हम आपके लिए लाये हैं “Sandeep Maheshwari Quotes in Hindi” आशा करता हूँ की ये आपको जरूर पसंद आएँगी

 

Sandeep Maheshwari Quotes in Hindi
Sandeep Maheshwari Quotes in Hindi

जो कर्म आपको अंदर से Strong करता है वो अच्छा कर्म है जो आपको अंदर से Weak करता है कमजोर करता है वो सब बुरे काम है ।


पूरी दुनिया को लग रहा था आप हार मान जाओगे, पूरी दुनिया को लग रहा था आप fail हो जाओगे, पूरी दुनिया को लग रहा था आप किसी काम के नहीं हो और फिर भी आप कुछ ऐसा कर जाओ कि पूरी की पूरी दुनिया के लिए, सिर्फ अपनी फॅमिली के लिए नहीं, अपने फ्रेंड्स के लिए नहीं, इस पूरी दुनिया के लिए एक inspiration बन जाओ, उसको सक्सेस बोलते है.


ये दुनिया बदलेगी, क्योंकि यह भी होना आसान है.


आपके जीने की वजह बहुत बड़ी होनी चाहिए, अगर वो बड़ी है तो वो अपने आप ही आपसे बड़े-बड़े काम करवाते चली जाएगी.

https://desibabu.in/wp-admin/options-general.php?page=ad-inserter.php#tab-2

टैलेंट की अपनी एक लिमिट है, goal setting की अपनी एक लिमिट है, मोटिवेशन जो की बाहर से अन्दर की तरफ आ आता है उसकी एक लिमिट है लेकिन inspiration जो अन्दर से बाहर की तरफ जा रहा है न उसकी कोई लिमिट नहीं है.


प्रॉब्लम में ही सलूशन छुपा होता है, हर बीमारी का इलाज कही बाहर नहीं होता है, उसी बीमारी में होता है, जैसे ही उस बीमारी का कारण समझ आता है, वही पर उसका इलाज छुपा होता है.


Risk नाम की कोई भी चीज़ इस दुनिया में है ही नहीं ।


तप क्या है? तप वो है कि ऐसा काम करना जो इस समय इस दुनिया में मानवता के लिए, इस पूरी दुनिया के लिए करना जरुरी है, उसमे आपको चाहे कितना भी दर्द हो रहा है, अगर आप वो कर रहे हो तो तप है नहीं तो अगर आप अपने सेल्फिश इंटरेस्ट के लिए कर रहे हो तो वो तप नहीं ढोंग है.


जब आपके अन्दर आ जाये की मुझे यह करना है, कितनी भी मुश्किले आने दो मुझे करना है तब पता होगा की अगर मैं यह कर सकता हु, तो मैं यह भी कर सकता, मैं यह भी कर सकता वो भी कर सकता हूँ मैं सब कर सकता हूँ


मेरे सारे सेशन का सार बाहर की दुनिया से नहीं, अन्दर की दुनिया से कैसे लड़ना है.


मैं सब सेमिनार फ्री में करता हूँ, बस जिस दिन आप जिंदगी में आगे बढ़ जाओ तो एक भूखे का पेट भर देना मेरे पैसे मुझे मिल जाएगे.


Fear को Overcome करने का सिर्फ एक ही तरीका है Action, जिस काम से डर लगता है उसे कर दो और कोई दूसरा तरीका नहीं है ।


 

अरे जो सोये हुए हो, डरे हुए हो, बैठे हुए हो उठो, खड़े हो आगे बढ़ो.


आप जो सोचते है वो आप बन जाते है ।


जिसकी Awareness (जागरूकता) जितनी ज्यादा उसकी Possibilities (संभावनाएँ) उतनी ज्यादा, वो सिर्फ एक काम में नहीं वो किसी भी काम में हाथ डालेगा वो Successful हो जायेगा, किसी भी काम को बहुत जल्द सिख सकता है किसी भी काम में बहुत जल्द आगे बढ़ सकता है ।


सच कहू तो मुझे कभी भी डर नहीं लगता क्योंकि मैं यह मानता हूँ की I am the great


हमेशा याद रखो, आप अपनी प्रॉब्लम से कई गुना बड़े हो.


जिसका Desire जितना बड़ा है उसकी Success उतनी ही बड़ी है ।


आपको हमेशा खुश रहना है, अब सवाल यह उठता है कि खुश कैसे रहे, जब भी आप लाइफ को पॉजिटिव साइड से देखते हो आप खुश होते हो और जब भी आप लाइफ को नेगेटिव साइड से देखत हो आप दुखी होते हो.


या तो अपने दिमाग को कण्ट्रोल करो, नहीं तो यह तुम्हे कंट्रोल करेगा.


जिसको पता है कि जो काम मैं क्या कर हर हूँ वो क्यों कर रहा हूँ, जिसको यह पता है कि क्या कर रहा हूँ, जिसको यह पता है कि कैसे करना तो उसको कोई क्या हिलाएगा.


हर रोज अपने आप से यह सवाल करो की अभी मैं क्या सिख रहा हु, और इस तरह से हर वक्त सिखने की अपनी आदत बना लो


2 इंजिनियर है, एक है जो सिर्फ रट्टा मार रहा है, एक है जो इस फंडे को समझ रहा है, जिसको फंडा समझ आ गया वो किसी भी प्रॉब्लम को ठीक कर सकता है लेकिन जिसने रट्टा मारा वो केवल एक ही प्रॉब्लम को ठीक कर सकता है.


यह बात अच्छी तरह से समझ लो कि आपका किसी भी इन्सान के अन्दर जिस भी आदत पर ध्यान जाता है आप वैसे ही बनते जाते हो.


हमें यह सोच बदलनी होगी कि अगर यह मेरा जो बच्चा है, उसका इन टॉप कॉलेज में एडमिशन हुआ तो इसका मतलब अच्छा है, उसकी लाइफ बन गई और अगर नहीं होता तो उसकी लाइफ बिगड़ गई.


या तो किसी बड़े छाते के निचे खड़े हो जाओ और खुद ही वो छाता बन जाओ यानी खुद पावरफुल बन जाओ


इस दुनिया में ग्रेटेस्ट व्यक्ति वो है जो अपने काम में पूरा 100% लगा देता है.


जब आप किसी इन्सान के साथ में कोई भी कोर्स शुरू करते है, और कुछ सालो बाद आपका दोस्त कहा का कहा पहुच गया आप वही के वही रह गए, तो ऐसी स्थिति में बजाये जलने के उस दोस्त के जानने की कोशिश करे की ऐसा क्या वो जनता है जो आप सिखने से रह गए


अगर इस दुनिया से आप डिजायर निकल दो लोगो के दिलो में से, क्या होगा? सब कुछ रुक जाएगा एक दिन के अन्दर-अन्दर.
2 तरह की चॉइस है आपके पास में, कि मुझे जिंदगी को काटना है या मुझे जिंदगी को जीना है.


बिज़नस में और चेस में ज्यादा फर्क नहीं है.


डिजायर चुनना है तो बड़े से बड़ा चुनो ना, बड़े से बड़ा..!! इस दुनिया का सबसे बड़ा.


अगर आपने अपनी आदते बदली, तो आपकी जिंदगी भी बदलेगी, नहीं तो आपकी जिंदगी में वही होगा जो हमेशा से होता आया है.


हर एक के अन्दर कोई न कोई शक्ति है, जो इस पूरी दुनिया में किसी में नहीं है, बस तुम्हे उस शक्ति को जानना है.


अगर इस दुनिया में कोई भी काम है जो आप दिल से करना चाहते हो उस काम को इस दुनिया में एक भी ऐसा इंसान है जो कर रहा है तो आप भी खेल खेल में उस काम को कर सकते हो ।


यह जिंदगी एक के बाद एक बॉल के रूप में अवसर देती है, अगर अवसर छुट जाये यानी बॉल छुट जाये तो हमारा ध्यान दूसरी बॉल पर होना चाहिए.


आपकी जिंदगी के बारे में सबसे अच्छा आपके पेरेंट्स के अलवा कोई नहीं सोच सकता.


 

यह महत्व नहीं रखता है की आप बहार से लोगो को क्या बोल रहे हो, महत्व रखता है कि आप अपने आप को अन्दर ही अन्दर क्या समझते हो
अपनी सोच का जो सेण्टर पॉइंट है वो यह रखो कि क्या कुछ ऐसा हो सकता है कि मेरी लाइफ में चाहे कुछ भी हो जाये लेकिन दुःख न हो सिर्फ खुशिया हो, मैं कहता हूँ हां ऐसा हो सकता है, उसके लिए आपको हाइपर एक्टिव बनना होगा यानी हर वक्त प्रेजेंट मोमेंट में जी कर कुछ न कुछ सीखना होगा बजाये हर वक्त दिमाग में कुछ न कुछ सोचने के


जीतेगा वो End में जो चलता रहेगा हर Situation (परिस्थिति) में ।


जरा इन्टरनेट पर लोगो के बारे में पढो, ऐसे-ऐसे लोग मिल जायेंगे जिनको स्कूल में घुसने तक का माना कर दिया था पर आज वही लोग हिस्ट्री बदल गये, और आप ऐसे स्टूडेंट हो कि केवल अच्छी कॉलेज न मिलने से दुखी हो रहे हो.


Life में आगे बढ़ने के लिए सबसे जरूरी चीज क्या है? के आपको खुद की नज़रों में उठना है जो इंसान खुद की नज़रों में उठ गया वो दुनिया की नज़रों में तो अपने आप ही उठ जाएगा ।


आप चाहे डॉक्टर, बनने वाले हो, इंजिनियर बनने वाले हो, उस हद तक अपने काम में एफर्ट दाल दो जितना आज तक पूरी दुनिया में किसी ने नहीं लगाया हो.


दर्द को सहना पड़ता है दुखों को सहना नहीं पड़ता दुःख को सिर्फ समझना पड़ता है ।


में काम करुँगा कोई भी काम कैसा भी काम अगर Job नहीं मिल रही 10 जगह गया Job नहीं मिली 100 जगह जाऊँगा, 1000 जगह जाऊँगा, 5000 जगह जाऊँगा Job मिल ही नहीं रही अरे कोई बात नहीं चाय बेचने की दुकान लगा लूँगा खाली नहीं बैठूंगा किसी भी हालत में


इस दुनिया में असफल इन्सान से भी सीखे और सफल इन्सान से भी, असफल व्यक्ति से उसके असफल होने का और सफल व्यक्ति से उसके सफल होने का कारण.


जितना आप बुराई को देखोगे उतना दुखी होगे, और जितना आप दुखी होगे उतने ही दुसरो को दुखी करोगे.


अगर आपके पास में उतना मिल गया है जितना आपको चाहिए और उससे थोड़ा सा ज्यादा है तो उसको शेयर करना शुरू कर दो जबतक यह नहीं करेंगे खुशी जिसकी में बात कर रहा हूँ उसके आसपास तो जाना दूर की बात है उसकी झलक भी नहीं देख पाएंगे ।


अपने अंदर की आवाज़ सुनो क्योंकि जो आप मान लेते है वो आज नहीं तो कल बन जाते है ।
अगर Boring जगहों पर हमें Mind टिकाना आ गया तो Interesting जगह पर टिकाना तो खेल है भाई ।


अरे मिलेगा भाई इतना मिलेगा जितना आप सपने में भी सोच नहीं सकते खिलाड़ी तो बनो अपने Field के पक्के खिलाड़ी तो बनो ।


आप कोई पैसा manufacturing करने वाली मशीन नहीं हो जो पुरे दिन 6-7 घंटे काम करके महीने के कुछ अमाउंट में पैसे बनाते हो, आप एक इन्सान और इन्सान सोच कर कुछ नया करने की काबिलियत रखता है


इस दुनिया में जो सबसे बड़ी Power है सबसे बड़ी Power वो है Desire की Power ।


विडियो गेम खेलते है हम, उसमे क्या पहले ही दिन में जब आप खेल रहे होते हो आप एक्सपर्ट हो जाते हो, पहले ही लेवल से 10वे लेवल पर पहुच जाते हो, नहीं पहुचते आप गेम में बार-बार गिरते हो, फिर पहले लेवल से शुरू करते है ऐसे करके बेटर करते जाते हो, और आखिर में 10वे लेवल पर पहुच जाते हो, उसी तरह गेम और जिंदगी में केवल एक ही फर्क है कि गेम में एक एंड आ जाता है लेकिन जिंदगी मे कोई एंड नहीं है आगे बढ़ते रहो.


अगर आपको लगता है कि आपका दिमाग पढाई में सही से नहीं कर सकता, आपकी रूचि नहीं है, आपकी रूचि बिज़नस में है तो बिज़नस ही करे और अगर आपको लगता है कि पढने में आपको मज़ा आता है केवल दिखने के लिए नहीं बल्कि आपकी रूचि है तो आपके लिए पढाई करने के अलवा और कोई बेटर आप्शन हो ही नहीं सकता


दुनिया को आप तब तक नहीं बदल सकते जब तक आप खुद को नहीं बदलोंगे


एक Event में Fail होने से Life में Fail नहीं होते, एक Event का End Life का End नहीं है भाई ।


जितना आप प्रकति से जुड़ते जाओगे, उतना अच्छा एहसास करोगे.


आपकी will power के आगे दुनिया की कोई भी ताकत टिक नहीं सकती.


Maditation करनी नहीं है ध्यान करना नहीं है, ध्यान देना है उसको बोलते है Real Maditation ।


बाकि सब मर जाता है लेकिन वो inspiration नहीं मरती, वो अन्दर ही अन्दर जलती रहती है.


सक्सेस मिलता है फेलियर मिलता है, क्या फर्क पड़ता है, पैसा आता है जाता है क्या फर्क पड़ता है, पिछले हजारो लाखो करोड़ो सालो में देखलो मेरे को एक भी ऐसा इन्सान दिखा दो जिसने कुछ पैसा कमाया हो या कोई चीज बनाई हो और अभी भी वो जिन्दा हो, चाहे वो चीज या इन्सान हो, न चीज रहती है न इन्सान रहता है, न यह बॉडी रहती है.


जिसको सवाल करने की आदत है वो चाहे किसी भी फ़ील्ड में जाएगा वो कामयाब हो जाएगा.


कोई भी किसी से कम नहीं है, जैसा वो सोच रहा होता है वैसा ही वो बन रहा होता है.


मेरा Mission क्या है के India के अंदर और इस पूरे World के अंदर Unlimited Leaders खड़े करूँ ।


जिस नज़र से आप इस दुनिया को देखेंगे ये दुनिया बिल्कुल आपको वैसी ही दिखेगी ।


तो ये मेरा Mission है की आप ही में से निकल कर के कुछ लोग तेज़ी से आगे बढ़ जाए तेज़ी से Successful हो पाए कुछ ऐसा कर पाए की वो सिर्फ अपनी Problem Solve ना करे बल्कि इस देश की भी Problem को Solve कर दे ।


दुनिया आपको चढाएगी और कभी गिराएगी, दुनिया का काम ही यही है, बस आपको इन सब बातो का कोई भी फर्क नहीं होना चाहिए


जिसमे रूचि है वो करो, जब आपको पता है कि इस रेस में आप जरुर हारेंगे तो उस रेस में भाग ही क्यों ले.


भागने में Risk है, रुके रहने में तो उससे भी बड़ा Risk है तो करना क्या है? धीरे धीरे चलते रहना है ।
स्टूडेंट के सुसाइड का कारण है की उन्हें यह समझा दिया गया है कि अगर टॉप कॉलेज नहीं मिली तो इसके अलावा सक्सेस होने का और कोई रास्ता है ही नहीं.


कोई इंसान अगर जिंदगी में कुछ करना चाहता है या कुछ बनना चाहता है तो उसको जाकर के ये बोलना तू ये नहीं कर सकता उसकी हिम्मत को तोड़ना उसकी उम्मीद को तोड़ना एक बहुत बड़ा पाप है ।


आप बिज़नस कर रहे हो, आप खुद ही Excited नहीं हो अन्दर से, तो दुसरे जो आपके साथ में जुड़े है आपके टीम मेम्बर कैसे Excited हो सकते है


हमेशा कुछ न कुछ सिखने के रास्ते पर अगर आप चलोगे, तो चलते-चलते आपको पता भी नहीं लगेगा, और सच बता रहा हु पता भी नहीं लगेगा कि कब आप लोग नार्मल इन्सान से सुपर इन्सान बन जाओगे.


अगर आपके अन्दर धेर्य है तो अपनी जिंदगी का हर फ़ेसला सही तरीके से ले सकते हो.


मैं इस दुनिया से चला जाऊँगा लेकिन मेरे जैसे लाखों लोग और आ जायेंगे सामने कोई और पागल होगा जो यहाँ पे ऐसा कुछ कर रहा होगा और ये दुनिया बदलेगी क्योंकि ये भी होना आसान है ।


Learning पे Focus करो Earning पे नहीं, Earning हमेशा Future में है Learning हमेशा Present Moment पे है Learning पे Focus करना है Earning पे नहीं ।


है भगवान तू ने मुझे जितना दर्द देना है दे, जीतने दुःख देने है दे, जितनी मुश्किलें देनी है दे लेकिन इसके साथ साथ में उस दर्द को सहने की ताकत दे ।


हिस्ट्री को उठा कर के देख लो आप पाओगे की जितने भी कामयाब लोग हुए है उनके पास में दुसरो से ज्यादा जवाब नहीं बल्कि दुसरो से ज्यादा अच्छे सवाल हुए है.


अगर आपके अंदर लड़ने की Spirit है तो आप जीत लोगे ।


जब भी आपको लोग बोलने लग जाए की आप पागल हो गए हो तो आप समझ जाना आप सही रास्ते पे है ।


कभी भी खाली मत बैठो, उस वक्त में वो भी सिख लो जिससे आपके करियर का सम्बन्ध नहीं है तब भी वो टाइम पास करने के लाख गुना बहतर होगा


अपने हर सेशन से पहले 15 से 20 मिनट के लिए मैं अपनी आँखे बंद कर लेता हूँ. और जब दिमाग पुरे तरीके से ब्लेंक हो जाता है, दिमाग में कोई विचार नहीं होते. तो अपने आप से एक सवाल करता हूँ: की अगर यह दिन मेरी जिंदगी का आखिरी दिन हो, और कैसे भी मुझे यह पता लग जाये की कल सुबह मैं नहीं उठाने वाला तो मैं आज क्या करुगा. तो मैं यह आप्शन चुनता हूँ कि उस आखिरी दिन में कुछ ऐसा कर जाऊ कि यह जानने के बावजूद भी की मैं कल सुबह नहीं उठाते वाला फिर भी आज चेन की नींद सो सकू.


अगर खुद आप अपनी नज़र में ग्रेटेस्ट बन गए, तो आपके जो एक्शन होगे आप जिस तरह से बोल रहे होगे, आपके साथ में जो लोग होगे उनको कुछ अलग ही नज़र आएगा, वो आपके साथ में मैगनेट की तरह चिपक जायेगे.


इस दुनिया में मैजिक नाम की कोई चीज नहीं है, सिर्फ खेल है


खाना जब तक आप पेट की भूख को मिटाने के लिए खा रहे हो तब तक वो अमृत है, और अगर खाना आप मन की भूख को मिटाने के लिए खा रहे हो तो वो जहर है.


मैं अपनी Energy बढ़ाने के लिए हर दिन तीन चीजें करता हूँ 1 – Daily Madition करता हूँ , 2 – Daily अच्छी Books पढ़ता हूँ , 3 – Daily कुछ अच्छी Positive बातें करता हूँ ।


छोटे से छोटा और बड़े से बड़ा हमारी कंपनी में ऐसा कोई काम नहीं है जो मैंने खुद अपने हाथ से ना किया हो ।


जिंदगी में कभी कुछ करना है तो सच बोल दो.


अपने आप से मुकाबला करते जाओ, वहा कोई भी रिस्क नहीं है, हारे तब भी आपकी जीत है और जीते तब भी.


ज्ञान को बढ़ा कर कभी भी अपना अहंकार नहीं बढ़ाये, यदि ऐसा करते हो तो तुम्हारी सिखने की उम्र ख़तम हो जाएगी


आज की date में इंडिया में इतनी opportunities है जिसकी कोई हद नहीं, बस यह सोच चाहिए कि जहा सारे लोग का ध्यान है वहा आपका नहीं होना चाहिए


मेरा मकसद है सिर्फ आपकी Life बदलने में नहीं बल्कि India की सारी की सारी Problem Solve करने में ।
मेरी inspiration क्या है, वही जो मेरे 12 स्टैण्डर्ड में आई थी कि मुझे कुछ करना है आज उस दिन को कई साल हो गए लेकिन ये अब तक गई नहीं


न भागना है न रुकना है बस चलते रहना है ।


सबसे बड़ा रोग क्या कहेंगे लोग ।


अपने अन्दर यूनिकनेस को डेवेलोप करो इससे क्या होगा कि धीरे-धीरे आपकी यह आदत बन जाएगी, जो फॉलो करने की आदत है वो बदल कर बन जाएगी अपने अन्दर की आवाज को सुन कर के कुछ नया करने की


कोशिश करो की अपने काम को इतनी हद आगे तक लेकर के जाओ की उस हद तक आज तक किसी ने न लाया और आगे भी किसी को लाने में बहुत जोर लगाना पड़े


आप चाहे जॉब करो, चाहे बिज़नस करो, एक स्किल ऐसी है जो आपके अन्दर होनी ही चाहिए, उसके बिना आप लाइफ में आगे नहीं बढ़ सकते, वो है कम्युनिकेशन स्किल


आप खुद को अपनी नज़र से नहीं देख रहे, दुनिया की नज़र से देख रहे, वो जो बोल रहे है वो आप मान रहे हो, एक बार आप अपने आप को खुदकी नज़र से देखो तभी आप जान पाओगे की आप एक्चुअल में क्या हो


जब लोग आपको कहे की आप यह नहीं कर सकते तो ना हमें चुप रहना है ना हमें लड़ना है, बस सवाल करना है कि मैं यह क्यों नहीं कर सकता? फिर देखो उसके कैसे पत्ते खुलते है.

More Quotes for You:

Imp: I wish you loved “Sandeep Maheshwari Quotes in Hindi” If you want to read more like “Sandeep Maheshwari Quotes in Hindi” then please like our facebook page and subscribe to kamkibate.