Hindi Quotes

Domain Name Kya Hain Janey Detail Mein

दोस्तों ये blogging category मैं मेरा फर्स्ट आर्टिकल हैं. इसमें मैं आपको ये बताऊंगा की domain name kya hain और ऐसे आप इसे कैसे buy कर सकते हैं.

domain name kya hain

किसी domain name को कुछ इस तरह समझा जा सकता हैं की ये आपकी साइट या ब्लॉग का नाम होता हैं. जैसे की Microsoft.com हैं तो इसमें वर्ड “microsoft” एक domain name हैं. ये नाम आपकी साइट को identify करने के काम आता हैं.

मैं इसके लिए आपको एक रियल लाइफ example देता हूँ. मान लीजिये एक घर हैं बिना किसी माकन नंबर के और आपको उस घर को ढूँढना हैं. अब आप सोचिये की बिना किसी नंबर के क्या उसे खोज पाएंगे?

ये लगभग असंभव हैं. हो सकता हैं की आपके पास कोई और identity हो पर असल में, कोई न कोई जानकारी होनी चाहिए जिससे की आप उस घर तक पहुच सकें. और सबसे आसानी से आप तब ही पहुच सकते हैं जब आपके पास उस घर का नंबर हो.

ऐसा ही एक site अथवा एक blog के साथ होता हैं. आपने एक ब्लॉग तो create कर लिया हैं पर उसके लिए domain नही लिया तो visitors आपकी साइट को कभी भी नहीं ढूंढ पाएंगे. इसलिए अगर आप एक blog स्टार्ट करते हैं तो आपके पास एक डोमेन होना जरुरी हैं.

Domain Name क्यों जरुरी हैं?

डोमेन नाम क्या हैं ये तो आपको समझ में आ ही गया होगा. आप बात करते हैं की ये क्यों जरुरी हैं? Ek domain होना जरुरी है क्योंकि इसकी मदद से ही कोई विजिटर directly आपके ब्लॉग को visit कर सकता हैं. बिना डोमेन नाम के एक ब्लॉग कुछ भी नहीं हैं. अगर domain name का concept न होता तो इन्टरनेट पर साइट्स को खोजना बहुत ही मुश्किल हो जाता. Domain name किसी भी साइट तो एक्सेस करने का जरिया होता हैं.

Domain Name कहाँ से buy करें?

वैसे कई ऐसी websites हैं जो डोमेन Name sell करती हैं, लेकिन सभी trusted नहीं हैं. मैं बहुत सी domain buying sites try की हैं. आप भी वह से डोमेन buy कर सकते हैं. उनमें से कुछ साइट्स के नाम इस प्रकार हैं.

Godaddy
Bigrock
Namecheap

मैं कुछ ऐसे साइट्स भी यहाँ पर शेयर कर रहा हूँ जिन्हें आपको avoid करना चाहिए :

  • Znetlive (यहाँ पर आपको पेमेंट इशू हो सकता हैं)
  • 1and1 (आप यह से डोमेन बिलकुल न लें क्योंकि इनकी सर्विस बहुत ही ख़राब हैं और बहुत
    सी कम्प्लेंट्स हैं. मेरा भी इसके साथ एक्सपीरियंस बहुत ही ख़राब रहा)

Domain Name कैसे buy करें???

डोमेन Name buy करना बिलकुल ही आसान हैं. वैसे तो मैं top level domain extensions (tld) जैसे की (.org, .com, .net) ही उपयोग में लेता हूँ. लेकिन अगर आपका पसंदीदा डोमेन इस tlds में उपलब्ध नहीं है तो आप अन्य tlds जैसे की .io, .biz, .info भी buy कर सकते हैं.

एक चीज़ और आपको ध्यान रखनी चाइये की अगर आप कोई specific कंट्री टारगेट कर रहे हैं मतलब अगर आप किसी fix कंट्री से ही ट्रैफिक चाहते है तो कंट्री specific extesions try कर सकते हैं.

जैसे की .in, .us, .co.uk, etc. आप जिस देश में रहते है वही के कंट्री specific डोमेन ख़रीदे नहीं तो आपको बाद में डोमेन को खोना पड़ सकता हैं.

मैंने काफी सारे डोमेन buy किये हैं जो की संख्या में तक़रीबन 20 होंगे. जी हाँ, इतने डोमेन्स मेरे पास हैं. जिन्हें मैं sell भी करता हूँ फिर और डोमेन kharid लेता हूँ

ज्यादातर डोमेन मैंने Godaddy से लिए हैं.

वहां से डोमेन लेना बहुत ही आसान हैं. आप चाहे तो किसी अन्य site से भी डोमेन ले सकते हैं.

मैं आपको Godaddy से डोमेन buy करना बता रहा हूँ.

सबसे पहले आपको Godaddy.com पर जाना हैं.

वहाँ आपको Domain Search के लिए ऑप्शन मिलेगा. अपनी पसंद का कोई भी नाम वहाँ डाल कर enter दबाएं (अगर आपका डोमेन उपलब्ध है तो आपको स्क्रीन पर मैसेज के जरिये show कर देगा).

अगर आपका डोमेन available है तो उसके आगे लिखे “select” पर क्लिक करें और उसके ऊपर “continue to cart” एक नारंगी कलर का बटन होगा, उस पर माउस से क्लिक करें.

Godaddy आज कल by default privacy protection का पैसा डोमेन की price के साथ add कर देता हैं.

privacy by default

Privacy protection आपकी personal details को chupa देता हैं. पर मैं आपको recommend करूँगा की आप इसे न ले.

आप No Thanks को सेलेक्ट करें और बाकि सारे options को वैसे ही रहने दें. और उसके बाद continue with the options पर क्लिक करें.

click on it

अगली स्क्रीन में आपको आप कितने साल के लिए डोमेन लेना चाह रहे है इसके लिए ऑप्शन मिलेगा. हम generally डोमेन 1 sal के लिए लेते हैं. आप चाहे तो अपने लॉन्ग टर्म ब्लॉग या साइट के लिए ज्यादा सालो के लिए डोमेन को बुक कर सकते हैं और अगर आपके पास कूपन कोड हैं तो वो भी यहाँ डाल सकते हैं जिससे की आपको total price में कुछ छूट मिल जाएगी.

select number of years you buying domain

इसके बाद नारंगी रंग के बटन “proceed to checkout” पर क्लिक करें.

अगर आपका Godaddy पर पहले से ही अकाउंट है तो login करें या एक न्यू अकाउंट बना लें.

नया अकाउंट बनाने के बाद अपने अकाउंट को registered email id जिससे apne Godaddy pr अकाउंट banaya हैं पर जाएं और अपने Godaddy अकाउंट को verfiy करना न भूले.

अंत में पेमेंट कर दे. और डोमेन नाम आपका हो जायेगा जितने साल के लिए aapne उसे बुक किया हैं.

इस तरह आप successfully एक डोमेन बुक कर सकते हैं.

हैं न ये बहुत आसान. जी हाँ कोई भी ये कर सकता हैं. अगर आप सिख गए है तो इस पोस्ट तो अपने फ्रेंड्स के साथ भी शेयर करिये ताकि वो भी अगर डोमेन बुक करना चाहते हो तो आसानी से कर पाएं.

अगर आपको डोमेन बुक करने में जरा सी भी समस्या आ रही है तो निचे कमेंट बॉक्स में लिखें. आपको जल्द से जल्द solution दिया जायेगा. इसके अलावा आपको domain name kya hain और इसे कैसे buy करते हैं विषय पर कोई भी डाउट है तो भी आप कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं.