Biography

“रोबर्ट वाड्रा की जीवनी” (Biography of Robert Vadra in Hindi)

रोबर्ट वाड्रा एक भारतीय व्यापारी हैं। वह देश और दुनिया के लिए एक जाना पहचाना हुआ चेहरा है. वह राजनेता प्रियंका गांधी के पति हैं। उनकी कंपनी की नाम  आर्टेक्स एक्सपोर्ट्स है, यह कंपनी हैंडीक्राफ्ट आइटम्स और कस्टम आभूषणों का कारोबार करती है। अपने बिजनेस के अलावा रॉबर्ट वाड्रा भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी की अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गाँधी के दामाद होने की वजह से भी बहुत प्रसिद्ध है.

व्यक्तिगत जीवन:-

रोबर्ट वाड्रा का जन्म 18 अप्रैल, 1969 को उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद शहर में हुआ था। उनके पिता का नाम राजेंद्र वाड्रा, वह एक व्यवसायी थे, 2009 में, उनका निधन हो गया था। उनकी माता का नाम मौरीन वाड्रा है वह एक शिक्षक है. उनकी मां स्कॉटिश मूल की थीं। रोबर्ट वाड्रा के एक बहन मिशेल वाड्रा है, उनकी कार दुर्घटना में मौत हो गयी थी। और एक भाई रिचर्ड वाड्रा है, जिन्होंने 2003 में आत्महत्या कर ली थी। रोबर्ट ने अपनी शुरूआती पढाई द ब्रिटिश स्कूल, नई दिल्ली से पूर्ण की.

अगर बात करे रोबर्ट वाड्रा की लव लाइफ की तो उन्होंने प्रियंका गांधी से शादी की, वह राजनेता है। उनका विवाह एक पारंपरिक हिंदू समारोह में गांधी के घर पर हुआ था। प्रियंका गांधी राजीव गांधी और सोनिया गांधी की बेटी हैं। रॉबर्ट के दो बच्चे हैं जिनका नाम रहान वाड्रा (पुत्र) और मिराया वाड्रा (पुत्री) है।

करियर:-

रोबर्ट ने अपनी पढाई अधूरी छोड़ दी और पीतल के बर्तन और कृत्रिम आभूषण के अपने पारिवारिक व्यवसाय में शामिल हो गए। 1997 में, उन्होंने आर्टेक्स (एक हस्तकला व्यवसाय) शुरू किया। बाद में, उन्होंने आतिथ्य और अचल संपत्ति सहित अन्य उद्योगों में विविधता ला दी। उनकी मां मॉरीन वद्र्रा उनकी सभी कंपनियों की निदेशक हैं। उन्होंने स्काई लाइट रियलिटी, ब्लू ब्रीज ट्रेडिंग, स्काई लाइट हॉस्पिटैलिटी, उत्तर भारत आईटी पार्क, रियल अर्थ एस्टेट और अन्य सहित कई कंपनियां खोलीं। वह हिल्टन गार्डन, नई दिल्ली सहित कई हिल्टन होटलों का मालिक है।

वाद-विवाद:-

अक्टूबर 2011 में, उन पर डीएलएफ लिमिटेड से 65 करोड़ रुपये का ब्याज मुक्त ऋण लेने और अरविंद केजरीवाल पर राजनीतिक एहसान के बदले डीएलएफ लिमिटेड की जमीन पर भारी सौदे का आरोप लगाया गया था। डीएलएफ ने जवाब दिया कि रॉबर्ट के साथ एक निजी उद्यमी के रूप में डील हुई थी, वह ऋण बिजनेस एडवांस था, जो कि व्यवसाय के अभ्यास के अनुसार रॉबर्ट वाड्रा से खरीदी गई जमीन का भुगतान करने के लिए दिया गया था, कंपनी ने उसे जमीन नहीं बेची थी। रियायती मूल्य। कई रिपोर्टों में, रॉबर्ट के स्वामित्व वाली कंपनियों की बैलेंस शीट की प्रामाणिकता पर सवाल उठाया गया है, जो दावा करता है कि कॉर्पोरेशन बैंक से 7.94 करोड़ का ओवरड्राफ्ट प्राप्त हुआ है।

2014 चुनावों के दौरान अमेरिका के एक प्रतिष्ठित अखबार वॉल स्ट्रीट जर्नल में छपी खबर के अनुसार, वाड्रा ने 2007 में एक लाख रुपये के साथ अपने व्यापार की शुरुआत की, लेकिन 2012 में उनकी संपत्ति 300 करोड़ से भी अधिक की हो गई। अर्थव्यवस्था में छाई मंदी के समय में एसी वृद्धि आश्चर्यजनक है।

अन्य जानकारी:-

नाम रोबर्ट वाड्रा
व्यवसाय व्यापारी
प्रसिद्धी राजीव गाँधी और सोनिया गाँधी के दामाद होने के नाते
आयु 50 वर्ष ( 2019 के अनुसार)
ऊचाई इंच में 5’5
भार 70 कि.ग्रा.
बालो का रंग काला
आँखों का रंग काला
जन्मतिथि 18 मई 1969
जन्मस्थान मुरादाबाद, उत्तर प्रदेश
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्म ईसाई
गृहनगर मुरादाबाद, उत्तर प्रदेश
स्कूल द ब्रिटिश स्कूल, नई दिल्ली
विश्वविधालय ज्ञात नही
शैक्षणिक योग्यता ज्ञात नही
पिता का नाम राजेंद्र वाड्रा (व्यवसायी)
माता का नाम मौरीन वाड्रा (शिक्षक, स्कॉटिश महिला)
बहन का नाम मिशेल वाड्रा
भाई का नाम रिचर्ड वाड्रा
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पत्नी का नाम प्रियंका गाँधी
बच्चे पुत्र- रायहन वाड्रा

बेटी- मिराया वाड्रा

शौक वर्कआउट, बाइक राइडिंग, डांसिंग एंड ट्रैवलिंग
पसंदीदा अभिनेता अमिताभ बच्चन
पसंदीदा अभिनेत्री ज्ञात नही
पसंदीदा व्यंजन भारतीय भोजन
पसंदीदा कलर सफ़ेद
पसंदीदा जगह ज्ञात नही
कुल आय ज्ञात नही

मैने आपके साथ “रोबर्ट वाड्रा की जीवनी” साझा की है आपको यह पोस्ट किसी लगी। कृपया हमे कमेंट करके जरूर बताये।