आज के इस आधुनिक युग में इन्टरनेट का प्रचलन बढ़ता ही जा रहा है, और ऐसा हो भी क्यों न इंटरनेट ने मनुष्य के जीवन को सरल जो बना दिया है. इंटरनेट का उपयोग शिक्षा, चिकित्सा, व्यापार, स्कूलों, कॉलेजों, परिवहन स्कूलों, विज्ञान, निजी जीवन और कई अन्य क्षेत्रों में हो रहा है. इंटरनेट की मदद से हम देश-दुनिया से जुड़ पा रहे है. विश्व के किसी भी कोने में बैठकर हम किसी भी क्षेत्र की जानकारी प्राप्त कर सकते है. पहले सिर्फ इंटरनेट के माध्यम से इमेल भेजे जाते थे लेकिन अब आधुनिक युग में इंटरनेट और टेक्नोलॉजी लाभ हर क्षेत्र उठा पा रहा है. इंटरनेट अब हर व्यक्ति की जरूरत बन चुका है.

जिस प्रकार से इंटरनेट के कई फायदे है उसी प्रकार इंटरनेट के कई नुकसान भी है. इंटरनेट घर-घर में पहुच चुका है इसका उपयोग सभी लोग जेसे बच्चे, बूढ़े करते है. उन सब पर इंटरनेट के गलत प्रभाव भी पड़ते है. जो लोग इंटरनेट के माध्यम से व्यापर कर रहे है उन्हें जरा सी लापरवाही के कारण काफी नुकसान उठाना पडता है.

आज हम इस पोस्ट में ‘इंटरनेट के फायदे और नुकसान’ की बात करेगे और यह जानना हम सब के लिए जरूरी भी है. क्योकि इंटरनेट के माध्यम से हमारे जीवन पर कई प्रकार के प्रभाव पड़ते है.

इंटरनेट के फायदे:-

“Digital India Essay in Hindi”( डिजिटल इंडिया निबंध हिंदी में)

सूचनाओ का आदान-प्रदान:-

इंटरनेट के माध्यम से हम विश्व के किसी भी कोने में बैठकर एक जगह से दूसरी जगह पर कई प्रकार की सूचनाये भेज और प्राप्त कर सकते है साथ ही, कई प्रकार की फाइलो का आदान-प्रदान भी कर सकते है. इंटरनेट के कारण हम लोगो से जुड़ पाते है जेसे आज इंटरनेट की मदद से हम वॉइस मैसेज, वॉइस कॉल, ईमेल और वीडियो कॉल  कर सकते हैं.

https://desibabu.in/wp-admin/options-general.php?page=ad-inserter.php#tab-2

ऑनलाइन काम की सुविधा:-

आजकल कई कंपनिया लोगो को इंटरनेट के माध्यम से घर बैठे काम करने की सुविधा प्रदान कर रही है. जिससे उन युवाओ को बड़ी राहत मिली है जो पढाई के साथ काम भी करना चाहते है. यह कम्पनिया ऑनलाइन मार्केटिंग और कम्युनिकेशन से जुड़ी होती है जो कर्मचारी अपने घर पर ही लैपटॉप और मोबाइल फोन पर इंटरनेट के माध्यम से मार्केटिंग का काम देती हैं।

व्यापार को बढ़ाना:-

आज के युग में इंटरनेट के माध्यम से हम अपने व्यापार की ऊची बुलंदियों तक के जा सकते है. दुनिया की बड़ी-बड़ी कंपनिया अपने व्यवसाय को उच्च स्तर पर ले जाने के लिए इंटरनेट का सहारा ले रही है. सभी  कंपनिया ऑनलाइन एडवरटाइजिंग, एफिलिएट मार्केटिंग और वेबसाइट की मदद से अपने व्यापार को इंटरनेट के माध्यम से पूरे विश्व भर में फ़ैलाने की कोशिश कर रहे हैं।

ऑनलाइन शॉपिंग:-

इंटरनेट के माध्यम से हम घर बेठे ऑनलाइन खरीददारी कर सकते है. जो लोग अपने काम में व्यस्त रहते या टाइम नही होता है तो उनको ऑनलाइन शॉपिंग से बड़ी राहत मिली है. अब बिना कोई मोल-भाव किए सस्ते दामों मैं सामान खरीद सकते हैं। ऑनलाइन खरीददारी के माध्यम से हम समय की बचत करते हुए परिवार के सदस्यों और दोस्तों को उपहार भी भेज सकते है.

मनोरंजन:-

वर्तमान में, इंटरनेट घर-घर में पहुच चुका है जिसके माध्यम से खाली समय में हम खुद का मनोरंजन भी कर सकते है जेसे इंटरनेट की मदद से हम टीवी और फिल्मे देख सकते है गाने सुन सकते है. सोशल मीडिया प्लेटफोर्म का उपयोग करके समय व्यतीत कर सकते है.

अन्य फायदे:-

इंटरनेट कई अन्य फायदे भी है जेसे कई लोग इंटरनेट पर अपने कौशल का इस्तेमाल करके पैसा कमा रहे है. इंटरनेट के माध्यम से लोग ,  एफिलिएट मार्केटिंग, वेबसाइट बनाकर, ऑनलाइन सर्वे,  ब्लॉगिंग, यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करके और कई अन्य तरीकों से घर बैठे पैसा कमा रहे हैं।

इस प्रकार से इंटरनेट की मदद से लोगो का जीवन बहुत ही सरल ही गया है और उनकी दिनचर्या में भी काफी बदलाव आये है.

इंटरनेट के नुकसान:-

इंटरनेट के माध्यम से हम जिन वेबसाइट पर अपना अकाउंट रजिस्टर करते हैं उनमें से कई कंपनियां आपके निजी जानकारियों को बेचती हैं या उनका दुरुपयोग करती है। कई लोग आपके सोशल मीडिया अकाउंट को भी हैक कर सकते हैं। ऐसा होने पर ऑनलाइन व्यापारियों का व्यापार तबाह हो जाता है और उन्हें कई नुकसान उठाने पढ़ते है.

यदि किसी को दुश्मनी निकालनी हो या उसे बदनाम करना हो तो वह व्यक्ति इंटरनेट के माध्यम से दुश्मन के बारे में गलत प्रचार करके शोषण कर सकता है. वेसे भी, इंटरनेट पर संचार की गति बहुत तेज़ है। तो कोई भी जानकरी जल्दी ही वायरल हो जाती है. इसके अलावा, इंटरनेट पर कई ऐसे वेबसाइट हैं जिन पर अश्लील चीजें हैं जिनके कारण कम उम्र के बच्चों को गलत शिक्षा मिल रही है। बच्चे पढ़ाई पर ध्यान न देकर इंटरनेट पर अपना वक्त ज्यादा बिताते हैं. जो कि उनके मानसिक स्थिति को हानि पहुंचाता है.इससे बच्चों के पढ़ाई परअसर पड़ता है.

जो लोग अपने काम के लिए इंटरनेट का उपयोग करते है उनको लाभ भी होता है लेकिन जो लोग बिना मतलब के इसका उपयोग करते है तो उससे समय की बर्बादी होती है. इंटरनेट को हमे समय व जरूरत के अनुसार ही उपयोग में लेना चाहिए.

कई ऐसे लोग होते हैं जो इंटरनेट के बिना नहीं रह पाते है। उन्हें इंटरनेट की लत लग जाती है। इंटरनेट से भी कई प्रकार के बुरे स्वास्थ्य प्रभाव पड़ते हैं जैसे वज़न बढना, पैरों और हाथों में दर्द, आँखों में दर्द और सूखापन, कार्पल टनल सिंड्रोम, मानसिक तनाव, कमर में दर्द आदि। यह व्यक्ति के लिए बहुत हानिकारक भी होता है।

मैने आपके साथ “इंटरनेट के फायदे और नुकसान’ की जानकरी साझा की है. आपको यह पोस्ट कैसी लगी। कृपया हमे कमेंट करके जरूर बताये।