गरेना फ्री फायर जिसे फ्री फायर battleground तथा फ्री फायर के नाम से भी जाना जाता है। यह एक लड़ाई का गेम है। इस गेम तो सिंगापुर की एक कंपनी 111 डॉट्स स्टूडियो ने बनाया है। वर्ष 2019 में यह विश्व का सबसे ज्यादा डाउनलोड किये जाने वाला गेम था। अपनी लोकप्रियता के कारण इस गेम को वर्ष 2019 में गूगल प्ले स्टोर के द्धारा “सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय वोट गेम” का अवार्ड भी दिया गया था। मई 2020 तक फ्री फायर गेम के 80 मिलियन उपयोगकर्ता मौजूद थे। 

फ्री फायर किस देश का गेम है:-

इस गेम को सिंगापुर में बनाया गया है अतः यह सिंगापुर देश का गेम है। गरेना नाम की सिंगापुर की कम्पनी ने इस गेम को बनाया है। यह कम्पनी गेमिंग के साथ-साथ  eCommerce, डिजिटल फाइनेंस का भी काम करती है।   पूरे विश्व में इस गेम के 450 मिलियन से भी ज्यादा रजिस्टर्ड यूज़र्स है। 

फ्री फायर गेम के लॉन्च से पहले ही PUBG लॉन्च हो चुका था जो की इस गेम की तरह ही रॉयल बैटल गेम है। इन दोनों गेम में बहुत प्रतिस्पर्धा थी। 

फ्री फायर गेम किसने बनाया :-

गरेना कम्पनी के फाउंडर Forrest Li एक रॉयल बैटल गेम बनाना चाहते थे। इसके बाद ही 2017 में फ्री फायर गेम का डेवलपमेंट शुरू हुआ। गरेना की दो छोटी कम्पनी 111 डॉट्स स्टूडियो तथा ओमन स्टूडियोज ने बनाया ने इस गेम मुख्य भाग का डेवलपमेंट किया। 

कुछ ही समय बाद इस गेम का बीटा version लॉन्च कर दिया गया। इसके बीटा version के बाद इस गेम को 30 सितम्बर 2017 को पूरे विश्व में लॉन्च कर दिया गया। 

फ्री फायर गेम का मालिक कौन है:-

गरेना नाम की कंपनी जिसने की फ्री फायर बनाया है की स्थापना वर्ष 2009 में की गई थी। इस कम्पनी के द्धारा अब तक 30 से ज्यादा गेम्स का निर्माण किया जा चुका है। ऑनलाइन गेमिंग की दुनिया में यह एक मशहूर कम्पनी है। 

https://desibabu.in/wp-admin/options-general.php?page=ad-inserter.php#tab-2

इस गेम के मालिक Forrest Li है। इनके द्धारा ही सबसे पहले इस गेम को बनाने का निर्णय लिया गया था। फ्री फायर गेम के लॉन्च होने के बाद गरेना कम्पनी की लोकप्रियता कई गुना बढ़ गई है। 

फ्री फायर को खेलने का तरीका:-

यह एक ऑनलाइन खेले जाने वाला गेम है जिसे तीसरे व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य में खेला जाता है। इस गेम में 50 लोग होते है तथा वे एक टापू पर गिरते है। यहाँ उन्हें विभिन्न उपकरण और हथियार मिलते है जिसका उपयोग वो अन्य गेम प्लेयर्स को मरने में करते है। 

विमान के द्धारा खिलाडी टापू पर कही भी गिर सकते है। खिलाड़ियों का अंतिम उद्देश्य अन्य खिलाड़ियों को मरना ही होता है तथा यह सुनिश्चित करना होता है की वो एकमात्र जीवित बचे है। खेल के मानचित्र पर उपलब्ध सुरक्षित स्थान धीरे-धीरे घटता रहता है। जो की एक सीमित क्षेत्र में खिलाड़ियों को खेलने पर मजबूर करता है। 

फ्री फायर को मोबाइल में स्थापित करने का तरीका:-

यह गेम लगभग 500 MB साइज का है अतः इसको अपने फ़ोन में स्थापित करने से पूर्व आपको अपने फ़ोन में आवश्यक स्पेस सुनिश्चित कर लेना चाहिये।  निम्न चरणों के द्धारा आप अपने मोबाइल में इस गेम को फ्री में स्थापित कर सकते है –

सर्वप्रथम अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर/एप्प स्टोर को ओपन कर ले। 

सर्च ऑप्शन में “फ्री फायर ” लिख कर सर्च करे। 

अब लिस्ट में से गरेना फ्री फायर पर क्लिक करे। इसके बाद install बटन पर क्लिक करे, इससे फ्री फायर आपके मोबाइल में स्थापित हो जायेगा।  अब ओपन बटन पर क्लिक करके गेम को चालू कर सकते हो। 

आशा है फ्री फायर गेम के सम्बंधित सभी जानकारी आपको प्राप्त हो गई होगी। अगर भी ऑनलाइन बैटल गेम खेलने का शौक रखते है तो अपने डिवाइस में फ्री डाउनलोड करे और खेलना शुरू कर दे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *