Biography Inspirational

Michael Jackson Success Life Story In Hindi | Biography

Michael Jackson Success Life Story In Hindi
Michael Jackson Success Life Story In Hindi

आज हम बात करने जा रहे हैं किंग ऑफ़ पॉप के नाम से प्रसिद Michael Joseph Jackson के नाम से प्रसिद जिन्हे हुम्हे आमतोर पर Michael Jackson के नाम से जानते है। आज Michael हमारे बीच में नहीं है लकिन वे आज भी अपने चाहने वाले के दिलो में जिन्दा है और उनकी दीवानगी का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते है की मरने के कई सालो के बाद भी वो Forbes की लिस्ट में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले सेलेब्रटी है।

जैक्सन ने अपनी music career में 13 बार Grammy Award और 26 बार american music award जीते। इसके अलावा उनके नाम 39 Guinness world record भी है। आपको जानकर हैरानी होगी की Michael के मरने की खबर गूगल को 10 sec में 8 लाख लोगो ने सर्च किया था और फिर हैवी ट्रैफिक की वजह से गूगल का सर्च इंजन क्रैश हो गया था।

दोस्तों एक सामान्य से परिवार में जन्म लेने वाले Michael की जिंदगी आज भी करोड़ो लोगो के लिए प्रेरणा का श्रोत है

Michael का जन्म 29 August 1958 को united states के gray नाम के शहर में हुआ था उनके पिता का नाम Joseph Walter Jackson था जो US स्टील कंपनी में काम करते थे और साथ ही साथ थोड़े पैसो के लिए एक छोटे से बैंड falcon Brand में गिटार भी बजाते थे।  Michael की माँ Katherine को भी म्यूजिक पसंद था और इसलिए उन्होंने शुरू से ही अपने बच्चो को म्यूजिक सिखने के लिए प्रोत्साहित करती थी।

Jackson अपने 3 बहनो और 5 भाइयो के साथ बड़े हुए और फिर आगे चलकर 1964 में बड़े भाइयो द्वारा मिलकर बनाये गए बैंड Jackson brothers band में शामिल हो गए। उस समय उनकी उम्र केवल 5 साल थी। Michael के band में आ जाने के बाद jackson brothers ने अपने बैंड का नाम बदलकर Jackson 5 कर दिया। उसके बाद Michael ने अगले कुछ सालो तक अपने भाइयो के साथ बहुत सारे क्लब में परफॉर्म किया। 1968 में Jackson brothers ने MOTOWN कंपनी के साथ कॉन्ट्रैक्ट कर लिया उसके बाद उनका पूरा परिवार gary से Loc Angeles शिफ्ट हो गया। अगले ही साल 1969 MOTOWN ने अपना पहला album THE JACKSON 5 लॉन्च किया जिसके सभी गानो को दर्शकों से बहुत अच्छा रिस्पांस मिला। इस एल्बम को रिलीज करते टाइम Michael केवल 11 साल के थे। अगले ही साल JACKSON 5 ने MOTOWN के साथ ही ABC एल्बम release  किया और इस एल्बम का i want you back हिट हो गया। यह गाना billboard के hot 100 में 1 position पर आ गया। लगातार 2 हिट के साथ 12 साल के Michael बहुत तेजी से फेमस होने लगे थे। अब Jackson फैमिली पर भी पैसो की बारिश हो चुकी थी और फिर वे बड़े से घर में California शिफ्ट हो गए।

1972 से 1975 तक Michael ने MOTOWN के साथ 4 सोलो album लॉन्च किये जिसमे Got to be there और BEN बहुत बड़ा हिट हुआ। फिर 1979 में Michael में epic के साथ अपना पहला सोलो एल्बम निकला जिसकी 7 मिलियन कॉपी बिकी लेकिन Michael की सबसे बड़ी सफलता 1982 में epic के साथ thriller एल्बम के साथ आयी। इस एल्बम ने अकेले Michael को 7 Grammy और 8 american awards के साथ-साथ बहुत सारे अवार्ड दिलवाये। यह उस समय का सबसे बेस्ट album बन गया। इस एल्बम ने 65 million copies की बिक्री की और अमेरिका में उसे double demand का possession दिया गया। बस यही से Michael ने कभी भी पीछे मुड कर नहीं देखा और अपने लाइफ टाइम में 39 Guinness world record, 13 Grammy awards, Grammy lifetime achievement award, 26 american music awards, 18 world music awards और काफी सारी उपलब्धि हासिल की।

पर्सनल लाइफ की बात करे तो उन्होंने 2 बार शादी की। पहली शादी 1994 में Lisa Merie साथ की जो 2 साल चली। फिर अगले शादी साल 1997 में उन्होंने अपनी फ्रेंड Debbie Rowe से की। Debbie से दो बच्चे हुए। फिर यह शादी भी ज्यादा दिन नहीं चली। फिर कुछ सालो के बाद वे अलग हो गये।

Michael की जिंदगी एक तरफ कामयाबी की लम्बी दास्ताँ सुनाती है और दूसरी तरफ विवादों से घिरी हुई है। 1994 में उन पर एक बच्चे के योन शोषण का आरोप लगा तो उनकी छवि को काफी नुकसान पहुंचा। उन्होंने अपने लुक को बदलने के लिए बार बार प्लास्टिक सर्जरी का सरहा लेना पड़ा। 25 जून 2009 को उन्हें दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया लकिन दोस्तों Michael दुनिया से विदा हो चुके है लकिन लोगो के दिलो में वे आज भी जिन्दा है। आज भी वो बिकते है उनकी सालाना कमाई 16 करोड़ $ है। Michael ने यह कर दिखा दिया की अगर हमने दिल से कुछ चाह लिया तो कुछ भी असंभव रह जाता।

अन्य उपयोगी लेख: