Biography

“कंगना रनौत की जीवनी” (Biography of Kangana Ranaut in Hindi)

कंगना रनौत एक भारतीय अभिनेत्री, लेखक और निर्देशक हैं। वह अपने शानदार प्रदर्शन के लिए जानी जाती हैं। वह हिंदी, तमिल और तेलुगु फिल्मों में काम करती हैं। उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत बॉलीवुड फिल्म ‘गैंगस्टर’ से की थी. उसके बाद, उन्होंने कई फिल्मों में अभिनय किया जैसे वो  लम्हे,  फैशन,  पतंग,  तनु वेड्स मनु,  तेज,  क्रिश 3,  रंगून और मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी में काम किया है। उन्हें मीडिया में देश की सबसे फैशनेबल हस्तियों में से एक के रूप में श्रेय दिया जाता है। उसने ब्रांड वेरो मोडा के लिए अपनी कपड़ों की लाइनें लॉन्च की हैं। वह देश की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली अभिनेत्रियों में से एक हैं। वह कई पुरस्कारों की प्राप्तकर्ता हैं।

व्यक्तिगत जीवन:-

कंगना रनौत का जन्म 23 मार्च 1987 को भांबला, हिमाचल प्रदेश में हुआ था. वह एक राजपूत परिवार से है। उनके पिता का नाम अमरदीप रानौत है, वह एक व्यापारी है। उसकी माँ का नाम आशा रानौत है, वह एक शिक्षक है। उनकी एक बहन और एक भाई है जिसका नाम रंगोली रानौत (बहन) और अक्षत रानौत (भाई) है। कंगना ने डीएवी मॉडल स्कूल, चंडीगढ़ से पढ़ाई की। लेकिन उसने 12 वीं तक पढ़ाई की। वह नहीं जानती थीं कि वह किस क्षेत्र में अपना करियर बनाएंगी, लेकिन अचानक एक मॉडलिंग एजेंसी उनके स्टाइल और लुक से प्रभावित हो गई। इसके बाद उसने कुछ मॉडलिंग असाइनमेंट किए लेकिन वह इस क्षेत्र में बहुत दिलचस्पी नहीं ले रही थी क्योंकि उसे लगता था कि इस क्षेत्र में रचनात्मकता के लिए कोई विशेष स्थान नहीं है। उन्होंने अभिनय पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया और अस्मिता थिएटर ग्रुप में शामिल हो गईं, जहां उन्हें निर्देशक अरविंद गौड़ ने प्रशिक्षित किया।

वह अभिनय में अपना करियर बनाने के लिए मुंबई आईं और सबसे पहले उन्होंने खुद आशा चंद्र के ड्रामा स्कूल में चार महीने के अभिनय पाठ्यक्रम में दाखिला लिया। फिल्म उद्योग में, उनके शुरुआती वर्ष कठिनाइयों से भरे थे। वह जानती थी कि उसे अंग्रेजी भाषा का उतना ज्ञान नहीं है और अभिनेत्री बनने के लिए उसे कठिन संघर्ष करना पड़ा। कंगना के एक्टिंग करियर से उनके रिश्तेदार नाराज थे और यही वजह है कि कंगना को उनके परिवार की भी मदद नहीं मिली। उस समय, कंगना ने रोटी और अचार खाके दिन बिताये। लेकिन 2007 में कंगना की फिल्म ‘लाइफ इन ए … मेट्रो’ रिलीज होने के बाद कंगना फिर से अपने परिवार में वापस आ रही थीं।

लव लाइफ:-

अगर कंगना रनौत की लव लाइफ की बात करें तो, संघर्ष के दौरान, कंगना को अभिनेता आदित्य पंचोली और उनकी पत्नी ज़रीना वहाब का समर्थन मिला। उस दौरान, कंगना आदित्य पंचोली के साथ रिश्ते के कारण सुर्खियों में थी। शराब में कथित शोषण के लिए उसने आदित्य के खिलाफ पुलिस शिकायत भी दर्ज की थी। रेज: द मिस्ट्री कंटीन्यूज़ को फिल्माते हुए, उन्होंने सह-कलाकार अध्यायन सुमन के साथ एक रोमांटिक रिश्ता शुरू किया। लेकिन 1 साल बाद, वे दोनों अलग हो गए। उसके बाद, उसने निकोलस लॉफर्टी के साथ अपने संबंध बनाए, वह एक ब्रिटिश डॉक्टर है। लेकिन यह रिश्ता भी ज्यादा समय तक नहीं चला। तब, वह ऋतिक रोशन के साथ संबंधों की अफवाहों को लेकर सुर्खियों में थीं। यहां तक ​​कि ऋतिक रोशन ने कंगना के खिलाफ साइबर धोखाधड़ी और उत्पीड़न का मुकदमा दायर किया।

करियर:-

 

2006 में, उन्होंने बॉलीवुड फिल्म ‘गैंगस्टर’ से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की। इस फिल्म में कंगना और इमरान हाशमी मुख्य भूमिका में थे। उसी वर्ष, उन्होंने फिल्म ‘वो लम्हे’ में काम किया। इसके बाद वह लाइफ इन अ … मेट्रो,  शकलाका बूम बूम,  फैशन,  धाम धूम,  राज़: द मिस्ट्री कंटीन्यूज़ , वादा रहा,  काइट्स,  एक निरंजन,  वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई,  नो प्रॉब्लम और नॉक जैसी कई फिल्मों में दिखाई दीं।

 

2011 में, वह फिल्म ‘तनु वेड्स मनु’ में दिखाई दीं। इस फिल्म में उन्होंने आर। माधवन के साथ एक कॉमिक भूमिका निभाई। इस फिल्म से कंगना को काफी लोकप्रियता मिली। फिर, उन्होंने रेडी,  डबल धमाल,  तेज,  शूटआउट एट वडाला,  क्रिश 3,  रज्जो, क्वीन,  उन्गली,  तनु वेड्स मनु रिटर्न्स,  कट्टी बत्ती, रंगून और सिमरन जैसी कई फिल्मों में अभिनय किया।

2019 में, उन्होंने फिल्म “मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी” में अभिनय किया। फिल्म झांसी की रानी लक्ष्मी बाई के जीवन पर आधारित है। ब्रिटिश काल में, लक्ष्मी बाई ने भारत को आज़ाद कराने के लिए बहुत प्रयास किए और अपने देश का बलिदान किया। इस फिल्म में कंगना की सह-कलाकार अंकिता लोखंडे हैं। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया। उनकी आने वाली फिल्में जजमेंटल है क्या और पंगा है। फिल्म ‘जजमेंटल है क्या’ में कंगना और राजकुमार राव मुख्य भूमिका में हैं।

पुरस्कार:-

उन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन के लिए कई पुरस्कार जीते हैं जैसे ग्लोबल इंडियन फिल्म अवार्ड्स, बॉलीवुड मूवी अवार्ड्स, एशियन फेस्टिवल ऑफ फर्स्ट फिल्म्स, फिल्मफेयर अवार्ड्स, स्क्रीन अवार्ड्स, जी सिने अवार्ड्स, स्टारडस्ट अवार्ड्स, नेशनल फिल्म अवार्ड्स, इंटरनेशनल इंडियन फिल्म एकेडमी अवार्ड्स, प्रोड्यूसिंग गिल्ड फिल्म अवार्ड्स, NDTV इंडियन ऑफ द ईयर, जागरण फिल्म फेस्टिवल, इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबर्न और टाइम्स ऑफ इंडिया फिल्म अवार्ड्स।

अन्य जानकरी:-

नाम कंगना अमरदीप रनौत
व्यवसाय मॉडल, अभिनेत्री, लेखक और निर्देशक
पर्दापण बॉलीवुड फिल्म- गैंगस्टर (2006)

तमिल फिल्म- धाम धूम (2008)

तेलुगु फिल्म- एक निरंजन (2009)

ए राइटर के रूप में- क्वीन (2014)

बतौर निर्देशक- मणिकर्णिका (2019)

आयु 32 वर्ष (2019 के अनुसार)
ऊचाई इंच में 5’6
भार 55 किग्रा
बालो का रंग काला
आँखों का रंग भूरा
जन्मतिथि 23 मार्च 1986
जन्मस्थान भांबला, हिमाचल प्रदेश
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्म हिन्दू
गृहनगर भांबला, हिमाचल प्रदेश, भारत
स्कूल डीएवी मॉडल स्कूल, चंडीगढ़
विश्वविधालय कोई नही
शिक्षा योग्यता 12वी पास
पिता का नाम अमरदीप रनौत (व्यवसायी)
माता का नाम आशा रनौत (शिक्षक)
बहन का नाम रंगोली रनौत (प्रबंधक)
भाई का नाम अक्षत रणौत
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
बॉयफ्रेंड अजय देवगन (अभिनेता, अफवाह), आदित्य पंचोली (अभिनेता), अधयन (अभिनेता), निकोल्स लॉफ़र्टी (ब्रिटिश डॉक्टर) और ऋतिक रोशन (अभिनेता)
शौक डांस, खाना पकाना, संगीत सुनना
पसंदीदा अभिनेता शाहरुख़ खान, आमिर खान
पसंदीदा अभिनेत्री श्रीदेवी
पसंदीदा व्यंजन दाल-चवाल, बेरी-ब्रूस्ट
पसंदीदा कलर काला
पसंदीदा गंतव्य पेरिस, लंदन
कुल आय 14 करोड़ (2019 के अनुसार)

मैने आपके साथ “कंगना रनौत की जीवनी” साझा की है आपको यह पोस्ट कैसी लगी। कृपया हमे कमेंट करके जरूर बताये।