“स्मृति ईरानी की जीवनी” (Biography of Smriti Irani in Hindi)

स्मृति ईरानी पूर्व मॉडल, टीवी अभिनेत्री, निर्माता और भारतीय राजनीतिज्ञ है. वह अपने काम के लिए जानी जाती है. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत टेलीविज़न सीरियल “क्यूंकी सास भी कभी बहू थी’ से की थी। उसके बाद, उन्होंने कई सीरियलों में काम किया. 2003 में, वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल हो गईं। वह भारत के केंद्रीय मंत्रिमंडल में मंत्री हैं। 2019 में, उन्हें मोदी की दूसरी कैबिनेट में महिला और बाल विकास मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया. 30 मई, 2019 को, उन्हें दूसरे मोदी मंत्रालय में फिर से कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई। वह वर्तमान में 43 वर्ष की आयु में मंत्रिपरिषद में सबसे कम उम्र के मंत्री हैं। उन्होंने कपड़ा मंत्री के रूप में अपना पद बरकरार रखा।

व्यक्तिगत जीवन:-

स्मृति ईरानी का जन्म 23 मार्च 1976 को नई दिल्ली, भारत में हुआ था। उनके पिता का नाम श्री अजय कुमार मल्होत्रा है। उनकी माता का नाम श्रीमती शिबानी बागची है। उनके पिता पंजाबी-महाराष्ट्रियन परिवार से हैं, जबकि उनकी माँ बंगाली परिवार से हैं। बचपन से, वह आरएसएस (आरएसएस) का हिस्सा रही हैं क्योंकि उनके दादा आरएसएस के स्वयंसेवक थे और उनकी मां जनसंघ की सदस्य थीं। उन्होंने होली चाइल्ड ऑक्सिलियम स्कूल, नई दिल्ली से पढ़ाई की। फिर, उसने दिल्ली विश्वविद्यालय, दिल्ली से स्नातक की डिग्री ली।

अगर बात करे स्मृति की लव लाइफ की तो उन्होंने पारसी व्यापारी जुबिन ईरानी से शादी की। उनकी दो बेटियाँ हैं जिनका नाम ज़ोइश ईरानी और शैनेले ईरानी है। उनका एक बेटा है, जिसका नाम ज़ोहरा ईरानी है।

https://desibabu.in/wp-admin/options-general.php?page=ad-inserter.php#tab-2

करियर:-

1998 में, वह सौंदर्य प्रतियोगिता में मिस इंडिया प्रतिभागियों में से एक थीं, जो गौरी प्रधान तेजवानी के साथ शीर्ष 9 तक नहीं पहुंच सकीं। उसी वर्ष, वह एल्बम “सावन में आग” के बोलियन में मीका सिंह के साथ दिखाई दीं। 2000 में, उन्होंने स्टार प्लस पर टीवी धारावाहिक “आतिश” और “हम हैं आज और कल” से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की। उसके बाद, उन्होंने एकता कपूर के प्रोडक्शन सीरियल  “क्यूंकी सास भी कभी बहू थी” में तुलसी विरानी की मुख्य भूमिका निभाई।

उन्होंने कई सीरियलों में अभिनय किया जेसे कविता,  क्या हादसा क्या हकीकत,  कुछ … दिल से, रामायण, थोड़ी सी ज़मीन थोडा सा आसमान,  विरुद्ध,  मेरे अपने,  ये है जलवा,  वसीस,  एक थी नायका. उन्होंने मलिक एक (हिंदी), अमृता (बंगाली) और जय बोलो तेलंगाना (तेलुगु) जैसी तीन फिल्मों में भी काम किया।

राजनितिक करियर:-

2003 में, स्मृति ईरानी भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गईं। 2004 में, वह महाराष्ट्र यूथ विंग की उपाध्यक्ष बनीं। उन्हें भाजपा केंद्रीय समिति के कार्यकारी सदस्य के रूप में नामित किया गया था। मई 2009 में, उन्होंने नई दिल्ली में विजय गोयल की उम्मीदवारी के लिए प्रचार किया और राजधानी में महिलाओं की सुरक्षा के बारे में बताया। उसने बलात्कारियों के लिए निवारक के रूप में मृत्युदंड की वकालत की। 2010 में, उन्हें भाजपा का राष्ट्रीय सचिव नियुक्त किया गया और 24 जून को, उन्हें भाजपा महिला मोर्चा की अखिल भारतीय अध्यक्ष नियुक्त किया गया। अगस्त 2011 में, उन्होंने गुजरात से राज्यसभा के लिए संसद सदस्य के रूप में शपथ ली।

उन्होंने उत्तर प्रदेश के अमेठी निर्वाचन क्षेत्र में राहुल गांधी के खिलाफ 2014 के आम चुनाव लड़े। 26 मई 2014 को, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें अपने मंत्रिमंडल में मानव संसाधन विकास मंत्री के रूप में नियुक्त किया। ईरानी ने संसद में एक भाषण दिया, जिसमें उन्होंने 2016 जेएनयू देशद्रोह की बहस और रोहित वेमुला की आत्महत्या पर चर्चा की। जून 2016 में, उन्होंने छह नए विश्वविद्यालयों में नए योग विभाग शुरू करने की घोषणा की। जुलाई 2017 में, उन्हें सूचना और प्रसारण मंत्रालय (भारत) का अतिरिक्त प्रभार दिया गया। 31 मई 2019 को, स्मृति ईरानी को कपड़ा मंत्री के रूप में जारी रखने के लिए फिर से नियुक्त किया गया। साथ ही, उन्हें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के तहत 17 वीं लोकसभा में एक और महिला और बाल विकास मंत्री के साथ नियुक्त किया गया था।

अवार्ड:-

उन्होंने अपने बेहतर काम के लिए इंडियन टेलीविज़न एकेडमी अवार्ड्स और इंडियन टेली अवार्ड्स जीते हैं।

अन्य जानकारी:-

नाम स्मृति मल्होत्रा
व्यवसाय पूर्व मॉडल, टीवी अभिनेत्री, निर्माता और भारतीय राजनीतिज्ञ
पर्दापण टीवी – आतिश और हम हैं आज और कल (2000)

फिल्म- मालिक एक (2010) में

राजनीतिक पार्टी भारतीय जनता पार्टी
आयु 43 वर्ष (2019 के अनुसार)
ऊचाई इंच में 5’7
भार 82 कि.ग्रा.
बालो का रंग काला
आँखों का रंग काला
जन्मतिथि 23 मार्च 1976
जन्मस्थान नई दिल्ली, भारत
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्म हिन्दू
गृहनगर मुंबई, महाराष्ट्र
स्कूल होली चाइल्ड ऑक्सिलियम स्कूल, नई दिल्ली
विश्वविधालय यूनिवर्सिटी ऑफ़ दिल्ली, दिल्ली
शिक्षा योग्यता ज्ञात नही
पिता का नाम अजय कुमार मल्होत्रा
माता का नाम शिबानी बागची
बहन का नाम ज्ञात नही
भाई का नाम ज्ञात नही
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पति का नाम जुबिन ईरानी (व्यवसायी)
बच्चे बेटियाँ- ज़ोइश ईरानी, शनेले ईरानी

बेटा – जोहर ईरानी

शौक पढ़ना
पसंदीदा अभिनेता धर्मेंद्र
पसंदीदा अभिनेत्री रेखा, हेमा मालिनी
पसंदीदा व्यंजन गुजराती खाना
पसंदीदा गंतव्य ज्ञात नही
पसंदीदा कलर लाल, हरा
कुल आय 4 करोड़ (लगभग)

मैने आपके साथ “स्मृति ईरानी की जीवनी” साझा की है आपको यह पोस्ट कैसी लगी। कृपया हमे कमेंट करके जरूर बताये।