Biography

“पृथ्वी शॉ की जीवनी” (Biography of Prithvi Shaw in Hindi)

पृथ्वी पंकज शॉ एक भारतीय क्रिकेटर और भारत के पूर्व अंडर -19 क्रिकेट टीम के कप्तान हैं। 1 जनवरी 2017 को, उन्होंने 2016-17 रणजी ट्रॉफी के सेमीफाइनल में मुंबई के लिए प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया।उन्होंने दलीप ट्रॉफी के अपने डेब्यू मैच में शतक बनाकर एक और गौरव हासिल किया और सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी की, जिन्होंने रणजी ट्रॉफी और दलीप ट्रॉफी के अपने डेब्यू मैचों में पहली बार शतक बनाया था। वह टेस्ट मैच में पदार्पण करने वाले तेंदुलकर के बाद दूसरे सबसे कम उम्र के भारतीय बने और टेस्ट डेब्यू करने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय बने। दिसंबर 2017 में, उन्हें 2018 अंडर -19 क्रिकेट विश्व कप के लिए भारत के टीम का कप्तान बनाया गया। उन्होंने फाइनल में भारत का नेतृत्व किया जहां उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हराकर अपना चौथा अंडर -19 विश्व कप जीता।

व्यक्तिगत जीवन:-

पृथ्वी शॉ का जन्म 9 नवम्बर 1999 को ठाणे, महाराष्ट्र में हुआ था. पंकज शॉ है वह एक कपड़े के व्यापारी थे, पृथ्वी के पिता हमेशा से ही अपने बेटे को क्रिकेटर बनाना चाहते थे। जब पृथ्वी चार साल के थे तभी उनकी माता का निधन हो गया था. उन्होंने अपनी शुरूआती पढाई A.V.S. विद्यामंदिर, विरार, मुंबई और रिज़वी स्प्रिंगफील्ड हाई स्कूल, मुंबई से पूर्ण की. उसके बाद, उन्होंने रिज़वी महाविद्यालय कला, विज्ञान और वाणिज्यिक, मुंबई से स्नातक किया. पृथ्वी के करियर के लिए पंकज शॉ ने काफी त्याग और बलिदान किया है, यहां तक कि उन्होनें पृथ्वी के लिए अपने बढ़ते परिधान कारोबार को बंद कर दिया, जहां वह थोक विक्रेताओं से परिधान खरीदते थे और सूरत और बड़ौदा में बेचते थे और वह अपना व्यापर छोड़कर मुंबई भी चले गए। वह डॉक्यूमेंट्री फिल्म बियॉन्ड ऑल बाउंड्रीज़ में एक केंद्रीय व्यक्ति थे।

करियर:-

पृथ्वी मुंबई में मिडिल इनकम ग्रुप (MIG) क्रिकेट क्लब के लिए खेलते थे और रिज़वी स्प्रिंगफील्ड हाई स्कूल और मुंबई की अंडर -16 टीम के कप्तान थे। 2012 और 2013 में, उन्होंने दो हैरिस शील्ड खिताबों के लिए रिजवी स्प्रिंगफील्ड की कप्तानी की, जो भारतीय युवा क्रिकेट में सबसे प्रतिष्ठित ट्रॉफी है। वह मुंबई में MIG क्रिकेट क्लब के लिए प्रशिक्षण और खेलता है, जहाँ अर्जुन तेंदुलकर, सचिन के पुत्र, टीम के साथी हैं। अप्रैल 2012 में, उन्हें  इंग्लैंड में मैनचेस्टर में चेडल हुल्मे स्कूल के लिए खेलने के लिए आमंत्रित किया गया और दो महीने के प्रवास के दौरान 1,446 रन बनाए। उन्होंने पदार्पण में शतक बनाया। 2013 में, पृथ्वी शॉ क्रिप्टिक्स बनाम के लिए खेले। 6 फरवरी 2017 को, भारत के लिए अंडर -19 में अपने पांचवें वनडे में खेलते हुए, उन्होंने अपना पहला शतक अंडर -19 स्तर पर बनाया। उन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी 2016 में मुंबई के लिए अपनी सूची ए की शुरुआत की। नवंबर 2017 में 2017-18 में रणजी ट्रॉफी में, उन्होंने अपना लगातार दूसरा शतक बनाया. 19 जून 2018 को, उन्होंने लीसेस्टरशायर के खिलाफ अपनी पहली सूची ए शतक बनाई और 132 रन बनाए। अक्टूबर 2018 में, उन्हें 2018-19 देवधर ट्रॉफी के लिए इंडिया ए के टीम में नामित किया गया था।

इंडियन प्रीमियर लीग:-

जनवरी 2018 में, उन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स ने 2018 आईपीएल नीलामी में cr 1.2 करोड़ में खरीदा था। 23 अप्रैल 2018 को, वह किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेलते हुए, 18 साल की उम्र में इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में बल्लेबाजी करने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए। 27 अप्रैल 2018 को, पृथ्वी शॉ ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ अपना पहला आईपीएल अर्धशतक पूरा किया.

अंतरराष्ट्रीय करियर:-

अगस्त 2018 में, इंग्लैंड के खिलाफ अंतिम दो टेस्ट के लिए उन्हें भारत के टेस्ट टीम में बुलाया गया था, लेकिन वह नहीं खेले। सितंबर 2018 में, उन्हें वेस्ट इंडीज के खिलाफ श्रृंखला के लिए भारत के टेस्ट टीम में नामित किया गया था। 4 अक्टूबर 2018 को, उन्होंने वेस्ट इंडीज के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया। उस मैच में, उन्होंने टेस्ट में अपना पहला शतक बनाया और भारत के लिए टेस्ट शतक बनाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज बन गए। भारत ने दूसरा टेस्ट दस विकेट से जीता, जिसमें उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया।

अन्य जानकारी:-

नाम पृथ्वी पंकज शॉ
व्यवसाय क्रिकेटर
पर्दापण भारत U – 19- 14 जनवरी 2018 को ऑस्ट्रेलिया U – 19 के खिलाफ Mount Maunganui में

टेस्ट – 4 अक्टूबर 2018 को, वेस्टइंडीज के खिलाफ राजकोट में

जर्सी न. # 100 (भारत U – 19)
डोमेस्टिक/ स्टेट टीम मुंबई U – 19
आयु 18 वर्ष( 2019 मई के अनुसार)
ऊचाई इंच में 5’5
भार 55कि.ग्रा.
बालो का रंग काला
आँखों का रंग काला
जन्मतिथि 9 नवम्बर 1999
जन्मस्थान ठाणे, महाराष्ट्र, भारत
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्म हिन्दू
गृहनगर ठाणे, महाराष्ट्र
स्कूल A.V.S. विद्यामंदिर, विरार, मुंबई

रिज़वी स्प्रिंगफील्ड हाई स्कूल, मुंबई

विश्वविधालय रिज़वी महाविद्यालय कला, विज्ञान और वाणिज्यिक, मुंबई
शैक्षणिक योग्यता स्नातक
पिता का नाम पंकज शॉ
माता का नाम ज्ञात नही
बहन का नाम ज्ञात नही
भाई का नाम ज्ञात नही
वैवाहिक स्थिति ज्ञात नही
पत्नी का नाम ज्ञात नही
शौक क्रिकेट खेलना, गाने सुनना
पसंदीदा अभिनेता आमिर खान
पसंदीदा अभिनेत्री ऐश्वर्या राय, करीना कपूर
पसंदीदा क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर
पसंदीदा व्यंजन अंडा
पसंदीदा कलर नीला, काला
पसंदीदा जगह ज्ञात नही
कुल आय ज्ञात नही

मैने आपके साथ “पृथ्वी शॉ की जीवनी” साझा की है आपको यह पोस्ट किसी लगी। कृपया हमे कमेंट करके जरूर बताये।