रॉबर्ट डगलस थॉमस पैटिनसन एक अंग्रेजी अभिनेता, मॉडल और संगीतकार हैं। वह अपने बेहतरीन प्रदर्शन के लिए जाने जाते है. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 12 साल की उम्र में एक मॉडल के रूप में की थी। 2004 में, उन्होंने फिल्म ‘वैनिटी फेयर’ से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की। 2005 में, 19 साल की उम्र में वह ‘हैरी पॉटर एंड द गॉब्लेट ऑफ़ फायर’ में नज़र आये। उसके बाद, उन्होंने कई फिल्म में अभिनय किया जैसे ट्वाईलाईट,  रिमेम्बर मी,  वाटर ऑफ़ एलीफैंटस ,बेल एमी, द रोवर, लाइफ, हाई लाइफ और अन्य. उनकी फिल्म ‘ट्वाईलाईट’ ने उन्हें हॉलीवुड में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले अभिनेताओं में स्थापित किया। इस फिल्म ने दुनिया भर में 3.3 बिलियन डॉलर से अधिक की कुल कमाई की। 2010 में, रोबर्ट पैटिंसन को टाइम द्वारा दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक के रूप में नामित किया गया था, और उन्हें फोर्स सेलिब्रिटी सेलिब्रिटी 100 सूची में शामिल किया गया था। वह खुद का संगीत बनाते और बजाते हैं। उन्होंने फिल्म ट्वाईलाईट और हाऊ टू बी के लिए गाने गाए। वह एंड चाइल्ड प्रॉस्टिट्यूशन एंड ट्रैफिकिंग (ECPAT) अभियान के समर्थक है। 2016 में, वह अपने मेन्सवियर संग्रह के पहले ब्रांड एंबेसडर भी बने।

व्यक्तिगत जीवन:-

रोबर्ट पैटिनसन का जन्म 13 मई 1986 को लंदन, इंग्लैंड में हुआ था. उनके पिता का नाम रिचर्ड पेटिसन था वह अमेरिका से विंटेज कारों का आयात करते थे. उनकी माता का नाम क्लेयर पेटिसन है वह एक मॉडलिंग एजेंसी के लिए काम करती थी। रोबर्ट के दो बहने है जिनका नाम लिज़ी पैटिनसन और  विक्टोरिया पेटिसन है. उन्होंने अपनी शुरूआती पढाई टॉवर हाउस स्कूल में की, और उसके बाद हैरोडियन स्कूल में की। वह बार्न्स थिएटर कंपनी में शौकिया रंगमंच से जुड़े। वहां नेपथ्य में कार्य का कुछ अनुभव लेने के बाद उन्होंने अभिनय प्रारंभ किया।

करियर:-

उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 12 साल की उम्र में एक मॉडल के रूप में की थी। 2004 में, उन्होंने ‘वैनिटी फेयर’ में सहायक भूमिका निभाई. हालांकि बाद के उनके दृश्य हटा दिए गए और केवल डीवीडी संस्करण में दिखाई दिए। 2005 में, उन्होंने ‘हैरी पॉटर और गॉब्लेट ऑफ फायर’ में सेड्रिक डिग्गोरी की भूमिका निभाई। इस भूमिका के लिए उन्हें द टाइम्स  द्वारा उस वर्ष का “ब्रिटिश स्टार ऑफ़ टुमॉरो” नामित किया गया था और एक से अधिक बार “अगले जूड लॉ” के रूप में प्रतिष्ठित किया गया था।

https://desibabu.in/wp-admin/options-general.php?page=ad-inserter.php#tab-2

उसके बाद, उन्होंने कई फिल्मो में अभिनय किया जेसे हाउ टू बी, द ट्वाइलाइट सागा: न्यू मून, रिमेम्बर मी, कॉस्मोपॉलिस, स्टार्स के मैप्स, द लीडर ऑफ द लीडर ऑफ द लीडर, गुड टाइम, डैमसेल, हाई लाइफ और अन्य। द किंग, द लाइटहाउस, द डेविल ऑल द टाइम एंड वेटिंग फॉर बारबेरियन्स यह उनकी आने वाली फिल्मे है।

म्यूजिक:-

वह गिटार और पियानो बजाता है और अपने संगीत की रचना करता है। उन्होंने कई इंग्लिश फिल्मो में गाने गाये है उनके गाने के नाम इस प्रकार है- “नेवर थिंक”, “लेट मी साइन”, “चोकिन ऑन द डस्ट” (भाग 2), “डॉयन फाइन”, “विलो”और “हनीबुन”.

पुरस्कार और उपलब्धिया:-

उन्होंने कई अवार्ड जीते है जिनमे हॉलीवुड फिल्म फेस्टिवल, सिनेफोरिया अवार्ड्स, गोल्डन रास्पबेरी अवार्ड्स, स्क्रीम अवार्ड्स, ब्रावो ओटो अवार्ड्स, एमटीवी मूवी अवार्ड्स, एम्पायर सिनेमा अल्टरनेटिव मूवी अवार्ड्स, नेशनल मूवी अवार्ड्स, पीपल्स चॉइस अवार्ड्स, रशिया जार्ज अवार्ड्स, टीन च्वाइस अवार्ड्स और अन्य।

अन्य जानकारी:-

नाम रोबर्ट डगलस थोमस पेटिसन
व्यवसाय अभिनेता, फिल्म निर्माता, संगीतकार
पर्दापण 2004
आयु 33 वर्ष ( 2019 के अनुसार)
ऊचाई इंच में 6’1
भार 75 कि.ग्रा.
बालो का रंग सुनहरा भूरा
आँखों का रंग नीला
जन्मतिथि 13 मई 1986
जन्मस्थान लंदन, इंग्लैंड, यू.के.
राष्ट्रीयता इंग्लिश
धर्म रोमन कैथोलिकवाद
गृहनगर लंदन, इंग्लैंड
स्कूल टावर हाउस स्कूल, द हैरोडियन स्कूल
विश्वविधालय ज्ञात नही
शैक्षणिक योग्यता ज्ञात नही
पिता का नाम रिचर्ड पेटिसन
माता का नाम क्लेयर पेटिसन
बहन का नाम लिज़ी पैटिनसन, विक्टोरिया पेटिसन
भाई का नाम ज्ञात नही
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
गर्लफ्रेंड क्रिस्टन स्टीवर्ट, FKA टिग्स
शौक गिटार बजाना, गाने सुनना
पसंदीदा अभिनेता जैक निकोल्सन
पसंदीदा अभिनेत्री ज्ञात नही
पसंदीदा व्यंजन डिनो नगेट्स
पसंदीदा कलर काला, सफ़ेद
कुल आय $100 मिलियन

 

मैने आपके साथ “रोबर्ट पैटिनसन की जीवनी” साझा की है आपको यह पोस्ट किसी लगी। कृपया हमे कमेंट करके जरूर बताये।