Inspirational

अभी नहीं तो कभी नहीं

हममें से ऐसे बहुत से लोग हैं जो रोजाना यह सोचते हैं कि आज हम यह काम करेंगे और फिर उसे कल पर टाल देते हैं. कल आ जाता है फिर उसे परसों पर, परसों आता है फिर उसे अगले दिन पर टाल देते हैं. ऐसा करते करते हैं हम बहुत से दिन निकाल देते हैं और जब हमें इसका कोई रिजल्ट नहीं मिलता तो काफी गिल्ट फील होता है. तो अब सवाल यह उठता है कि इस Guilt से कैसे उबरा जाए? कैसे इसे काबू में किया जाए? क्यों न हम अपनी लाइफ में कुछ ऐसा करें कि हमें इस guilt वाली फीलिंग का सामना ही ना करना पड़े.

जी हां दोस्तों यह पॉसिबल है और इसे आप ही कर सकते हैं. ऐसा नहीं है कि दुनिया के सभी सफल लोग बिना ऐसी सिचुएशन का सामना किए सक्सेसफुल बन गए. उन्होंने भी कई बार ऐसी सिचुएशन को face किया है लेकिन उन्होंने कभी इन चीजों को खुद पर हावी नहीं होने दिया. उन्होंने अपनी आदतें बदली और वक़्त को बहुत ही सीरियसली लेना शुरू कर दिया क्योंकि दोस्तों वक़्त ही एक ऐसी चीज है जिसे हम वापस नहीं ला सकते.

हम हमेशा यही सोचते रहते हैं कि हमें बहुत लंबा जीना है और यह सोचते हुए हम अपना आज का समय खराब कर लेते हैं. जो काम हमें आज अभी करना है उसे हम कल पर टाल देते हैं लेकिन दोस्त आपको यह बात याद रखनी बहुत जरूरी है कि हमारे पास टाइम बहुत लिमिटेड है. इस दुनिया में जो भी आया है उसे एक दिन जाना होगा. इस सच को हम किसी भी सूरत में बदल नहीं सकते. हमेशा एक बात ध्यान रखिए हमारे पास बहुत ही सीमित समय है और उसी समय में हमें अपने सपनों को पूरा करना है. आपका सपना चाहे छोटा हो या बड़ा आपके लिए हमेशा वह मायने रखना चाहिए. आपने ज़िद होनी चाहिए उस सपने को पूरा करने की. क्योंकि हर 1 सेकंड के साथ में हमारी जिंदगी हमसे छूटती जा रही है.

See also  Kalpana Chawla Story/ Biography in Hindi | कल्पना चावला की जीवनी

आज आप अपनी जिंदगी बदल सकते हैं. आपके जो भी सपने हैं उन्हें पूरा कर सकते हैं लेकिन शर्त यह है आप आज से ही काम पर लग जाए. आपके पास अभी समय है कुछ कर दिखाने का, इस दुनिया में अपना नाम बनाने का, कुछ ऐसा कर गुजरने का के लोग आपको हमेशा याद रखें.

मेरे दोस्त टाइम ही एक ऐसी चीज है जिसे आप खरीद नहीं सकते. आप अपना टाइम किसी को भी नहीं सकते और ना ही किसी से उसका टाइम ले सकते हैं. हम सभी के पास 24 घंटे हैं और इन्हीं 24 घंटों में ही कुछ किया जा सकता हैं. हम इन 24 घंटो में से एह भी घंटा बढ़ा नहीं सकते. जो करना हैं इसी तय समय में करना हैं.

हमें ऐसा लगता है कि हमारे पास वक्त बहुत है और यही बात सोचते हुए हम अपने वक्त को बर्बाद करने लगते हैं हाथ पर हाथ रखकर बैठ जाते हैं. हम यह भूल जाते हैं कि एक-एक सेकंड के साथ वक्त हाथ से निकलता जा रहा है.

किसी को अच्छा क्रिकेटर बनना है, किसी को फुटबॉलर, किसी को फिल्म स्टार, किसी को अच्छा बिजनेस करना है, किसी को अच्छी नौकरी चाहिए, किसी को अच्छा राजनेता बनना है, किसी को बहुत अमीर बनना है, आपको इंजीनियर बनना है, किसी को IIT में एडमिशन लेना है, किसी को एम्स में एडमिशन लेना है. हम सभी के कुछ ना कुछ सपने हैं जिन्हें हम पूरा करने की इच्छा रखते हैं लेकिन उसके लिए कुछ करना नहीं चाहते. अपने सपनों को पूरा करने के लिए आपको हीरे के जैसे दबाव सहना पड़ेगा. क्या आपको पता है एक पत्थर को हीरे में तब्दील करने के लिए कितना दबाव देना पड़ता है!!! यह दबाव बहुत ज्यादा होता हैं. इतना ज्यादा कि एक पत्थर हीरे में तब्दील हो जाता है. आप पर भी यह दबाव बनाने के लिए कोई बाहर से नहीं आएगा. आपको खुद पर ही यह दबाव बनाना होगा. यह बहुत जरूरी है ताकि आप अपने सपनों के करीब पहुंच सके और उन्हें हकीकत में तब्दील होते हुए देख सकें वह भी इसी जिंदगी में. आपको वह सब करना होगा जो आपके सपनों को पूरा करने के लिए जरूरी है.

See also  Charlie Chaplin Biography In Hindi | चार्ली चैपलिन की जीवनी

आपको यह चीजें समझनी होंगी. टाइम का इंपोर्टेंस आपको आज ही समझना होगा. अगर आप यूं ही टाइम बर्बाद करते रहे तो 1 दिन टाइम आपको बर्बाद कर देगा. अगर आप ठान लिया की आपको वक्त बर्बाद नहीं करना है तो दुनिया की ऐसी कोई ताकत नहीं है जो आपका वक्त बर्बाद कर सके. आपने वक्त बर्बाद करने को अपनी आदत बना लिया तो बदलो इस आदत को. तभी आपकी जिंदगी बदल सकती है. यह आदत आपके सपनों से बड़ी कभी नहीं हो सकती.

क्या आपके सपने इतनी छोटे हैं जो आपको चेन से सोने देते हैं, आपको चैन से बैठने देते हैं, आपके खून में वह जुनून पैदा नहीं करते जो आपके सपने पूरा करने के लिए जरूरी है!!! ऐसा क्या है जो आपको रात को चैन से सोने देता है, ऐसा क्या है जिससे आप सुबह जल्दी नहीं उठ सकते. सोचिएं!!!

 

सपने वो नहीं होते जो आप सोते वक़्त देखते हैं, 

बल्कि सपने वो होते हैं जो आपको सोते नहीं देतें.

                                                                                                                                                      –  A. P. J. Abdul Kalam

इस दुनिया में वक्त से ज्यादा कुछ भी कीमती नहीं है. आज जो कुछ घंटे आपने निकाल दिए वह जिंदगी में कभी भी लौट कर नहीं आएंगे. आपको वक्त बर्बाद करने की इस आदत को अभी इसी टाइम छोड़ना होगा नहीं तो आपकी जिंदगी में एक दिन ऐसा आएगा जब आप यह सोचेंगे अगर मेरे पास उस समय टाइम होता या उस समय मैं संभल गया होता तो आज जिंदगी कुछ और ही होती. कभी भी जिंदगी में ऐसे वक्त को बुलावा मत दीजिए जिस क्षण आपको अपने बीते हुए कल पर पछतावा महसूस हो.

See also  Neymar Jr Biography in Hindi

कैसे अजीब सी बात है मेरे दोस्त, हम सभी अपने हाथ पर, अपने मोबाइल फोन में टाइम लिए घूमते हैं. और यह टाइम हम उन चीजों में लगा रहे हैं जो हमारे लिए बिल्कुल भी उपयोगी नहीं है. दोस्तों के साथ में मजे करना, दिन भर TV देखना, यहां-वहां घूमन, या और किसी और किसी तरीके से वक्त को बर्बाद करना. हमारी यह जिंदगी इसलिए नहीं है. वक्त यूं ही पंख लगाकर उड़ जाता है. दिन के बाद महीने और महीने के बाद सालों गुजर जाते हैं. अगर आप अपनी जिंदगी बदलना चाहते हैं तो बंद कीजिए बार-बार वक्त देखना. इस वक्त का इस्तेमाल कीजिए. इसे उन कामों में लगाइए जो आपके लिए जरूरी हैं.

यह आपका वक्त ही है जो आपकी जिंदगी बदल सकता है. अपने सपनों के लिए जीना शुरु कीजिए क्योंकि सपनों को हकीकत में जीना मुमकिन है. जिंदगी की कठिनाइयों से घबराइए नहीं. एक बात ध्यान रखिए – लोहा भी बहुत कठोर होता है लेकिन उसे पिघलाकर कैसा भी आकार दिया जा सकता है. आप भी अपनी मेहनत से अपने सपनों को आकार दे सकते हैं. मेहनत करिए आगे बढिए और खुद पर यकीन रखिए. यह यकीन आपको अपने सपनों को पाने में मदद करेगा. आपको उन बुलंदियों को छूने की ताकत देगा जिनका सपना आपने देखा है.

कोशिश करिए!!! करते रहिये… एक नहीं बार-बार कीजिए. एक बार असफल हो गए तो कोई बात नहीं. दोबारा कोशिश कीजिए. यह सपने आपके हैं और इन्हें पूरा होना ही होगा. अगर आपने जिद है तो यह पूरा होकर ही रहेंगे. आपको आज नहीं, अभी से ही अपने सपनों के लिए काम करना होगा ताकि आप उनके एक कदम करीब पहुंच सके. इरादा कर ले और जुट जायें. आपके सपनों की दुनिया आपके बहुत करीब है.

Related Articles

Back to top button