Lifehacks

अच्छे रिलेशनशिप चाहते हैं तो यह करना शुरू कीजिये

Start Doing This If You Want Better Relationships

लोगों के साथ आपके अच्छे रिलेशन हेल्दी और हैप्पी लाइफ के लिए बहुत जरुरी हैं. अक्सर यह देखा गया है कि जो लोग अपने आसपास के लोगों के साथ घुल मिल जाते हैं, वे दौलतमंद होते हैं और उनकी आयु भी लंबी होती है.

इसके उलट जो लोग अन्य लोगों से जुड़ने में रुचि नहीं रखते, वे ज्यादातर अकेलेपन या डिप्रेशन के शिकार हो जाते हैं जिसका उनकी जिंदगी और मस्तिष्क पर विपरीत प्रभाव पड़ता है. अगर आपको भी लोगों से जुड़ने में दिक्कत होती है, तो आपके लिए एक रास्ता है जिससे आप लोगों के साथ में मजबूत संबंध बना सकते हैं फिर चाहे वह आपके ऑफिस का कोई colleague या आपकी व्यक्तिगत जीवन से जुदा कोई व्यक्ति.

तो यह जानते हैं वह रास्ता आखिर है क्या…..

1# Communication

किसी ने सच ही कहा है – Communication is the key to building successful relationships.

आप अपने जीवन में कितना ज्यादा सफल होते हैं यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप अपने आस-पास के लोगों से किस तरीके से कम्यूनिकेट करते हैं. सफल लोग यह जानते हैं कि उन्हें लोगों से कैसे कम्यूनिकेट करना है और इसे सीखने के लिए वह काफी समय भी देते हैं.

चाहे लव रिलेशनशिप हो, फ्रेंडशिप हो या बिजनेस रिलेशनशिप, एक अच्छा कम्युनिकेशन सभी तरीके के रिलेशनशिप के लिए जरूरी होता है.

एक अच्छा लीडर हमेशा यह जानता है कि उसे अपने टीम मेंबर से कैसे बात करनी है.

यदि आप कहीं पर काम करते हैं और आपको सैलरी में इंक्रीमेंट चाहिए और यह बात आप अपने बॉस को बताना चाहते हैं. इस परिस्थिति में भी आपको यह पता होना चाहिए कि आप कैसे अपने बॉस से सैलरी हाइक की बात करें जिसके लिए आप deserve करते हैं.

See also  उत्तर: आप अपना लक्ष्य अभी तक क्यों नहीं प्राप्त कर पाएं?

यदि आपको किसी की कोई बात बुरी लग जाती है और आप उसे बिना नाराज किये अपनी फीलिंग बताना चाहते हैं तब आप को उस व्यक्ति से इस तरीके से कम्युनिकेट करना होता है कि वह आपकी बात समझ जाए.

2# समय का निवेश कीजिये

किसी व्यक्ति के साथ एक अच्छा संवाद स्थापित करने में एक महत्वपूर्ण चीज होती है, वह है – आपका समय. समय किसी के साथ आपके रिलेशन की वैल्यू बढ़ा सकता है. यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप उस व्यक्ति के साथ कितना समय बिताते हैं.

जब आप किसी के साथ अपने रिलेशन से संबंधित महत्वपूर्ण चीजों पर बात करते हैं तब आप अपने रिश्ते को और भी मजबूत बना रहे होते हैं.

आपके साथ रिलेशन में जो भी है उनकी बात सावधानीपूर्वक, शांत मन से, और पूरा ध्यान लगाकर सुने. यह चीज दर्शाती है कि कि आप सामने वाले व्यक्ति की बहुत इज्जत करते हैं. इस तरीके से आप अपने रिलेशनशिप में Trust फैक्टर को बढ़ा सकते हैं.

3# स्पष्टवादी रहें

इफेक्टिव कम्युनिकेशन के लिए आपके दिमाग में यह बात साफ होनी चाहिए कि आप क्या कहना चाहते हैं. कुछ भी कहते वक्त अपने शब्दों को सटीक बनाए रखें. आपको जो भी कहना है वह धीरे-धीरे और पूरे धैर्य के साथ कहें.

अपनी बात कहने के बाद आपको यह कंफर्म करना है कि सुनने वाला आपकी बात अच्छी तरीके से समझ गया है.

जब आप किसी से कुछ कहते हैं तो सामने वाला व्यक्ति अपनी भावनाओं, सोच, आदि के अनुसार उसे समझता है और फिर आपको रेस्पोंस देता है. आप उस रिस्पांस को अपनी समझ के अनुसार परखते हैं और खुद भी एक रिस्पांस देते हैं.

See also  सफलता पाने के 11 आसान नियम

इस प्रोसेस में कहने वाले और सुनने वाले दोनों की थॉट और फीलिंग अलग हो सकती है. हो सकता है कि आपने जो कहा उसका सामने वाला कुछ और मतलब निकाल ले. इसलिए आप जो भी कहें हमेशा स्पष्ट कहें.

यदि आप अजीब से उदाहरण देते हैं या फिर अपनी बात को खुलकर नहीं बताते तो हो सकता है की सुनने वाले व्यक्ति आपकी बात का गलत मतलब निकाल ले.

यह चीज आपके रिलेशनशिप को बिगाड़ सकती है.

4# प्रभावी कम्युनिकेशन करना सीखें

प्रभावी कम्युनिकेशन में महारत हासिल करने में समय लगता है. यह इस पर निर्भर करता है की आप किस व्यक्ति से बात कर रहे हैं .

प्रभावी कम्युनिकेशन का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आपको पता हो कि किस स्वाभाव के व्यक्ति से बात कर रहे हैं. आपको अपने संवाद का अंतिम गोल निश्चित करना होगा और उस बेस्ट तरीके का पता लगाना होता है जिससे आप अपना मैसेज आसानी से डिलीवर कर सकें. अगर आप एक्टिव हो कर यह सब करते हैं तो आप देखेंगे कि आपकी रिलेशनशिप इंप्रूव होने लगती है.

अगर आपकी जिंदगी में कोई ऐसा है जिनके साथ आप अपने रिलेशन इंप्रूव करना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए हुए points को जरूर फॉलो करें.

दूसरों से बात करना एक कला है जिससे आप समय के साथ में सीख सकते हैं. लोगों से बात करके आप अपना कम्युनिकेशन लेवल पता कर सकते हैं और उसी के अनुसार अपनी कम्युनिकेशन Skills Build कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button