Biography

“बी. चंद्रकला की जीवनी” (Biography of B. Chandrakala in Hindi)

कुछ लोगो की पहचान उनके ईमानदारी से किये हुए काम की वजह से होती है। उनमे से है भारतीय आईएएस अधिकारी बी.चंद्रकला। वह बहुत ही मेहनती और ईमानदार अधिकारी हैं। उनका मानना है की किसी व्यक्ति के पास कुछ करने की जिम्मेदारी है, तो वह बुद्धि शक्ति के साथ कुछ भी कर सकता है। उन्होंने प्रशासन की कमजोरी को समझा और सरकारी तंत्र की कमजोरियों को दूर करने की कोशिश की और सफल हुए। अपने काम की स्वच्छ और गरिमापूर्ण छवि के कारण आज बी.चंद्रकला लोगों में लोकप्रिय हैं।

व्यक्तिगत जीवन:-

बी.चंद्रकला का जन्म 27 सितंबर 1979 को तेलंगाना के करीमनगर जिले में हुआ था। उनके पिता का नाम बी. किशन, वह रामागुंडम स्थित फ़र्टिलाइज़र कॉर्पोरेशन ऑफ़ इंडिया में वरिष्ठ टेक्नीशियन से सेवानिवृत्त है. उनकी माता का नाम बी. लक्ष्मी है, वह एक उद्यमी है. चन्द्रकला के दो भाई है जिनका नाम बी. रघुवीर (डीएलआरएल संगठन में तकनीकी अधिकारी के रूप में कार्यरत) और  बी. महावीर (भारतीय स्टेट बैंक रामागुंडम, करीमनगर में बैंकर) है. उनके एक बहन है जिसका नाम बी. मीना है, वह सौंदर्य उद्योग में कार्यरत है. उन्होंने केंद्रीय विद्यालय से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की. उसके बाद, उन्होंने उन्होंने उस्मानिया विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री ली. उन्होंने अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर की डिग्री भी हासिल की है।

अगर बात करे चंद्रकला की लव लाइफ की तो उन्होंने ए. रामुलू से शादी की है , वह श्री रामसागर परियोजना में उप कार्यकारी अभियंता के पद पर कार्यरत हैं। उनके एक बेटी है जिसका नाम कीर्ति है.

“किरण बेदी की जीवनी” (Biography of Kiran Bedi)

करियर:-

शादी के बाद उन्होंने आंध्र प्रदेश लोक सेवा आयोग की तैयारी करनी शुरू कर दी। जिसके चलते उन्होंने एससी / एसटी श्रेणी में शीर्ष स्थान हासिल करते हुए परीक्षा को उत्तीर्ण किया और उन्हें सहकारी समितियों के उप निबंधक के रूप में नियुक्त किया गया। आंध्र प्रदेश लोक सेवा आयोग में सफलता प्राप्त करने के बाद उन्होंने सिविल सेवा की परीक्षा देने का निर्णय किया। अपने पहले तीन प्रयासों के बाद वह प्रारंभिक परीक्षा की पात्रता हासिल नहीं कर पाईं। उसके पश्चात् चौथे प्रयास में मुख्य परीक्षा को उत्तीर्ण करते हुए, 409 रैंक हासिल किया। वह 2008 बैच के यूपी कैडर की आईएएस अधिकारी बनीं। 2009 से 2012 तक, उन्होंने इलाहाबाद में एस डी एम और सी डी ओ के रूप में काम किया। उन्होंने सामाजिक कल्याण, वृक्षारोपण, पशुपालन, पर्यावरण और पंचायत संबंधी कल्याणकारी योजनाओं जैसी सरकारी योजनाओं को लागू किया।

एक आईएएस अधिकारी बनने के बाद, वह जल्द ही जनता में लोकप्रिय हो गई, और उन्हें “लेडी दबंग” के नाम से जाना जाने लगा। उन्हें नौकरी के दौरान कई स्थानों पर स्थानांतरित किया गया था। लेकिन अपनी काबिलियत और मेहनत से उन्होंने हर जगह सफलता के नए आयाम स्थापित किए। 8 जून 2014 को, उन्होंने मथुरा डीएम के पद पर महज 129 दिनों के बाद बुलंदशहर के कलेक्टर का पदभार संभाला। 14 नवंबर, 2016 को, उन्होंने एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसमें दुनिया की सबसे बड़ी पेंटिंग जनता द्वारा बनाई गई थी। यह गिनीज बुक में एक रिकॉर्ड है। उनके अच्छे काम को देखते हुए, सरकार ने उन्हें दिल्ली में उप-सचिव के पद पर, स्वच्छ भारत मिशन के तहत, दिल्ली के पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय में स्थानांतरित कर दिया। वह कहती है की विकास कार्य तभी संभव है जब प्रशासन और अधिकारी वर्ग ईमानदारी से अपना काम करें।

अन्य जानकारी:-

नाम भुक् चंद्रकला निरु
व्यवसाय आईएएस अधिकारी
सर्विस भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS)
बैच 2008
कैडर उत्तर प्रदेश
प्रमुख पद 2009: मुख्य विकास अधिकारी (CDO) इलाहाबाद

2010: एसडीएम इलाहाबाद (सदर)

2015: जिला मजिस्ट्रेट बुलंदशहर

2017: मार्च में, उन्हें स्वच्छ भारत मिशन के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया

2017: साध्वी निरंजन ज्योति की पर्सनल सेक्रेटरी के रूप में नियुक्त किया गया

आयु 39 वर्ष (अप्रैल 2019 के अनुसार)
ऊचाई इंच में 5’4
भार 55 कि. ग्रा.
बालो का रंग काला
आँखों का रंग काला
जन्मतिथि 27 1979
जन्मस्थान फर्टिलाइजर सिटी, रामागुंडम, करीमनगर, आंध्र प्रदेश (अब तेलंगाना)
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्म हिंदुत्व
गृहनगर फर्टिलाइजर सिटी, रामागुंडम, करीमनगर, आंध्र प्रदेश (अब तेलंगाना)
स्कूल केन्द्रीय विद्यालय
विश्वविधालय कोटी वुमेन्स कॉलेज, हैदराबाद

उस्मानिया विश्वविद्यालय, हैदराबाद

शैक्षणिक योग्यता गणित में स्नातक , अर्थशास्त्र में परास्नातक
पिता का नाम बी. किशन (रामागुंडम स्थित फ़र्टिलाइज़र कॉर्पोरेशन ऑफ़ इंडिया में वरिष्ठ टेक्नीशियन से सेवानिवृत्त)
माता का नाम बी. लक्ष्मी (उद्यमी)
बहन का नाम बी. मीना (सौंदर्य उद्योग में कार्यरत)
भाई का नाम बी. रघुवीर (डीएलआरएल संगठन में तकनीकी अधिकारी के रूप में कार्यरत), बी. महावीर (भारतीय स्टेट बैंक रामागुंडम, करीमनगर में बैंकर)
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पति का नाम ए. रामुलू (इंजीनियर)
बच्चे बेटी- कीर्ति चंद्रा

बेटा- कोई नही

शौक यात्रा करना, किताबे पढना
पसंदीदा अभिनेता ज्ञात नही
पसंदीदा अभिनेत्री ज्ञात नही
पसंदीदा भोजन भारतीय भोजन
पसंदीदा कलर लाल
नेट वर्थ ₹1 करोड़ (2014 के अनुसार)

मैने आपके साथ “बी. चंद्रकला की जीवनी” साझा की है आपको यह पोस्ट किसी लगी। कृपया हमे कमेंट करके जरूर बताये।