Biography

“वाणी कपूर की जीवनी” (Biography of Vaani Kapoor in Hindi)

वाणी कपूर एक भारतीय मॉडल और अभिनेत्री है. वह बॉलीवुड फिल्मो में अपने काम के लिए जानी जाती है. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत फिल्म ‘शुद्ध देसी रोमांस’ से की थी. इस फिल्म में उन्होंने परिणीती चोपड़ा और सुशांत सिंह राजपूत के साथ मुख्य भूमिका निभाई थी. यह फिल्म एक महत्वपूर्ण और व्यावसायिक सफलता थी. उसके बाद, वह कुछ फिल्मो में नज़र आई. उन्हें कई अवार्ड भी प्राप्त है.

व्यक्तिगत जीवन:-

वाणी कपूर का जन्म 23 अगस्त 1988 को दिल्ली, भारत में हुआ था. उनके पिता का नाम शिव कपूर है, वह एक फर्नीचर निर्यात उद्यमी हैं. उनकी माता का नाम डिम्पी कपूर है, वह शिक्षक और विपणन कार्यकारी है. वाणी के एक बहन है जिसका नाम नुपुर कपूर है. उन्होंने अपनी शुरूआती पढाई माता जय कौर पब्लिक स्कूल, दिल्ली से पूर्ण की. उसके बाद, उन्होंने इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय में दाखिला लिया. उन्होंने पर्यटन अध्ययन में स्नातक की डिग्री ली. उन्होंने जयपुर में ओबेरॉय होटल्स एंड रिसॉर्ट्स में इंटर्नशिप की और बाद में आईटीसी होटल के लिए काम किया। मॉडलिंग प्रोजेक्ट्स के लिए उन्हें एलीट मॉडल मैनेजमेंट द्वारा साइन किया गया था।

करियर:-

वाणी कपूर ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत फिल्म ‘शुद्ध देसी रोमांस’ से की थी. इस फिल्म में वाणी के अलावा, परिणीती चोपड़ा और सुशांत सिंह राजपूत प्रमुख भूमिका में थे. इस फिल्म में वाणी ने तारा की भूमिका निभाई जिसके लिए उनके प्रदर्शन की प्रशंसा की गयी. लिव-इन रिलेशनशिप के विषय पर बनी इस फिल्म को आलोचकों से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली. यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफल साबित हुई. उसके बाद, वह दो फिल्मो में नज़र आई आहा कल्याणम(तमिल) और  बेफ़िक्रे(हिंदी). उनके आने वाली फिल्मे वॉर और शमशेरा है.

अवार्ड:-

वाणी कपूर को उनके बेहतरीन प्रदर्शन के लिए कई अवार्ड प्राप्त हुए जैसे बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड्स, फिल्मफेयर अवार्ड, अंतर्राष्ट्रीय भारतीय फिल्म अकादमी पुरस्कार और स्टार गिल्ड अवार्ड्स!

अन्य जानकारी:-

नाम वाणी कपूर
व्यवसाय मॉडल, अभिनेत्री
पर्दापण टीवी- राजुबेन (2009)

फिल्म- शुद्ध देसी रोमांस (2011)

आयु 31 वर्ष (2019 के अनुसार)
ऊचाई इंच में 5’7
भार 57 कि.ग्रा.
बालो का रंग भूरा
आँखों का रंग भूरा
जन्मतिथि 23 अगस्त 1988
जन्मस्थान दिल्ली, भारत
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्म हिन्दू
गृहनगर दिल्ली, भारत
स्कूल माता जय कौर पब्लिक स्कूल, दिल्ली
विश्वविधालय आईजीएनओयू, (दूर – शिक्षण)
शिक्षा योग्यता स्नातक (पर्यटन अध्ययन)
पिता का नाम शिव कपूर (फर्नीचर निर्यात व्यापारी)
माता का नाम डिम्पी कपूर (शिक्षक, विपणन कार्यकारी)
भाई का नाम कोई नही
बहन का नाम नुपुर चोपड़ा
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
बॉयफ्रेंड ज्ञात नही
शौक डांस करना
पसंदीदा अभिनेता ऋतिक रोशन
पसंदीदा अभिनेत्री ज्ञात नही
पसंदीदा कलर काला, सफ़ेद
पसंदीदा व्यंजन चीनी व्यंजन
पसंदीदा गंतव्य हवाई
कुल आय ज्ञात नही

मैने आपके साथ “वाणी कपूर की जीवनी” साझा की है आपको यह पोस्ट कैसी लगी। कृपया हमे कमेंट करके जरूर बताये।