरेट लुईस वोज्नियाक के साथ हुआ था। उनके पिता मिशिगन से थे, जबकि उनकी मां वाशिंगटन राज्य से थीं। यह पोलिश, अंग्रेजी, जर्मन और आयरिश मूल का माना जाता है।

वोज़्नियाक ने होमस्टेड हाई स्कूल में भाग लिया और एक बेहद स्मार्ट और बुद्धिमान छात्र था जो प्रौद्योगिकी के बारे में भावुक था। उन्हें बचपन से ही इलेक्ट्रॉनिक्स से प्यार था और वे अक्सर स्व-निर्मित उपकरणों जैसे वोल्टमीटर, कैलकुलेटर, रेडियो आदि के निर्माण में शामिल थे। उन्होंने बाहरी खेलों की तरह शायद ही कोई बाहरी गतिविधि की हो।

हाई स्कूल से स्नातक करने के बाद, वोज्नियाक ने कोलोराडो विश्वविद्यालय छोड़ दिया और कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में दाखिला लिया। उनके पास इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और कंप्यूटर साइंस की डिग्री है।

वोज्नियाक ने हमेशा जिम्मेदार ठहराया कि उन्होंने “स्टार ट्रेक” को देखा और एक किशोर के रूप में “स्टार ट्रेक” सम्मेलन में भाग लिया, और उन्हें “ऐप्पल इंक” की स्थापना के विचार के साथ आने के लिए प्रेरित किया।

व्यक्तिगत जीवन

वोज्नियाक की चार बार शादी हुई थी। उनकी पहली शादी उनकी लंबी प्रेमिका एलिस रॉबर्टसन के साथ हुई थी। इस दंपति की शादी को चार साल हो चुके थे और उनका जीवन अच्छा था। समय के साथ, उनका प्यार फीका पड़ गया और दोनों ने अपने रिश्ते को खत्म करने का फैसला किया।

वोजनियाक ने फिर कैंडिस क्लार्क से शादी की, जो स्लैलम कैनोज़ के लिए एक स्वर्ण पदक विजेता था। उनकी शादी को छह साल हो गए और उन्होंने तीन बच्चों को आशीर्वाद दिया। तलाक के बाद उसका सबसे छोटा बच्चा पैदा हुआ। तलाक के बाद, सुजैन मुल्कर्न से शादी करने से पहले, वोज्नियाक का संक्षेप में एक अभिनेत्री कैथी ग्रिफिन के साथ संबंध था। इस जोड़े ने तलाक लेने से पहले लगभग चौदह साल पहले शादी की थी।

वोज्नियाक ने वर्तमान में जेनेट हिल से शादी की है। इस जोड़े की शादी को दस साल हो चुके हैं और वे कैलिफोर्निया के लॉस गतोस में रहते हैं। वह एक गैर-धार्मिक व्यक्ति होते हुए भी एक फ्रीमेसन है। पहले से ही इस उम्र में वह वीडियो गेम खेलना पसंद करता है और उसका पसंदीदा “टेट्रिस” है। उसे चेहरे का अंधापन है।

उम्र, ऊंचाई और वजन

स्टीव वोज्नियाक का जन्म 11 अगस्त 1950 को हुआ था और यह 8 जून, 2020 से 69 वर्ष के हैं। यह 1.68 मीटर लंबा और वजन 84 किलोग्राम है।

व्यवसाय

एक पारस्परिक मित्र के माध्यम से, वोज्नियाक स्टीव जॉब्स से मिले, जो उन्हें पसंद करते थे, स्कूल से नफरत करते थे और इलेक्ट्रॉनिक्स का शौक रखते थे। दोनों जल्द ही बहुत अच्छे दोस्त बन गए जब उन्होंने हेवलेट-पैकर्ड में एक मेनफ्रेम पर एक साथ काम किया।

इस बीच, व्यक्तिगत कंप्यूटरों की मांग और इस प्रकार माइक्रोप्रोसेसर के विकास में तेजी आई। वोज्नियाक कंप्यूटर खरीदने का जोखिम नहीं उठा सकता था, इसलिए उसने एक “Apple कंप्यूटर” की पहली पीढ़ी को “Apple I” कहा। “Apple I” को पूरी तरह से Wozniak द्वारा विकसित किया गया था, हार्डवेयर से लेकर सर्किट बोर्ड डिज़ाइन और ऑपरेटिंग सिस्टम तक।

“Apple I” कंप्यूटर ऑपरेशन के इतिहास में टेलीविजन स्क्रीन पर एक चरित्र प्रदर्शित करने वाला पहला घरेलू कंप्यूटर था। स्टीव जॉब्स ने तब मार्केटिंग की जिम्मेदारी ली थी जबकि वोज्नियाक अपने वर्तमान “एप्पल” मॉडल के विस्तार में व्यस्त थे। ऐप्पल I को दूसरों से बेहतर बनाने का तथ्य यह था कि इसमें एक आसानी से उपलब्ध वीडियो सुविधा थी।

वॉज़निएक वायरलेस जीपीएस तकनीक विकसित करने के लिए ज़ीउस के पहियों के सह-संस्थापक भी थे जो एक औसत व्यक्ति को उनके वांछित गंतव्य तक पहुंचने में मदद करता है। वोज्नियाक ने “एप्पल” छोड़ दिया क्योंकि वह अब प्रबंधन का हिस्सा नहीं बनना चाहता था। इसके बाद उन्होंने अपने शैक्षिक और परोपकारी परियोजनाओं के समर्थन के लिए स्थापित एक संगठन को सभी धनराशि प्रदान की।

स्टीव वोज्नियाक उन शानदार लोगों में से एक हैं जिन्होंने दुनिया को Apple कंप्यूटर दिए। उन्हें इलेक्ट्रॉनिक्स और कंप्यूटर की दुनिया में उनके योगदान के लिए कई पुरस्कार मिले हैं। उनकी सबसे बड़ी सफलता तब होगी जब उन्हें नेशनल इन्वेंटर्स हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया।

2020 में स्टीव वोज्नियाक की संपत्ति और वेतन

स्टीव वोज्नियाक नेट वर्थ 2019

जून 2020 तक, स्टीव वोजनियाक की अनुमानित कुल संपत्ति लगभग $ 120 मिलियन है। उनकी आय का मुख्य स्रोत कंप्यूटर और इलेक्ट्रॉनिक्स की दुनिया में उनके योगदान से आय थी।

स्टीव वोज्नियाक सबसे शानदार व्यक्तित्वों में से एक हैं जिन्होंने “Apple” कंप्यूटर और सॉफ्टवेयर दुनिया के लिए उपलब्ध कराया है जो लोगों को आसानी से उनके गंतव्य तक पहुंचाते हैं। उन्होंने आज जो सफलता पाई है, उसे हासिल करने के लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की। प्रौद्योगिकी की दुनिया में अपने सबसे बड़े योगदान के लिए दुनिया हमेशा आभारी रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *