Inspirational

अपनी सोच बदलकर कैसे बड़ा बनें

रख हौसला वह मंजर भी आएगा,
प्यासे के पास चलकर समंदर भी आएगा,
थक कर ना बैठ ए मंजिल के मुसाफिर,
मंजिल भी मिलेगी और मिलने का मजा भी आएगा

क्या आप अपनी जिंदगी को बदलना चाहते हैं? आप आज जो जिंदगी जी रहे हैं उससे बेहतर जिंदगी जीना चाहते हैं? आपको बस एक काम करना है – अपनी सोच बदलनी होगी.

इस दुनिया में सोच बदलने से ज्यादा ताकतवर कुछ भी नहीं है. एक इंसान अपनी हेयर स्टाइल, अपने कपड़े, घर, शहर, देश, दोस्त, अपना नाम आदि सब कुछ बदल देता है लेकिन फिर भी जिंदगी बेहतर नहीं बन पाती. बाहर से तो आपने सब कुछ बदल लिया लेकिन जिसे बदलना था उसे आप भूल जाते हैं. यह है आपकी सोच जो आपको जिंदगी में आगे बढ़ने से रोकती है. ऐसी सोच जो आपके जीवन पर एक बोझ की तरह है.

मेरे दोस्त इस दुनिया में सभी लोग सपने देखते हैं – कुछ करने का, बड़ा आदमी बनने का लेकिन हर किसी का सपना पूरा नहीं होता.

इसके पीछे कारण है. बहुत बड़ा कारण. यकीं न करना इसकी सबसे बड़ी वजह हैं.

लोग सपने तो देख लेते हैं बड़ा आदमी बनने का लेकिन उस पर यकीन नहीं कर पाते. कोई भी सपना तभी पूरा किया जा सकता है जब आपको उस पर यकीन हो. आपका बिलीव सिस्टम इतना स्ट्रॉन्ग होना चाहिए कि कोई आकर आपसे 10 बार भी कहे कि आप यह काम नहीं कर सकते लेकिन फिर भी आप के अंदर से आवाज आनी चाहिए की नहीं, “मैं यह कर सकता हूं”. मैं इसे कर सकता हूं और “मैं यह करके ही दम लूंगा” ऐसी सोच होनी चाहिए. आप अपने बिलीव के साथ में बहुत बड़े-बड़े चमत्कार कर सकते हैं. आप वह काम कर सकते हैं जिन्हें करने के बारे में कोई सोचता तक नहीं है.

See also  Narendra Modi biography In Hindi

खुद पर यकीं कीजिये

अगर आपको अपनी मंजिल को पाना है तो आपको खुद पर यकीन करना होगा. खुद की काबिलियत पर यकीन करना होगा. मैं यह काम कर सकता हूं – आपका खुद पर यह विश्वास मंजिल तक पहुंचने में आपकी सबसे ज्यादा मदद करेगा. आपको अपने दिल से इस चीज़ को मानना पड़ेगा. जब आप किसी काम को करने की ठान लेते हैं तो आपका दिमाग आपके लिए काम में जुट जाता है और एक एक करके वह ऐसे सारे तरीके ढूंढ लेता है जो आपको अपनी मंजिल तक पहुंचा सकते हैं.

नकारात्मकता से न घबराएं

आपने सफल होने के लिए एक माइंस सेट बना लिया, एक रास्ता भी चुन लिया और उस पर चल दिए. लेकिन आपने यह नहीं सोचा अगर उस रास्ते में कठिनाइयां आएंगी, ठोकर लगेगी और वैसा नहीं होगा जैसा आप ने सोचा था तब आप क्या करेंगे???

जो रास्ता आपने चुना था उस पर चलकर आपको फेलियर मिला. तब आप क्या करेंगे?? असल में होता यह है कि बहुत से लोग पहली कठिनाई आने पर ही हार मान लेते हैं और यह सोच लेते हैं कि यह काम उनसे नहीं होगा. आपके आसपास जो भी लोग हैं आपसे कहेंगे – “नहीं, यह तुमसे नहीं होगा”. यही वह समय हैं जब आपको अपनी पूरी ताकत के साथ फिर से खड़े होना है. अपने सपनों को पूरा करने के लिए डटे रहना है, अपने काम में और भी जान डालनी है और दुनिया को यह दिखाना हैं कि नहीं मैं यह काम कर सकता हूं.

See also  Sir Isaac Newton Biography in Hindi | न्यूटन की जीवनी

अपने सपने से इतना प्यार करना है कि आप चाहे एक नहीं 10 बार fail भी हो जायें आपकी हिम्मत ना टूटे. चाहे लाख मुसीबतें आयें, आपको डटे रहना है. इतिहास गवाह है कि आज तक किसी भी इंसान को जो सक्सेसफुल हुआ है बिना कठिनाइयों पर पार पाये सफलता नहीं मिली है. जो गिरकर संभला है वही सफल हुआ है.

हर दिन बेहतर बनें

आप यह आशा करते हैं कि आपका आने वाला कल आज से बेहतर होगा. कल के लिए आप एक अच्छी जिंदगी की कामना करते हैं लेकिन यह तब पॉसिबल होगा जब कल आप आज से बेहतर होंगे. आपको हर दिन कुछ ना कुछ नया सीखना होगा. चैलेंज करे अपनेआप को कि आज आप कल से बेहतर करेंगे. यही एक तरीका है अपने आने वाले कल को बेहतर बनाने का.

अपनी मेहनत का सही आंकलन करें

अगर आपको यह लगता है कि आप कामयाब होने के लिए बहुत मेहनत कर रहे हैं. अगर आप यह सोचते हैं कि आप अपने सपने को बहुत टाइम दे रहे हैं तो आपको एक बार फिर से सोचना चाहिए. आपको खुद से एक सवाल करना होगा की क्या वाकई आप पूरी ईमानदारी से मेहनत कर रहे हैं? क्या वाकई आप अपने सपने के लिए जी जान से जुटे हुए हैं? जब आज आपको लगे कि आपने अपने सपने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है. बस, ठीक उसी समय ले जाइए अपने जुनून को एक नए मुकाम पर. जिंदगी में एक लेवल ऊपर उठने के लिए एक लेवल ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है. अगर आपको जिंदगी में कुछ एक्स्ट्रा पाना है तो आपका एक्स्ट्रा मेहनत भी करनी होगी. अगर आपकी मेहनत सेकंड क्लास है तो आप को मिलने वाली सफलता भी सेकंड क्लास ही होगी.

See also  अभी नहीं तो कभी नहीं

यदि आप को सबसे बड़ा बनना है और सबसे आगे निकलना है तो बिना रूके, बिना थके सबसे ज्यादा मेहनत करनी होगी. एक बार करना ही काफी नहीं होगा यह आपको बार-बार दोहराना होगा.

Related Articles

Back to top button