शिगेरु मियामोटो नेट वर्थ 2020: आयु, ऊंचाई, वजन, महिला, बच्चे, जैव विकी

शिगेरु मियामोटो
शिगेरु मियामोटो
प्रसिद्ध नाम:शिगेरु मियामोटो
वास्तविक नाम / पूरा नाम:शिगेरु मियामोटो
लिंग:पुरुष
उम्र:67 साल की उम्र
जन्म की तारीख:16 नवंबर, 1952
जन्म स्थान:Sonobe
राष्ट्रीयता:अमेरिकन
ऊंचाई:1.65 मी
वजन:65 किग्रा
यौन अभिविन्यास:केवल
वैवाहिक स्थिति:विवाहित / एकल / तलाकशुदा
पत्नी / पति (नाम):यासुको मियामोतो
बच्चे:हाँ (केंशी मियामोटो)
डेटिंग / प्रेमिका
(उपनाम):
एन / ए
काम:वीडियो गेम डिजाइनर और निर्माता
2020 में संपत्ति:$ 45 मिलियन
आखिरी अपडेट:जून 2020

Shigeru Miyamoto जापान से एक वीडियो गेम निर्माता और डिजाइनर है। वह उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स और वीडियो गेम निन्टेंडो के लिए बहुराष्ट्रीय कंपनी के पहले कर्मचारियों में से एक है और वर्तमान में इसके प्रतिनिधि निदेशकों में से एक के रूप में काम करता है।

शायद आप शिगेरू मियामोतो को अच्छी तरह जानते हों। लेकिन क्या आप जानते हैं कि वह कितने पुराने और बड़े हैं और 2020 में उनकी संपत्ति कितनी होगी? यदि आप नहीं जानते हैं, तो हमने शिगेरू मियामोटो की लघु जीवनी विकी, करियर, पेशेवर जीवन, व्यक्तिगत जीवन, आज के भाग्य, आयु, ऊंचाई, वजन और अन्य तथ्यों के विवरण के लिए यह लेख तैयार किया है। जब आप तैयार हों, तो हम शुरू करेंगे।

प्रारंभिक जीवन

शिगेरु मियामोटो (茂本 茂) का जन्म 16 नवंबर, 1952 को जापान के क्योटो, सोनोबे में हुआ था। उनके पिता, Iijake मियामोटो, एक अंग्रेजी शिक्षक के रूप में काम करते थे और उनकी माँ हिनको अरुशा है। शिगेरू मियामोतो ने औद्योगिक डिजाइन में डिग्री के साथ कनाजावा कॉलेज ऑफ आर्ट से स्नातक किया।

व्यक्तिगत जीवन

शिगेरू मियामोतो की शादी यासुको मियामोटो से हुई है। शिगेरू और यासुको 1 बेटे और एक बेटी के माता-पिता हैं। उनके बेटे का नाम केंशी मियामोतो है।

शिगेरु मियामोतो को गिटार जैसे विभिन्न संगीत वाद्ययंत्र बजाना पसंद है।

उम्र, ऊंचाई और वजन

शिगेरु मियामोतो का जन्म 16 नवंबर, 1952 को हुआ था और 8 जून, 2020 से 67 वर्ष के हो चुके हैं। यह 1.65 मीटर लंबा और 65 किलोग्राम वजन का है।

व्यवसाय

Shigeru Miyamoto ने 1977 में नियोजन विभाग में निन्टेंडो में अपने करियर की शुरुआत की, और उस समय कंपनी छोटी थी। उन्होंने पहली बार उन्हें दो आर्केड गेम, शेरिफ और रडार स्कोप विकसित करने में मदद की।

1980 के दशक में, शिगेरू मियामोतो ने कई गेम डिजाइन किए, जिनमें डोंकीकॉन्ग, पोपे, डोंकीकॉन्ग जूनियर, मारियो ब्रदर्स, डोंकीकॉन्ग 3, एक्साइटबाइक, डेविल वर्ल्ड, सुपर मारियो ब्रदर्स, द लीजेंड ऑफ ज़ेल्डा, और सुपर मारियो ब्रोस शामिल हैं। खोया स्तर, ज़ेल्डा II: द एडवेंचर ऑफ़ लिंक, सुपर मारियो ब्रदर्स 2 और सुपर मारियो ब्रदर्स 3।

1990 के दशक में, शिगेरू मियामोतो निन्टेंडो 64 नियंत्रक के विकास में शामिल था। निंटेंडो के साथ कई सफल खेलों के बाद, उन्होंने सुपर मारियो वर्ल्ड, एफ-जीरो, द लीजेंड ऑफ ज़ेल्डा: ए लिंक टू द पास्ट, योशी, सुपर मारियो कार्ट, मारियो पेंट, स्टार फॉक्स और सुपर मारियो ऑल-स्टार्स सहित अन्य खेलों पर काम करना जारी रखा। लिंक की जागृति, योशिस द्वीप, सुपर मारियो 64, मारियो कार्ट 64, सुपर मारियो आरपीजी, स्टार फॉक्स 64 और द लीजेंड ऑफ ज़ेल्डा: ओकारिना ऑफ टाइम।

शिगेरु मियामोटो ने 2000 के दशक में कई गेम भी डिजाइन किए, जिनमें पिकिन, लुइगिस विला, मेट्रॉइड प्राइम, सुपर मारियो सनशाइन, द लीजेंड ऑफ ज़ेल्डा: द विंड गार्ड, इटरनल डार्कनेस: सेंसिटीज़ रिडीम, मारियो और लुइगी: सुपरस्टार सागा, मारियो कार्ट: डबल डैश, मारियो बनाम गधा काँग, सुपर मारियो 64 डीएस, पिकमिन 2, गधा काँग जंगल बीट, निंटेंडोग्स, वाई-स्पोर्ट, नेउ सुपर मारियो ब्रदर्स, सुपर मारियो गैलेक्सी, वाई फ़िट, वाई-मसिक, मारियो कार्तिक, सुपर मारियो गैलेक्सी 2, द लीजेंड ऑफ ज़ेल्डा: ट्विलाइट प्रिंसेस एचडी और स्टार फॉक्स ज़ीरो।

2015 में, शिगेरू मियामोतो ने निंटेंडो के प्रतिनिधि निदेशकों में से एक के रूप में काम करना शुरू किया।

शिगेरू मियामोतो द लीजेंड ऑफ ज़ेल्डा, द लीजेंड ऑफ़ ज़ेल्डा: ह्युरेल हिस्टोरिया पर एक किताब के सह-लेखक भी हैं, जो उन्होंने एइजी एनुमा, अकीरा हिम्मकावा के साथ सह-लेखन किया था, और 2011 में प्रकाशित हुआ था।

पुरस्कार और उपलब्धियां

शिगेरु मियामोटो कई ऐतिहासिक खेलों के डिजाइनर थे, जिसके परिणामस्वरूप कई पुरस्कार जीत और नामांकन हुए। उनके पुरस्कारों में एकेडमी ऑफ फेम ऑफ इंटरएक्टिव आर्ट्स एंड साइंसेज (1998), गेम डेवलपर्स चॉइस से लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड (2006), ब्रिटिश एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविजन आर्ट्स (2010) से फैलोशिप अवार्ड और नवगीत पुरस्कार शामिल हैं। गेम के साथ-साथ क्लासिक रिवाइवल (द लीजेंड ऑफ ज़ेल्डा: मेजा का मास्क) और अन्य।

शिगेरु मियामोतो की संपत्ति और वेतन 2020 में

शिगेरु मियामोटो नेट वर्थ 2019

जून 2020 तक, Shigeru Miyamoto के पास $ 1.4 मिलियन के वार्षिक वेतन के साथ $ 45 मिलियन से अधिक का अनुमानित शुद्ध मूल्य है। निंटेंडो के लिए पहले कलाकार और उसके एक प्रतिनिधि निर्देशक के रूप में उन्होंने अपना भाग्य बनाया। Shigeru Miyamoto के वीडियो गेम ने दुनिया भर में लाखों-करोड़ों यूनिटों की बिक्री पर काम किया। मारियो गेम श्रृंखला को 450 मिलियन से अधिक बार बेचा गया है।

गेमिंग उद्योग में शिगारु मियामोटो का महत्वपूर्ण योगदान है। वह प्रसिद्ध मारियो गेम श्रृंखला के डिजाइनर हैं। शिगेरु मियामोतो 2015 से निंटेंडो के प्रतिनिधि निदेशकों में से एक हैं, लेकिन वह उनके पहले कलाकार हैं। उन्होंने यासुको मियामोतो से शादी की है और वे खुशी-खुशी साथ रहते हैं।

READ  निक स्वेडसन नेट वर्थ 2020: उम्र, ऊंचाई, वजन, प्रेमिका, डेटिंग, बायो विकी

Leave a Comment