Biography Inspirational

Neymar Jr Biography in Hindi

Neymar Jr Biography in Hindi
Neymar Jr Biography in Hindi

आज के समय में फुटबॉल के स्टार खिलाड़ियों बात करते हैं तो उनमें रोनाल्डो और Lionel Messi के बाद Neymar का नाम आता है। Neymar da Silva santos junior जिसको लोग Neymar के नाम से जानते हैं एक बेहतरीन ब्राजीलीयन फुटबॉलर है। स्पेनिश क्लब एफसी बार्सिलोना और ब्राजील की राष्ट्रीय टीम के लिए खेलते हैं।

दूसरे खिलाड़ियों की तरह ही Neymar का खेल भी गलियों से शुरू हुआ लेकिन उनके पिता भी एक प्रोफेशनल फुटबॉलर  थे जिन्होंने फुटबॉल सिखाने में उनकी पूरी मदद की और Neymar बहुत ही कम उम्र में फुटबॉल के एक अच्छे खिलाडी बन गए। Neymar ने सिर्फ 17 साल की उम्र में प्रोफेशनल तौर पर डेब्यू किया और डेब्यू करने के महज 2 सालों के बाद 2011 और 2012 में उन्होंने साउथ अमेरिकन फुटबॉलर ऑफ द ईयर का अवार्ड अपने नाम कर लिया। इसके अलावा भी उन्होंने अभी तक बहुत सारे रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं लेकिन उन सभी बातों को जानने से पहले हम Neymar के जीवन को शुरू से जानते हैं।

Neymar का जन्म 5 फरवरी 1992 को ब्राजील के mogi das cruzes जगह पर हुआ था। उनके पिता का नाम Neymar Santos Sr। और मां का नाम Nadin Santos है और जैसा कि मैंने पहले ही बताया कि Neymar के पिता भी एक प्रोफेशनल फुटबॉलर थे जिसकी वजह से फुटबॉल Neymar ने अपने पिता से ही सीखा है। Neymar ने अपने फुटबॉल के लिए कैरियर का पहला कदम 2003 में सिर्फ 11 साल की उम्र में रख दिया था जब उन्हें ब्राजील के Santos FC youth team में शामिल किया गया। कुछ साल FC youth team में बिताने के बाद 2009 में उन्हें इसी क्लब के सीनियर टीम के लिए साइन कर लिया गया और इस तरह उन्होंने 17 साल की उम्र में प्रोफेशनल तौर पर डेब्यु किया और देखते ही देखते वह अपनी टीम के एक शानदार गोल स्कोरर बन गए।

उन्होंने FC santos के लिए कुल 225 में से 136 गोल किए। आपको ये भी बता दूं कि 14 साल की उम्र में उन्हें स्पेन के क्लब रियल मेड्रिड की तरफ से खेलने का ऑफर भी दिया गया लेकिन ब्राजील में उनके अद्भुत टैलेंट की वजह से उन्हें ज्यादा पे करते हुए अपने क्लब में रोक कर रखा और आगे भी क्लब की तरफ से खेलते हुए Neymar ने शानदार प्रदर्शन किया। दिन-ब-दिन Neymar का खेल निखरता जा रहा था जिसे आगे चलकर बड़े बड़े फुटबॉल क्लब उन्हें साइन करने के लिए आपस में भिड़ गए और आखिरकार Neymar ने 27 मई 2013 को 76 मिलियन ट्रांसफर अमाउंट पर बार्सिलोना की तरफ से खेलने का कॉन्ट्रैक्ट साइन किया। 2014 फीफा वर्ल्ड कप में Neymar ब्राजील के प्रमुख खिलाड़ी थे और उनकी टीम छटवे विश्वकप की तलाश में थी लेकिन इस टूर्नामेंट में चार बार खेलने के बाद में Neymar कोलंबिया के खिलाफ क्वार्टर फाइनल में घायल हो गए इसकी वजह से वे जर्मनी के खिलाफ सेमीफाइनल में नहीं खेल सके और ब्राजील उस सेमीफाइनल में बुरी तरह हार गया लेकिन Neymar ने इंजरी से उभरते हुए  जल्द ही शानदार वापसी की और 2014-15 में बार्सिलोना के लिए 40 गोल दागे।

अभी तक की बात करें तो फुटबॉल क्लब बार्सिलोना के लिए कुल 406 में से 236 गोल कर चुके हैं। फुटबॉल के एक्सपर्ट का मानना है भले ही आज के समय में मेस्सी और रोनाल्डो के नाम का ज्यादा गुणगान होता है लेकिन अगले 5 साल में Neymar फुटबाल जगत में राज करेगा।

अन्य उपयोगी लेख: