Biography

“दिशा पाटनी की जीवनी” (Biography of Disha Patani in Hindi)

दिशा पाटनी बॉलीवुड की अदाकारा है. वह फिल्मो में अपने काम के लिए जानी जाती है. उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत तेलुगु फिल्म ‘लोफर’ से की थी. 2016 में, उन्होंने हिंदी फिल्म ‘एम.स. धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी से बॉलीवुड में डेब्यू किया. इस फिल्म में उनके अभिनय की प्रसंशा की गयी, और इससे उन्हें पहचान भी मिली. उसके बाद, वह कुछ हिंदी फिल्मो में नज़र आई. अपने बेहतर प्रदर्शन के लिए उन्होंने अवार्ड भी जीते है.

व्यक्तिगत जीवन:-

दिशा पाटनी का जन्म बरेली, उत्तर प्रदेश में हुआ था. उनके पिता का नाम जगदीश सिंह पाटनी है, वह डीएसपी के रूप में कार्यरत है. उनकी माता गृहणी है. दिशा के एक भाई है जिसका नाम सूर्यांश पाटनी और एक बहन है जिसका नाम खुशबु पाटनी है. दिशा ने अपनी शुरूआती पढाई अपने निवास स्थान से पूर्ण की. उसके बाद, उन्होंने एमिटी यूनिवर्सिटी, लखनऊ में दाखिला लिया. कॉलेज के दौरान, उन्हें कुछ मॉडलिंग के ऑफर मिले जिसके कारण उन्होंने अपनी पढ़ाई को बीच में छोड़ दिया।

करियर:-

दिशा ने अपने करियर की शुरुआत एक मॉडल के रूप में की. 2013, उन्होंने “पॉन्ड्स फेमिना मिस इंडिया” में भाग लिया और वह इस प्रतियोगिता की रनर-अप रही. 2015 में , उन्होंने जगन्नाथ पूरी की तेलुगु फिल्म ‘लोफर’ से अभिनय करियर की शुरुआत की। इस फिल्म में दिशा ने एक लड़की की भूमिका निभाई जो जबरदस्ती की शादी से बचने के लिए घर से चली जाती है। फिल्म में उनके काम की सराहना की गयी.

2016 में, उन्होंने नीरज पांडे की फिल्म ‘एम.एस. धोनी: अनटॉल्ड स्टोरी’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया। यह फिल्म महेंद्र सिंह धोनी की जीवन कथा पर आधारित थी। इस फिल्म में दिशा ने महेन्द्र सिंह धोनी की प्रेमिका प्रियंका झा की भूमिका निभाई। दिशा के अलावा, इस फिल्म में सुशांत सिंह राजपूत और किआरा अडवानी मुख्य भूमिका में थे. यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल रही. उसके बाद, वह कुछ हिंदी फिल्मोमे नज़र आई जिनमे कुंग फू योगा, वेलकम टू न्यूयॉर्क और बाघी 2 शामिल है. ‘भारत’ और ‘मलंग’ उनकी आने वाली फिल्मे है.

संगीत विडियो- वह दो संगीत विडियो में भी नज़र आई जिनके नाम “बेफ़िक्रा” और “हर घुट में स्वैग” है.

पुरस्कार:-

दिशा पाटनी को उनके बेहतर प्रदर्शन के लिए अवार्ड प्राप्त हुए है जिनमे स्टार स्क्रीन अवार्ड्स, बिग ज़ी  एंटरटेनमेंट अवार्ड्स, इंटरनेशनल इंडियन फिल्म एकेडमी अवार्ड्स और स्टारडस्ट अवार्ड्स शामिल है.

अन्य जानकारी:-

नाम दिशा पाटनी
व्यवसाय मॉडल, अभिनेत्री
पर्दापण तेलुगु फिल्म- लोफर (2015)

हिंदी फिल्म- एम. स. धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी (2016)

आयु ज्ञात नही
ऊचाई इंच में 5’7
भार 50 कि.ग्रा.
बालो का रंग भूरा
आँखों का रंग गहरा भूरा
जन्मतिथि ज्ञात नही
जन्मस्थान बरेली, उत्तर प्रदेश
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्म हिंदुत्व
गृहनगर टनकपुर, उत्तराखंड, भारत
स्कूल ज्ञात नही
विश्वविधालय एमिटी यूनिवर्सिटी, लखनऊ
शैक्षणिक योग्यता ड्राप-आउट
पिता का नाम जगदीश सिंह पाटनी (डीएसपी)
माता का नाम ज्ञात नही
भाई का नाम सूर्यांश पाटनी
बहन का नाम खुशबु पाटनी
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
बॉयफ्रेंड पार्थ (अभिनेता)

टाइगर श्रॉफ (अभिनेता)

शौक पढना, डांस करना
पसंदीदा अभिनेता अक्षय कुमार, वरुण धवन
पसंदीदा अभिनेत्री माधुरी दीक्षित, प्रियंका चोपड़ा
पसंदीदा व्यंजन चॉकलेट, बनाना केक, भारतीय व्यंजन
पसंदीदा फिल्म बर्फी
पसंदीदा क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी
पसंदीदा गंतव्य ऑस्ट्रेलिया
पसंदीदा कलर गुलाबी, सफ़ेद
कुल आय 50 करोड़ (लगभग)

मैने आपके साथ “दिशा पाटनी की जीवनी” साझा की है आपको यह पोस्ट किसी लगी। कृपया हमे कमेंट करके जरूर बताये।