Biography

“नरेश गोयल की जीवनी” (Biography of Naresh Goyal in Hindi)

नरेश गोयल एक भारत के प्रसिद्ध उद्योगपति और जेट एयरवेज के संस्थापक अध्यक्ष हैं। वह अपने काम के लिए जाने जाते है. 1993 में, उन्होंने जेट एयरवेज का संचालन शुरू किया। वर्तमान में जेट एयरवेज हर रोज 74 जगहों से लगभग 300 से ऊपर उड़ाने भरती है। जेट एयरवेज भारत की दूसरी सबसे बड़ी एयरलाइन है। फोर्ब्स पत्रिका ने उन्हें 1.9 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ भारत का 16 वां सबसे अमीर व्यक्ति घोषित किया। वर्तमान में वह फोर्ब्स की सूची में शामिल नहीं है।

व्यक्तिगत जीवन:-

नरेश गोयल का जन्म 29 जुलाई 1949 को संगरुर, पंजाब, भारत में हुआ था. उनके पिता आभूषण व्यापारी थे. जब नरेश छोटे थे तभी उनके पिता की मृत्यु हो गई थी। पिता के निधन के बाद, उनके परिवार को गंभीर आर्थिक समस्या से गुजरना पड़ा और यहां तक की उनका घर भी नीलाम हो गया। उसके बाद नरेश अपनी माँ के चाचा के घर पर रहने लगे। उन्होंने अपनी शुरूआती पढाई गवर्मेन्ट राज हाई स्कूल से पूर्ण की. उसके बाद, उन्होंने गवर्नमेंट बिक्रम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, पटियाला से वाणिज्य में  स्नातक किया.

अगर बात करे नरेश की लव लाइफ की तो उन्होंने अनीता गोयल से शादी की है, वह विपणन विश्लेषक है. उनके एक बेटा निवान गोयल और एक बेटी नम्रता गोयल है.

करियर:-

1967 में, उन्होंने अपने करियर की शुरुआत अपने मामा सेठ चरण दास राम लाल की ट्रैवल एजेंसी, ईस्ट वेस्ट एजेंसी में 300 रुपये प्रति माह के शुरुआती वेतन पर एक कैशियर के रूप में की। उसके बाद, उन्होंने लेबनान इंटरनेशनल एयरलाइंस के लिए जनरल सेल्स एजेंट के तौर पर कार्य आरम्भ किया। 1967 से 1974 तक, उन्होंने कई विदेशी एयरलाइनों के साथ अपने व्यवसाय के माध्यम से यात्रा व्यवसाय में व्यापक प्रशिक्षण लिया। इस अवधि के दौरान उन्होंने व्यापार पर बड़े पैमाने पर यात्रा की। 1969 में, उन्हें इराकी एयरवेज का सार्वजनिक संबंध प्रबंधक नियुक्त किया गया था और 1971 से 1974 तक ALIA, रॉयल जॉर्डन एयरलाइंस के क्षेत्रीय प्रबंधक थे। मई 1974 में, उन्होंने जेट एयर (प्राइवेट) लिमिटेड की स्थापना की, जिसका उद्देस्य भारत में विदेशी एयरलाइनों के बिक्री और विपणन सम्बंधित ऑपरेशन्स देखना था। नरेश गोयल ने यातायात पैटर्न, मार्ग संरचनाओं, और परिचालन अर्थशास्त्र और उड़ान का समय निर्धारण जैसी महत्वपूर्ण पहलुओं पर कार्य किया।

1975 में, उन्हें भारत में फिलीपीन एयरलाइन का क्षेत्रीय प्रबंधक नियुक्त किया गया। 1993 में, उन्होंने भारतीय अर्थव्यवस्था के उद्घाटन और भारत सरकार द्वारा भारत में घरेलू क्षेत्रों में अनुसूचित हवाई सेवाओं के संचालन के लिए जेट एयरवेज की स्थापना के लिए ओपन स्काईज पॉलिसी की शुरुआत हुई जिसका लाभ नरेश गोयल ने उठाया। जेट एयरवेज ने 5 मई 1993 को वाणिज्यिक परिचालन शुरू किया। उन्होंने भारत में विदेशी एयरलाइंस को बिक्री और विपणन प्रतिनिधित्व प्रदान करने के उद्देश्य से जेट एयरवेज (प्राइवेट) लिमिटेड की स्थापना की। जेट एयरवेज भारत की दूसरी सबसे बड़ी एयरलाइन कंपनी है। । स्थापना से लेकर अभी तक जेट एयरवेज को कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है। सन 2005 में जेट एयरवेज ने अपना IPO निकला जो बहुत सफल रहा।

2004-2006 तक, उन्होंने इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (IATA) के बोर्ड में कार्य किया। 12 अप्रैल 2007 को जेट INR14.5 अरब डॉलर (अमेरिका $ 340,000,000) में एयर सहारा को खरीदने के लिए सहमत हो गया। एयर सहारा को जेटलाइट नाम दिया गया और इसे लो कॉस्ट कर्रिएर और एक पूर्ण सेवा एयरलाइन के रूप में रखा गया। 25 मार्च 2019 को, नरेश गोयल ने अपनी पत्नी के साथजेट एयरवेज के बोर्ड से पद छोड़ दिया।

पुरस्कार:-

2000 में, नरेश गोयल को अर्न्स्ट एंड यंग ने  ‘एंट्रेप्रेनुएर ऑफ़ द ईयर अवार्ड फॉर सर्विसेज’ पुरस्कार से सम्मानित किया। उन्हें निजी क्षेत्र में प्रशिक्षण एवं विकास में उत्कृष्टता के लिए पहला बीएम मुंजाल पुरस्कार पुरस्कार प्रदान किया गया. इंडियन-अमेरिकन सेंटर फॉर पोलिटिकल अवेयरनेस द्वारा उन्हें ‘वैश्विक समुदाय के नेतृत्व और योगदान के लिए ‘आउटस्टैंडिंग एशियाई-भारतीय’ पुरस्कार दिया गया. वाणिज्यिक एयर ट्रांसपोर्ट के क्षेत्र में अपने उत्कृष्ट योगदान के लिए उन्हें दो बार ‘एयरोस्पेस सम्मान’ दिया गया।

अन्य जानकारी:-

नाम नरेश गोयल
व्यवसाय व्यापारी
प्रसिद्धी जेट एयरवेज के संस्थापक और अध्यक्ष होने के नाते
आयु 68 वर्ष (2019 मई के अनुसार)
ऊचाई इंच में 5’7
भार 75कि.ग्रा.
बालो का रंग सफ़ेद
आँखों का रंग काला
जन्मतिथि 29 जुलाई 1949
जन्मस्थान संगरुर, पंजाब
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्म हिन्दू
गृहनगर संगरुर, पंजाब, भारत
स्कूल गवर्मेन्ट राज हाई स्कूल,
विश्वविधालय गवर्नमेंट बिक्रम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, पटियाला
शैक्षणिक योग्यता वाणिज्य स्नातक
पिता का नाम ज्ञात नही
माता का नाम ज्ञात नही
भाई का नाम सुरिंदर कुमार गोयल
बहन का नाम कोई नही
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पत्नी का नाम अनीता गोयल (विपणन विश्लेषक)
बच्चे बेटी- नम्रता गोयल

बेटा- निवान गोयल

शौक पढना
पसंदीदा अभिनेता ज्ञात नही
पसंदीदा भोजन भारतीय व्यंजन
पसंदीदा कलर नीला
कुल आय 3,000 करोड़ (2017 के अनुसार)

मैने आपके साथ “नरेश गोयल की जीवनी” साझा की है आपको यह पोस्ट किसी लगी। कृपया हमे कमेंट करके जरूर बताये।