Lifehacks

SUPER SUCCESSFUL बनने के लिए ये 7 आदतें अपनाएं

7 Habits of Highly Effective People in hindi

क्या आप जिंगदी में super successful होना चाहते है?

अगर आपका answer हाँ है तो आपको सुपर सक्सेसफुल लोगो की आदतों को भी अपनाना पड़ेगा.

आपको इस पोस्ट में, वो सीक्रेट हैबिट्स पढ़ने को मिलेंगी जिन्हे अपनाकर आप जीवन में सुपर सक्सेसफुल बन सकते हैं.

अगर आप इन्हे अपनाएंगे तो जीवन में और नयी उचाइयो को छुएंगे.

इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता की आप मेल है या फीमेल. ये आदतें सभी के लिए same रिजल्ट्स देती हैं और कोई भी इन्हे अपनाकर सुपर सक्सेसफुल बन सकता हैं.

चलिए जानते है उन आदतों के बारे में जो एक इन्सान को सुपर सक्सेसफुल बना सकती हैं.

1. स्वयं चीज़ो को ठीक करिये

अगर आप किसी चीज़ से परेशान है या किसी चीज़ को बदलना चाहते है तो आपको इसके लिए किसी का वेट नहीं करना चाहिए. खुदसे initiative लेते हुए चीज़ो को बदलने की कोशिश करनी चाहिए.

ख़राब चीज़ो के बारे मैं ज्यादा मत सोचिये और न ही उसके बारे मैं complaint करिये. आपको इन सब को बदलने की ज़िम्मेदारी खुद लेनी होगी क्यूंकि ये ज़िन्दगी आपकी हैं. और आप ही को इसके बारे मैं सोचना पड़ेगा.

अगर आप भगवन या किसी और के भरोसे बैठे है तो आपकी लाइफ इसी में ही कट जाएगी.

2. अंत को ध्यान में रखते हुए शुरू करिये:

बहुत से लोग है काम तो स्टार्ट कर देते हैं लेकिन उन्हें ये पता नहीं होता की इस काम से उन्हें अंत में क्या मिलेगा. वो ये काम कर क्यों रहे हैं? आपको एक goal तो ध्यान में रखते हुए किसी भी काम को शुरू करना चाहिए और उसी के अकॉर्डिंग strategy बनानी चाहिए जिससे की आप उस काम में अपना 100% दे सकें.

3. काम की प्राथमिकता तय करना:

आप किसी भी फील्ड में हो. आपके पास डेली रूटीन में करने के लिए काम की एक लम्बी लिस्ट होती हैं. आपको उस लिस्ट में से ऐसे काम पहले करने है जो की बहुत जरुरी हैं. काम की प्राथमिकता तय करने से जो काम बहुत जरुरी होते है वो तय समय पर पुरे हो जाते हैं. लोग बीमार होते हुए भी काम करना नहीं छोड़ते. वे सोचते है की इससे उन्हें बहुत loss हो जायेगा. पर इस तरीके से काम करने से productivity काम होती हैं. और आप अपना 100% भी नहीं दे पाते. आपकी हेल्थ किसी भी चीज़ से बढ़कर हैं. आप स्वस्थ है ऐसी कारण से काम कर पा रहे हैं. काम को सही तरीके से prioritize करके आप जीवन में सफल हो सकते हैं.

4. दुसरो को आगे बढ़ने में मदद करें:

एक बहुत ही पॉपुलर कथन हैं की अगर आप अपने सपने को पूरा करना चाहते है तो लोगो को उनके सपने पुरे करने में मदद करिये.

लेकिन आज कल society में कुछ और ही देखने को मिलता हैं. लोग अपने अचीवमेंट्स से कम, दूसरे के दुःख को देख कर ज्यादा खुश होते हैं.

अगर आपके पास दुसरो से ज्यादा है तो दुसरो की भी हेल्प करे ताकि वो भी आपके जैसे एक अच्छी ज़िन्दगी ज़ी सकें.

अगर आप सुपर सक्सेसफुल होने चाहते है तो आपको ये आदत आज से ही डालनी होगी.

5. दुसरो को समझिये:

हमारे स्कूल, colleges में कोई ये नहीं सिखाता की की कैसे दुसरो को समझा जाएं. बस वही रट्टू तोते की जैसे कोर्स की किताबे याद करो पास हो जाओ और बस सब ख़त्म. हमारे ट्रेडिशनल कोर्स हमें दुसरो की बात अच्छे से समझना नहीं सिखाते हैं. किसी भी प्रॉब्लम को solve करने के लिए ये सबसे जरुरी है की आप दुसरो की बात अच्छे से सुने और उसे समझे.

हम डेली लाइफ में लोगो की बातें बस सुनते है उसे समझने की कोशिश नहीं करते. दुसरो की बात बिना सुने ही हम अपनी बात सुनाने लग जाते हैं. हमें इस आदत को छोड़ देना चाइए. अगर आप जीवन में अच्छे लीडर बबना चाहते है या सक्सेसफुल होना चाहते है तो आज ही ये आदतें छोड़ दें.

6. टीम वर्क से आगे बढे:

हेनरी फोर्ड का एक बहुत ही पॉपुलर कथन हैं.

“Coming together is a beginning. Keeping together is progress. Working together is success.” –Henry फोर्ड

साथ आना एक शुरुआत हैं, साथ बनाये रखना प्रगति हैं, और साथ में काम करना सक्सेस हैं.

टीम वर्क से ही आप बड़े से बड़े काम को बखूबी अंजाम दे सकते हैं. दुनिया में टीम वर्क की बदौलत ही इम्पॉसिबल लगने वाले काम पुरे किये गयें.

आप ताजमहल को देख लीजिये. बहुत से मजदूरों की मेहनत, architects के दिमाग, और भी बहुत से लोगो के साथ मिलकर काम करने से ही दुनिया के 7 अजूबो में से एक ताजमहल का निर्माण संभव हो सका.

टीम वर्क से आप दोगुनी गति से प्रोग्रेस कर सकते हैं. और विपत्ति

आने पर लोग आपके साथ खड़े होते हैं.

7. हर दिन कुछ नया सीखे:

सुपर सक्सेसफुल लोगो की एक बात जो उन्हें सबसे अलग बनाती है वो ये है की वो हर दिन कुछ न कुछ नया सिखने में टाइम देते हैं. चाहे तो किसी से बात करके हो या बुक्स पढ़के या किसी और माध्यम से वो हमेशा कुछ न कुछ नया सीखते रहते हैं. अब भी हमेशा कुछ न कुछ नया सीखते रहे. अपनी स्किल्स और नॉलेज को बढ़ाते रहिये. लाइफ में थोड़ा से डिसिप्लिन लेकर आप ये काम बड़ी आसानी से कर सकते हैं.

ये इसलिए भी जरुरी है क्यूंकि आज के टाइम पर daily नई technology market में आ रहे हैं. जब लोग अपने आपको टाइम के साथ अपडेट नहीं करते वो कही गुम हो जाते हैं.

इसके लिए Nokia Mobile Company का example सबसे बेस्ट example हैं. इतनी बड़ी कंपनी टाइम के साथ न चल पाने के कारन आज बहुत ही बुरी हालत में पहुंच चुकी हैं. जो कंपनी एक टाइम पर मार्किट लीडर हुए करती थी आज उसे कोई पूछने वाला भी नहीं हैं क्यूंकि उन्होंने टाइम के अकॉर्डिंग अपने बिज़नेस में changes नहीं किये जिसका खामियाज़ा उन्हें भुगतना पड़ा.

अगर आपको ये पोस्ट पसंद आयी तो प्लीज कमेंट करके बताए. ऐसी और inspirational पोस्ट पढ़ने के लिए हमारी फ्री ईमेल सेवा को सब्सक्राइब करें.