HomeHindi Quotes

Lal Bahadur Shastri Quotes in Hindi / लालबहादुर शास्त्री के सुविचार

Lal Bahadur Shastri Quotes in Hindi / लालबहादुर शास्त्री के सुविचार
Like Tweet Pin it Share Share Email

हम आपके लिए लाये हैं “Lal Bahadur Shastri Quotes in Hindi ” आशा करता हूँ की ये आपको जरूर पसंद आएँगी

Lal Bahadur Shastri Quotes in Hindi
Image Credit: Wikimedia.org

आज़ादी की रक्षा केवल सैनिकों का काम नही है, पूरे देश को मजबूत होना होगा।


हम सिर्फ अपने लिए ही नहीं बल्कि समस्तध विश्वऔ के लिए शांति और शांतिपूर्ण विकास में विश्वाकस रखते हैं।


हम केवल खुद के लिए नहीं बल्कि पूरे संसार के लिए शांति और शांतिपूर्ण विकास में यकीन रखते हैं।


यदि लगातार झगड़े होते रहेंगे तथा शत्रुता होती रहेगी तो हमारी जनता को भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा। परस्पर लड़ने की बजाय हमें गरीबी, बीमारी और अज्ञानता से लड़ना चाहिए। दोनों देशों की आम जनता की समस्याएं आशाएं और आकांक्षाएं एक समान हैं उन्हें लड़ाई-झगड़ा और गोला-बारूद नहीं बल्कि रोटी कपड़ा और मकान की आवश्यकता है।


भ्रष्टाचार को खत्म करना कोई आसान काम नहीं है। इसे पकड़ना बहुत मुश्किल है, लेकिन में पूरे दावे के साथ कहता हूँ कि यदि हम इस परेशानी से गंभीरता के साथ नहीं निपटेंगे तो हम अपने कर्तव्यों का निर्वाह करने में असफ़ल रहेंगे।


जो शासन करते हैं उन्हें देखना चाहिए कि लोग प्रशासन पर किस तरह प्रतिक्रिया करते हैं अंततः जनता ही मुखिया होती है।


हमारी ताकत और स्थिरता के लिए हमारे सामने जो ज़रूरी काम हैं उनमे लोगों में एकता और एकजुटता स्थारपित करना।


जैसा मैं दिखता हूँ, उतना साधारण मैं हूँ नहीं।


हमारा रास्ता सीधा और स्पसष्टत है अपने देश में सबके लिए स्वितंत्रता और संपन्निता के साथ समाजवादी लोकतंत्र की स्थाधपना और अन्य सभी देशों के साथ विश्वि शांति और मित्रता का संबंध रखना।


अगर कोई एक इंसान ऐसा रह गया, जिसे अछूत कहा जाता हैं तो देश को अपना सर शर्म से झुकाना पड़ेगा।


क़ानून का सम्मान किया जाना चाहिए, ताकि हमारे लोकतंत्र की बुनियादी संरचना बरकरार रहे और और भी मजबूत बने।


मेरे विचार से पूरे देश के लिए एक संपर्क भाषा का होना आवश्यक है अन्यथा इसका तात्पर्य यह होगा कि भाषा के आधार पर देश का विभाजन हो जाएगा। एक प्रकार से एकता छिन्न-भिन्न हो जाएगी, भाषा एक ऐसा सशक्त बल है एक ऐसा कारक है जो हमें और हमारे देश को एकजुट करता है यह क्षमता हिन्दी में है।


मुझे ग्रामीण क्षेत्रों गांवों में एक मामूली कार्यकर्ता के रूप में लगभग 50 वर्ष तक कार्य करना पड़ा है इसलिए मेरा ध्यान स्वतः ही उन लोगों की ओर तथा उन क्षेत्रों के हालात पर चला जाता है मेरे दिमाग में यह बात आती है कि सर्वप्रथम उन लोगों को राहत दी जाए, हर रोज हर समय मैं यही सोचता हूं कि उन्हें किस प्रकार से राहत पहुंचाई जाए।


यदि मैं एक तानाशाह होता तो धर्म और राष्ट्र अलग-अलग होते। मैं धर्म के लिए जान तक दे दूंगा, लेकिन यह मेरा निजी मामला है राज्य का इससे कुछ लेना देना नहीं है। राष्ट्र धर्म-निरपेक्ष, कल्याण, स्वास्थ्य, संचार, विदेशी संबंधो, मुद्रा, इत्यादि का ध्यान रखेगा लेकिन मेरे या आपके धर्म का नहीं, वो सबका निजी मामला है।


देश के प्रति निष्ठा सभी निष्ठाओं से पहले आती है और यह पूर्ण निष्ठा है क्योंकि इसमें कोई प्रतीक्षा नहीं कर सकता कि बदले में उसे क्या मिलता है।


जब स्वतंत्रता और अखंडता खतरे में हो, तो पूरी शक्ति से उस चुनौती का मुकाबला करना ही एकमात्र कर्त्तव्य होता है। हमें एक साथ मिलकर किसी भी प्रकार के अपेक्षित बलिदान के लिए दृढ़तापूर्वक तत्पर रहना है।


हम देश के लिए आजादी चाहते हैं दुसरे लोगों का शोषण करके नहीं और न ही दुसरे देशों को हानि या फिर नीचा दिखाकर में अपने देश के लिए ऐसी आजादी चाहता हूँ ताकि दुसरे देश मेरे देश से कुछ सीख सकें।


विज्ञान और वैज्ञानिक कार्यों में सफलता असीमित या बड़े संसाधनों का प्रावधान करने से नहीं मिलती बल्कि यह समस्याओं और उद्दश्यों को बुद्धिमानी और सतर्कता से चुनने से मिलती है और सबसे बढ़कर जो चीज चाहिए वो है निरंतर कठोर परिश्रम समर्पण की।


समाज को सच्चा लोकतंत्र कभी भी हिंसा और असत्य से हासिल नहीं किया जा सकता है।


आर्थिक मुद्दे हमारे लिए सबसे ज़रूरी हैं और यह बेहद महत्त्वपूर्ण है कि हम अपने सबसे बड़े दुश्मन गरीबी और बेरोजगारी से लड़ें।


अगर आप होशियार हैं, तो सारा संसार आपके समक्ष मुर्ख बनने के लिए आपका इंतजार कर रहा है।


हम सभी को अपने अपने क्षत्रों में उसी समर्पण उसी उत्साह और उसी संकल्प के साथ काम करना होगा, जो रणभूमि में एक योद्धा को प्रेरित और उत्साहित करती है और यह सिर्फ बोलना नहीं है बल्कि वास्तविकता में कर के दिखाना है।


मेरी समझ से प्रशासन का मूल विचार यह है कि समाज को एकजुट रखा जाये ताकि वह विकास कर सके और अपने लक्ष्यों की तरफ बढ़ सके।

More Related Quotes for You:

Imp: I wish you loved “Lal Bahadur Shastri Quotes in Hindi ” If you want to read more like “Lal Bahadur Shastri Quotes in Hindi ” then please like our facebook page and subscribe to kamkibate.