कैटरीना कैफ एक ब्रिटिश अभिनेत्री है. वह हिंदी फिल्मो में काम करती है. वह बॉलीवुड फिल्मो में अपनी भूमिकाओ के लिए जानी जाती है. अपने अभिनय कौशल से, उन्होंने बॉलीवुड में खुद को स्थापित किया है. वह भारत की सबसे अधिक भुगतान वाली अभिनेत्रियों में से एक है। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक मॉडल के रूप में की थी. उन्होंने कई मॉडलिंग असाइनमेंट प्राप्त किए. 2003 में, उन्होंने फिल्म ‘बूम’ से इंडस्ट्री में आने का मौका मिला लेकिन यह फिल्म एक महत्वपूर्ण और व्यावसायिक विफलता थी. उनकी हिंदी की खराब होने के कारण फिल्म निर्माता उन्हें कास्ट करने से हिचकिचा रहे थे। 2004 में, उन्होंने फिल्म “मैंने प्यार क्यों किया” में अभिनय किया. इस फिल्म से उन्होंने व्यावसायिक सफलता अर्जित की. उसके बाद, उन्होंने कई हिंदी फिल्मो में काम किया जैसे हमको दीवाना कर गए, वेलकम, युवराज, राजनीति, एक था टाइगर, धूम 3, जीरो और अन्य। वह कई अवार्ड्स की प्राप्तकर्ता है.

व्यक्तिगत जीवन:-

कैटरीना कैफ का जन्म 16 जुलाई 1983 को हांगकांग में हुआ था। उनके पिता का नाम मोहम्मद कैफ है, वह एक ब्रिटिश व्यवसायी हैं। उनकी माता का नाम सुजैन है, वह एक अंग्रेजी वकील और चैरिटी कार्यकर्ता है। उनके छ: बहने है जिनका नाम स्टेफ़नी, क्रिस्टीन, नताशा, मेलिसा, इसाबेल और सोनिया है और एक भाई है जिसका नाम माइकल कैफ है। जब वह छोटी थी तभी उनके माता-पिता का तलाक हो  हुआ, और उसके पिता संयुक्त राज्य अमेरिका चले गए। उसने कहा कि उसके पिता का कैटरीना कैफ या उसके भाई-बहनों पर कोई प्रभाव नहीं था, उनकी परवरिश उनकी माँ ने की थी। उन्होंने अपनी पढाई अपने स्थानीय आवास से पूर्ण की.

करियर:-

14 साल की उम्र में, उन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक मॉडल के रूप में की थी. उन्होंने हवाई में एक सौंदर्य प्रतियोगिता जीती, और एक आभूषण अभियान में अपना पहला मॉडलिंग असाइनमेंट प्राप्त किया। उन्होंने लंदन में पेशेवर रूप से मॉडलिंग की, फ्रीलांस एजेंसियों के लिए काम किया और लंदन फैशन वीक में नियमित रूप से दिखाई दीं। उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत फिल्म ‘बूम’ से की थी. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन, गुलशन ग्रोवर, जैकी श्रॉफ, मधु सप्रे और पद्मा लक्ष्मी मुख्य भूमिका में थे. फिल्म ‘बूम’ कान फिल्म फेस्टिवल में पहली बार स्क्रीनिंग हुई थी, और इस कार्यक्रम में भारी प्रचार किया गया था। फिल्म बूम एक व्यावसायिक और महत्वपूर्ण विफलता थी। 2004 में, उन्होंने तेलुगु फिल्म “मल्लीश्वरी” में अभिनय किया. उन्होंने इस फिल्म में एक राजकुमारी की शीर्षक भूमिका निभाई. उन्हें अपने अभिनय के लिए नकारात्मक समीक्षा के बावजूद, मल्लिसवारी एक लाभदायक उद्यम थी।

https://desibabu.in/wp-admin/options-general.php?page=ad-inserter.php#tab-2

2005 में, उन्होंने राम गोपाल वर्मा की राजनीतिक थ्रिलर फिल्म ‘सरकार’ में अभिनय किया. इस फिल्म में उन्होंने अभिषेक बच्चन की प्रेमिका की भूमिका निभाई। उसी साल, उन्होंने रोमांटिक कॉमेडी फिल्म “मैंने प्यार क्यों किया” में प्रमुख भूमिका निभाई. कैटरीना के अलावा, इस फिल्म में सलमान खान, सुष्मिता सेन और सोहेल खान भी थे. इस फिल्म में उनके प्रदर्शन की सराहना की गयी और इस फिल्म से हो उन्हें प्रसिद्धी मिली. उसके बाद, उन्होंने कई फिल्मो में अभिनय किया जैसे हमको दीवाना कर गए, बलराम बनाम थरादस (मलयालम), नमस्‍ते लंदन,  अपने , पार्टनर,  वेलकम,  रेस,  सिंह इज किंज,  न्‍यूयॉर्क,  ब्‍लू,  अजब प्रेम की गजब कहानी,  दे दना दन, राजनीति , तीस मार खान,  जिंदगी ना मिलेगी दोबारा,  मेरे ब्रदर की दुल्हन,  एक था टाइगर,  जब तक है जान,  बॉम्बे टॉकीज,  धूम 3,  बैंग बैंग !, फैंटम, फितूर,  बार-बार देखो,  जग्गा जासूस,  टाइगर ज़िंदा है,  न्यूयॉर्क में आपका स्वागत है,  ठग! हिंदोस्तान,  जीरो और भारत। उनके आने वाली फिल्म “सूर्यवंशी” है.

अवार्ड:-

कैटरीना को अपने बेहतरीन प्रदर्शन के लिए कई अवार्ड प्राप्त हुए है जैसे बिग स्टार एंटरटेनमेंट अवार्ड्स, इंटरनेशनल इंडियन फिल्म एकेडमी अवार्ड्स, स्क्रीन अवार्ड्स, स्टारडस्ट अवार्ड्स, स्टार गिल्ड अवार्ड्स, जी सिने अवार्ड्स, पीपल्स चॉइस अवार्ड्स इंडिया और अन्य।

“विद्या बालन की जीवनी” (Biography of Vidya Balan in Hindi)

“कियारा आडवानी की जीवनी” (Biography of Kiara Advani in Hindi)

“कंगना रनौत की जीवनी” (Biography of Kangana Ranaut in Hindi)

अन्य जानकारी:-

नाम कैटरीना कैफ
व्यवसाय मॉडल, अभिनेत्री
पर्दापण फिल्म- बूम (2003)
आयु 36 वर्ष (2019 के अनुसार)
ऊचाई इंच में 5’8
भार 56 कि.ग्रा.
बालो का रंग काला
आँखों का रंग भूरा
जन्मतिथि 16 जुलाई 1983
जन्मस्थान होन्ग कोंग
राष्ट्रीयता ब्रिटिश
धर्म इस्लाम
गृहनगर लंदन, यूनाइटेड किंगडम
स्कूल ज्ञात नही
विश्वविधालय ज्ञात नही
शिक्षा योग्यता ज्ञात नही
पिता का नाम मुहम्मद कैफ
माता का नाम सुजैन
बहन का नाम स्टेफ़नी, क्रिस्टीन, नताशा, मेलिसा, इसाबेल, सोनिया
भाई का नाम माइकल कैफ
वैवाहिक स्थिति अविवाहित
बॉयफ्रेंड सलमान खान (अभिनेता), रणबीर कपूर (अभिनेता)
शौक घूमना, पढना, पेंटिंग करना
पसंदीदा अभिनेता ऋतिक रोशन, सलमान खान, रोबर्ट पैटिनसन
पसंदीदा अभिनेत्री काजोल, माधुरी दीक्षित
पसंदीदा व्यंजन ग्रिल्ड सैंडविच, खीर, चॉकलेट केक
पसंदीदा कलर गुलाबी, सफ़ेद
पसंदीदा गंतव्य स्पेन, लंदन, इटली, दुबई
कुल आय 6 मिलियन (लगभग)

मैने आपके साथ “कैटरीना कैफ की जीवनी” साझा की है आपको यह पोस्ट कैसी लगी। कृपया हमे कमेंट करके जरूर बताये।