Aishwarya Rai Biography in Hindi

ऐश्वर्या राय बच्चन का जीवन परिचय

Aishwarya Rai
वास्तविक नामऐश्वर्या राय बच्चन
उपनामऐश और गुल्लू
व्यवसायअभिनेत्री और मॉडल
शारीरिक संरचना
लम्बाईसे० मी०- 170
मी०- 1.70
फीट इन्च- 5′ 7”
वजन/भार (लगभग)56 कि० ग्रा०
शारीरिक संरचना (लगभग)34-26-35
आँखों का रंगहेजल ग्रीन
बालों का रंगकाला
जन्मतिथि1 नवंबर 1973
आयु (2016 के अनुसार)43 वर्ष
जन्मस्थानमैंगलोर, कर्नाटक, भारत
राशिवृश्चिक

शिक्षा , जन्म स्थान एवं पारिवारिक जानकारी ( Education , Early Life , Birth and Family)

इनके परिवार में तुलू बोली जाती है . इनके जन्म के कुछ समय के बाद इनका परिवार मुंबई में रहने लगा . इनके पिता जी का नाम कृष्णराज राय है जो कि सेना में बायोलॉजिस्ट थे , और इनकी माता ब्रिन्धा एक गृहणी है . इसके आलावा इनके परिवार में शादी से पूर्व इनके एक बड़े भाई शामिल है, जो कि मर्चेंट नेवी में इंजिनियर है . इनके भाई ने ऐश्वर्या और अर्जुन रामपाल के साथ  एक फिल्म भी बनाई थी, यह फिल्म ऐश्वर्या की माता के द्वारा लिखी गई थी जिसका नाम है  “ दिल का रिश्ता ” पर यह कुछ खास सफल नही रही.

Related : Amitabh Bachchan

Aishwarya Rai

Tulu is spoken in his family. Shortly after his birth, his family started living in Mumbai. His father’s name is Krishnaraj Rai, who was a biologist in the army, and his mother Brindha is a housewife. Apart from this, his family includes an elder brother before marriage, who is an engineer in the merchant navy. His brother had also made a film with Aishwarya and Arjun Rampal, this film was written by Aishwarya’s mother named “Dil Ka Rishta” but it was not very successful.

इनकी पढाई मुंबई में हुई आरंभिक शिक्षा आर्य विधा मंदिर हाई स्कूल से हुई . फिर इन्होंने जय हिन्द कॉलेज से एक वर्ष की इंटरमीडीएट पढाई की. इसके बाद डिजी रुपरल कॉलेज ज्वाइन किया और हायर सेकेंडरी की परीक्षा में 90 % अंक प्राप्त किए
He did his early education in Mumbai from Arya Vidha Mandir High School. Then he studied one year intermediate from Jai Hind College. After this joined Digi Ruparal College and got 90% marks in the Higher Secondary Examination.

इन्होंने 5 वर्ष की आयु में भारतीय शास्त्रीय नृत्य और संगीत सीखना शुरू कर दिया था. पहले ये मेडिकल लाइन में जाना चाहती थी,, परंतु फिर इन्होने आर्किटेक्ट बनने का निर्णय लिया और आर्किटेक्ट कॉलेज में एडमिशन लिया . लेकिन ग्लैमर की दुनिया से आकर्षित होकर फिर इन्होने मॉडलिंग का करियर चुन लिया और इसी दिशा में आगे बढ़ने का फैसला लिया. इस तरह अपने टेलेंट के बल पर आज इन्होने फिल्म जगत में अपनी एक अलग पहचान बनाई है.

Aishwarya Rai

He started learning Indian classical dance and music at the age of 5. At first she wanted to go to the medical line, but then she decided to become an architect and took admission in the architect college. But after getting attracted by the world of glamor, she chose modeling career and decided to move forward in this direction. In this way, on the strength of his talent, today he has made a different identity in the film world.

See also  “राम कपूर की जीवनी” (Biography of Ram Kapoor in Hindi)

पारिवारिक जानकारी संक्षिप्त में (Aishwarya Family Information) :

माता (Mother)ब्रिन्द्या राय ( रायटर ) – इनकी माता हाउसवाइफ है साथ ही रायटर भी है  इन्होने एक फिल्म भी लिखी थी “दिल का रिश्ता ”जो कुछ खास सफल नही हो पाई थी .
पिता (Father)कृष्णराज राय – ऐश्वर्या के पिता आर्मी बायोलॉजिस्ट थे, कैंसर के कारण इनकी मृत्यु हो गई, वे अपने बच्चो को बहुत हायर एजुकेशन देना चाहते थे, लेकिन एश ने मोडल बनना पसंद किया .
भाई (Brother)आदित्य राय ( बड़े भाई ) – इनके भाई नेवी में इंजिनियर है . इन्होने ऐश को लेकर एक फिल्म बनाई “दिल का रिश्ता” पर यह कुछ खास कमाल नही दिखा पाई .
पति (Husband)अभिषेक बच्चन- ऐश्वर्या के पति अभिषेक एक अभिनेता है, इन्होने कई फिल्मो में काम किया और फिल्म जगत में अपनी पहचान बनाई .
पुत्री (Doughter)आराध्या बच्चन – अभिषेक और ऐश की बेटी आराध्या बचपन से ही चर्चा में रही रही एक स्टार किड होने के कारण इनसे सभी को बहुत उमिद्दे है .
ससुर (Father in law)अमिताभ बच्चन ऐश्वर्या के ससुर अमिताभ बच्चन महानायक है ये एक एक्टर होने के साथ राजनीती में भी अपने कदम रख चुके है अमिताभ ऐश की बहुत फ़िक्र करते है, अमिताभ ने बताया की वे अपने घर की महिलाओ के लिए बहुत चिंतित रहते है, ऐश जब तक घर नही आ जाती, वे उनका रास्ता देखते है .
सास (Mother in Law) जया बच्चन– ऐश्वर्या की सास जया बच्चन एक अभिनेत्री रह चुकी है इन्होने कई फिल्मो में काम किया है ये एक सफल अभिनेत्री होने के साथ साथ एक केयरिंग सास भी है .
ननद (Sister in Law)श्वेता बच्चन नंदा – ऐश्वर्या की ननंद श्वेता नन्दा एक नोवल रायटर है इनकी शादी हो चुकी है और ये अपने परिवार और बच्चो के साथ सुखी जीवन जी रही है . ऐश्वर्या और श्वेता ननंद भाभी होने के साथ अच्छे दोस्त भी है .
Aishwarya Rai

मेरिज लाइफ (Marriage Life) :

ऐश्वर्या और अभिषेक  फिल्म जगत की जानी मानी हस्ती है , इन दोनों के मिलने और शादी करने की कहानी जानने की उत्सुकता हर व्यक्ति के मन में है, ये वर्ल्ड की फेमस जोडियो में से एक है . इनका ऐसा मानना है कि जोड़िया भगवान के यहाँ से बन कर आती है .

इन दोनों की पहली मुलाकात सन 2000 में   “ ढाई अक्षर प्रेम के ” के सेट पर हुई , इस फिल्म के बाद इन्होने अगली फिल्म 2003 में  “ कुछ ना कहो ” की . तब ये दोनों केवल अच्छे दोस्त थे और दोस्त की तरह एक दुसरे से मिलते जुलते थे. जब सलमान और ऐश्वर्या के बीच विवाद हुआ था और सलमान ने ऐश्वर्या को अपशब्द कहे और ये दोनों अलग हो गए थे. इस दौरान अभिषेक और करिश्मा अलग हुए थे

See also  Michael Jackson Success Life Story In Hindi | Biography

नेट वर्थ और अन्य जानकारी (Aishwarya rai bachchanNet Worth ) :

ऐश्वर्या फिल्म जगत की पसंदीदा अभिनेत्री है , ये फिल्मो में काम करने के लिए एक अच्छी रकम लेती है. इन्होंने अपने जीवन में बहुत शोहरत और पैसा कमाया है और कई चैरिटी का काम भी किया है . इनकी संपत्ति और प्रति फिल्म आय नीचे टेबल में दी गई है .

आय (Salery) 9 – 10 करोड़ प्रति फिल्म 
कुल संपत्ति (Net Worth)$35  मिलियन
ऐश्वर्या की पिछले कुछ वर्ष की वार्षिक आय
साल 20122 करोड़
साल 20132.8 करोड़
साल 20143 करोड़
साल 20158 करोड़
साल 201610 करोड़

ऐश्वर्या के बारे में कुछ बातें (Some other information about Aishwarya):

Aishwarya Rai
  • ऐश्वर्या ने 1994 में मिस इंडिया और मिस वर्ल्ड बनी और विश्व सुन्दरियों की सूचि में शामिल हुई .
  • ये इंडियन फिल्म जगत में कन्टेपररी डांस करने वाली पहली एक्ट्रेस है. 1991 में ऐश्वर्या को यू एस एडिशन की वोग मैगज़ीन में जोड़ा गया 
  • पहले इनका मन मेडिसिन के क्षेत्र में करियर बनाने का था , फिर इनका मन परिवर्तित हो गया और आर्ट के रहेजा कॉलेज में एडमिशन लिया और आर्किटेक्ट की पढाई की .
  • वर्ल्ड वाच रिकॉर्ड के सर्वे के अनुसार वर्ल्ड की दुसरे नम्बर की सबसे ज्यादा देखे जाने वाली ब्रांड एम्बेसडर है .
  • इन्हें रिस्ट वाच कलेक्ट करना पसंद है . नीदरलैंड में एक टुलिप फुल के एक प्रजाति का नाम ऐश्वर्या राय दिया गया है.

नृत्य एवं संगीत

Related : Abhishek Bachchan Biography

  • ये भारत के पीटा ( पीपल ऑफ़ एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल ) की समर्थक है और ये यू एन माइक्रो क्रेडिट की स्पोक परसन है .
  • इन्होने अपनी खूबसूरत आँखे भारत के ऑय बैंक एसोसिएशन को म्रत्यु के बाद डोनेट करने का फैसला लिया है .
  • इन्होंने पांच साल तक क्लासिकल नृत्य एवं संगीत सीखा है . इनका पसंदीदा विषय जूलॉजी है और इन्हें कोक्रोचेस से डर लगता है
  • 2004 में टाइम्स मैगजीन्स के द्वारा इन्हें वर्ल्ड के 100 सबसे प्रभावशाली व्यक्ति के लिए वोट दिया गया है .
  • इन्होने 9 वी क्लास में पेंसिल के ऐड में काम किया है ये इनका पहला कमर्शियल रोल था. ये एक होनहार विद्यार्थी रहीं जो हमेशा 90 % स्कोर करती थी .
  • 12 वी क्लास में इनके इंग्लिश प्रोफेसर ने इन्हें फैशन मेग्जिन के लिए फोटोशूट कराने के लिए कहा क्युकि वे फोटोजर्नलिस्ट थे और ऐश्वर्या का फेस फोटोजेनिक था , परंतु वे पढाई पर ध्यान देना चाहती थी .
  • फेमस होने से पहले इन्होने अपनी आवाज टीवी सीरियल में वोइस डबिंग के लिए प्रयास किया, पर ये इसमें असफल रही . जूलिया रॉबर्ट ऐश्वर्या की तारीफ में कहते है के ये वर्ल्ड की सबसे खुबसूरत महिला है

ऐश्वर्या की पसंद (Aishwarya Likes And Dislikes ) :

इनके कई फेन है जो इनके हर पसंद और नापसंद की जानकारी प्राप्त करना चाहते है इसलिए इस सूचि में इनकी पसंद के बारे में जानकारी दी गई है .

See also  “राजेंद्र प्रसाद की जीवनी”(Biography of Rajendra Prasad in Hindi)

Related : Kareena Kapoor Biography

खाना (Food)चिकन करी और चोकलेट्स
एक्टर (Actor)अमिताभ बच्चन , राज कपूर
एक्ट्रेस (Actress)नरगिस
फिल्म (Film)हॉलीवुड़ – केसब्लांका ( 1942 )
किताब (Book)पाउलो कोएल्हो –  द अलकेमिस्ट
रंग (Color)ब्लैक , ब्लू , सफ़ेद
जगह (Destination)फ्रेंस , दुबई , साउथ अफ्रीका
कार (Car)ऑडी ए 8
परफ्यूम (Perfume)हैप्पी बाय क्लिनिकुए

अभिषेक बच्चन :

अभिषेक और ऐश्वर्या की मुलाकात फिल्म ढाई अक्षर प्रेम के से शुरू हुई और फिर ये अपने अपने करियर में व्यस्त हो गए.  जब ऐश्वर्या सलमान से ब्रेकअप कर चुकी थी तब अभिषेक का भी करिश्मा से रिश्ता टुटा था और इनदोनो को ही साथी की जरुरत थी. इस दोरान इन्होने फिल्म बंटी और बबली में एक गाना फिल्माया था और ये दोनों एक दुसरे के करीब आ गए और इनकी प्रेम कहानी की शुरुआत हुई.

Related : Nita Ambani biography

ऐश्वर्या एक सफल अभिनेत्री है इन्होने कई अच्छे किरदार निभाए है  इसके साथ समाज के हित के लिए कई संस्थाओ में भी योगदान दिया है. हमारी आशा है ये इसी तरह सफल रहे और कई बेहतर किरदार प्राप्त करे . रियल लाइफ में भी ये एक अच्छी इन्सान है और अपने हर किरदार को बखूबी निभा रही रही है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *